रामायण एक्सप्रेस

भगवान राम, भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के धर्मप्रेमियों के मन में एक खास स्थान रखते हैं. भारतीय रेलवे ने ऐसे श्रद्धालुओं को श्रीराम से जुड़े प्रमुख स्थलों की सैर कराने के लिए रामायण थीम पर आधारित एक नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जिसका संचालन अगले महीने के अंत में, होली के बाद से शुरू होगा.

यह खास किस्म की ट्रेन का भीतरी और बाहरी भाग रामायण से संबंधित चित्रों से सजा होगा, बल्कि इस ट्रेन में कोच के भीतर भगवान राम से जुड़े भजन-कीर्तन और हनुमान चालीसा भी सुनाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को किसी चलते—फिरते राम मंदिर में बैठे होने का अनुभव मिल सके.
ज्ञातव्य है कि रामायण पे आधारित एक ऐसा ही खास किस्म का टूर पैकेज भारतीय रेलवे ने नवंबर 2019 में भी लॉन्च किया था, जब उसने भगवान राम के नाम पर एक विशेष ट्रेन ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ चलाई थी. यह एक 16 दिन का टूर था, जिसमें न सिर्फ भारत, बल्कि श्रीलंका के कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो जैसे स्थलों की भी सैर कराई गई थी. यह ट्रेन दिल्ली से डिपार्ट होकर अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होते हुए नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी होते हुए रामेश्वरम में अपनी यात्रा समाप्त करती थी. इसमें श्रीलंका जाने के इच्छुक यात्रियों और भारत में ही यात्रा खत्म करने वाले यात्रियों के लिए अलग—अलग पैकेज थे, जिनमें खाना, ठहरना, घूमना और टूर मैनेजर की सर्विसेज शामिल थे.

अभी इसके पैकेजों और शेड्यूल की पूरी जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि रेलवे ने प्रस्तावित ट्रेन का डिपार्चर स्टेशन दिल्ली तक सीमित न रखते हुए इसे ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ, साउथ के अलग-अलग स्टेशनों से चलाने का फैसला किया गया है, जिससे देश भर के लोगों को इसका लाभ मिल सके. अभी इसका फायदा उठा सकें. नई रामायण एक्सप्रेस का रूट बाद में तय किया जाएगा. रामायण एक्सप्रेस को भविष्य में नेपाल में जनकपुर से भी जोड़ा जा सकता है.

Filed in: Khabar Next

You might like:

PRCI @ नागपुर PRCI @ नागपुर
ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
लोककथाओं का संसार लोककथाओं का संसार
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.