सादगीपूर्ण ढंग से निकला प्राइड मार्च

नागपुर:  शनिवार को यहाँ एलजीबीटीक्यूआईए ( लेस्बियां, गे, बायसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर्स या क्वेश्चनिंग, इंटरसेक्स और असेक्सुअल) कम्युनिटी द्वारा प्राइड मार्च का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में अलग तरह के यौनरूझान वाले लगभग पाँच सौ सदस्यों व समर्थकों ने हिस्सा लिया और इस विषय पर अपने अनुभव व विचार साझा किए. इनमें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई जैसे शहरों और स्टडी एक्सचेंज के अंतर्गत विभिन्न देशों से आए युवा शामिल थे.

pride march-2

नागपुर में प्राइड मार्च का यह चौथा संस्करण था. हालांकि, हर साल इसका आयोजन काफी धूम-धाम से किया जाता है, और पिछले साल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा आर्टिकल 377 को रद्द कर, होमोसेक्सुअलिटी को डिक्रिमिनलाइज किए जाने के बाद इसे और भी जोश-खरोश के साथ मनाया जाना अपेक्षित था, लेकिन एक ही दिन पहले पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ जवानों की दर्दनाक मृत्यु के कारण देशभर में फैले शोक को ध्यान में रखते हुए इस बार का मार्च काफी सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया और पुलवामा के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

इस मार्च के आयोजन का मुख्य उद्देश्य है, लोगों में एलजीबीटीक्यूआईए कम्युनिटी के बारे में जागरूकता का प्रसार कराना और उनके प्रति सकारात्मक नजरिया विकसित करना, ताकि समाज में उनकी स्वीकार्यता बढ़े और उन्हें उपहास या उपेक्षा की दृष्टि से न देखा जाए. मार्च का आयोजन सारथी ट्रस्ट द्वारा किया गया था.
2006 में नागपुर में स्थापित संस्था सारथी ट्रस्ट का उद्देश्य एलजीबीटी कम्युनिटी के लिए एक सुरक्षित माहौल तैयार करना है. इसके अलावा ट्रस्ट एचआईवी व अन्य यौनसंक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूकता व रोकथाम के लिए भी कई सालों से कार्य कर रहा है. ट्रस्ट के सीईओ निकुंज जोशी व अध्यक्ष आनंद चंद्रानी हैं.

 

yes(1)no(0)
Filed in: Khabar Next

You might like:

अलीगढ़ Express अलीगढ़ Express
सोनभद्र  Express सोनभद्र Express
संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह…. संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह….
मध्य भारत में महकती पहाड़ की सोंधी संस्कृति मध्य भारत में महकती पहाड़ की सोंधी संस्कृति
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.