टोकियो ओलंपिक 2021 में

जुलाई से होने जा रहे टोकियो ओलंपिक को लेकर पिछले दो महीने से चल रहे संशय का अंत हो गया है और आधिकारिक रूप से इनका आयोजन एक साल के लिए टाले जाने की खबर सामने आ चुकी है.

ज्ञातव्य है कि इन खेलों का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था, लेकिन कोरोना वायरस के विश्वव्यापी कहर के बीच अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड जैसे अनेक देश इसके आयोजन को आगे बढ़ाने का आग्रह कर रहे थे और कनाडा व ऑस्ट्रेलिया इसमें हिस्सा न लेने का फैसला कर चुके थे.

इन सब बातों के मद्देनजर आईओसी (अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति) की ओर से अध्यक्ष थामस बाक ने इस बारे में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से टेलीफोन पर बातचीत की, जिसके बाद कल आईओसी ने ओलंपिक के आयोजन को अगले साल गर्मियों में करने की घोषणा की.

(अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति) ने मंगलवार (24 मार्च) को घोषणा की कि विश्व भर में फैली कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक खेल 2020 को अगले साल गर्मियों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ओलंपिक खेल टलने के बाद ओलंपिक मशाल रिले भी स्थगित हो गई है। पूर्व कार्यक्रम के अनुसार इन खेलों का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था, लेकिन आईओसी अध्यक्ष थामस बाक और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच टेलीफोन पर बातचीत के बाद ओलंपिक को पहली बार शांतिकाल में भी स्थगित करने का ऐतिहासिक फैसला किया गया।

शिंजो आबे ने इससे पहले कहा था कि जापान ने आईओसी से खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने के लिए कहा जिस पर बाक ने शत प्रतिशत सहमति जताई।
आईओसी पर खेलों को स्थगित करने का दबाव बढ़ गया था क्योंकि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड ने भी इन्हें टालने की मांग की थी।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, खिलाड़ियों के लिए शुरू होगी डिजिटल क्लास
कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही कोविड 19 के कारण ओलंपिक से पीछे हट गए थे। अमेरिकी ओलंपिक समिति ने कहा है कि खेलों को स्थगित करना ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। ब्रिटेन ने भी कहा है कि वह कनाडा और आस्ट्रेलिया का अनुसरण करने के लिए तैयार है जबकि जर्मनी और न्यूजीलैंड के ओलंपिक संघ और खिलाड़ियों ने भी खेलों को टालने की मांग की थी।

विश्व एथलेटिक्स समेत दुनिया भर के खेल महासंघों ने 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले इन खेलों को आगे बढाने की मांग की थी। इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ”मैंने खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की पेशकश की और (आईओसी अध्यक्ष थामस) बाक ने इस पर शत प्रतिशत सहमति जताई।”

Filed in: Sports

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
पागलपंती भी जरूरी है पागलपंती भी जरूरी है
रोबो बेबी एफेट्टो रोबो बेबी एफेट्टो
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.