हर दिन कुछ खास है

लेट्स सेलिब्रेट… यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

सेटरडे, 11 जनवरी
आज का पहला दिन है, मिल्क डे…आंखों के लिए विटामिन ए और हड्डियों के लिए कैल्शियम के अलावा बहुत सारे और भी कई जरूरी सेहत के लिए जरूरी तत्व हमें मिल्क से ही मिलते हैं. इसे अपनी डेली डाइट में इन्क्ल्यूड कीजिए और मिल्क डे सेलिब्रेट कीजिए. दूसरा दिन, लर्न योर नेम इन मोर्स कोड डे है…टेलीग्राम से जो लोग परिचित हैं, वे मोर्स कोड की इम्पोर्टेंस समझते हैं. समुद्री यात्राओं के दौरान कई जगह अभी भी इस कम्युनिकेशन मोड का यूज किया जाता है.आप भी साथ दिए गए चार्ट की हेल्प से अपना नाम सीख सकते हैं. तीसरा दिन, स्टेप इन ए पडल एंड स्प्लैश योर फ्रेंड्स डे, एक शरारत को एन्जाॅय करने का दिन है. सड़क पर इधर-उधर बने हुए छोटे गड्ढों या डेंट में जो थोड़ा सा पानी इकट्ठा हो जाता है, उस पर इतना जोर से पैर पटकिए कि आपके साथ चल रहे दोस्तों पर उसके छींटे पड़े बिना न रह सकें. लेकिन, ध्यान रखिए कि पानी नाली या गटर से न आया हो.

इनके अलावा अगर आप क्लासरूम या मीटिंग में बोरियत मिटाने के लिए नोटबुक में स्केच या डूडल बनाने के शौकीन रहे हैं तो पिछले चार साल से मनाए जा रहे वर्ल्ड स्केचनोट डे का हिस्सा बन सकते हैं. अपनी की कलाकारी को के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट कीजिए और मिलिए अपने जैसे सैकड़ों दूसरे कलाकारों से. आज ही मनाया जाने वाला एक और दिन है, सेलिब्रेट हेरिटेज ट्रेजर्स डे. इसे मनाने का बेस्ट तरीका तो यही है कि थोड़ा वक्त निकालिए और अपने शहर की ऐसी जगहों पर विजिट कीजिए, जिन्हें अपनी प्राचीनता की वजह से हेरिटेज का दर्जा हासिल हो चुका है. अगर किसी म्यूजियम में जा सकते हैं तो और भी बेहतर है.

फ्राइडे, 10 जनवरी

आज के दिनों में शामिल हैं कट योर एनर्जी काॅस्ट डे, हाउसप्लांट एप्रिसिएशन डे, बिटर स्वीट चाॅकलेट डे और पेक्युलिअर पीपल डे ! पहले दिन को तो आपको आज ही नहीं, बल्कि हर रोज सेलिब्रेट करना चाहिए, क्योंकि एनर्जी सेविंग न सिर्फ आपकी पाॅकेट, बल्कि कंट्री और अर्थ के लिए भी जरूरी है. इसके लिए आप गैरजरूरी स्विच आॅफ करने की हैबिट डाल सकते हैं, एनर्जी सेविंग एप्लाएंसेज आॅप्ट कर सकते हैं, जहां-जहां पाॅसिबल है, सोलर एनर्जी जैसे अल्टरनेटिव अपना सकते हैं. दूसरा दिन भी डेली मनाने लायक है, क्योंकि साइंस मान चुका है कि प्लांट्स में भी फीलिंग्स होती हैं. उन्हें एप्रिसिएट करते रहिए, वे अच्छे से ग्रो करेंगे. तीसरा दिन, बिटर स्वीट चाॅकलेट डे, चाॅकलेट की उस वैरायटी को टेस्ट करने के लिए इन्सपायर करता है, जो नाॅर्मली हममें से ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती, लेकिन एक्सपर्ट्स के हिसाब से चाॅकलेट का रीयल टेस्ट वही होता है.

थर्सडे, 9 जनवरी
आज के दिनों में सबसे स्पेशल है बैलून एसेंशन डे, अगर आपने कभी हाॅट एयर बैलून में बैठकर उड़ान नहीं भरी है तो आज ट्राई कीजिए और इसके रोमांच को फील कीजिए. अगर पाॅसिबल नहीं है तो सिम्पल पेपरमेड हाॅट एयर बैलून रात को हवा में उड़ाइए और स्याह आसमान में इनकी खूबसूरती का मजा लीजिए.दूसरा दिन, क्लीन आॅफ योर डेस्क डे है, जो स्टुडेंट्स और आॅफिसगोअर्स को इन्सपायर करता है कि वे जिस डेस्क पर बैठकर काम करते हैं, उसे साफ-सुथरा रखें. तीसरा दिन, स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी डे है. सर्दियों में प्लास्टिक चेयर पर धूप में बैठकर जब उठते हैं तो इसका एहसास जरा ज्यादा ही शिद्दत से होता है, आप भी कर सकते हैं. अगला दिन एप्रिकोट डे है. खुबानी एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जो बहुत टेस्टी तो नहीं लगता, लेकिन फायदेमंद काफी होता है. आज इसे खाकर सेहत बनाइए. आज ही एक और दिन, प्ले गाॅड डे है. इसे आॅब्जर्व करने का मेन पर्पज हमें दूसरों की जिंदगी में कुछ ऐसा करने के लिए इन्सपायर करना है कि उन्हें लगे कि आप उनकी लाइफ में भगवान बनकर आए हैं. आप किसी बहुत गरीब पर्सन की हेल्प कर सकते हैं, किसी जरूरतमंद बच्चे की स्टडी स्पाॅन्सर कर सकते हैं, या आॅर्गन डोनेट करने की प्लेज ले सकते हैं.

वेडनसडे, 8 जनवरी
आज का पहला दिन आज का पहला दिन शो एंड टेल एट वर्क डे ऐसा दिन है, जिसे संडे होने की वजह से ज्यादातर लोग चाहकर भी नहीं मना पाएंगे. दरअसल, शो एंड टेल किंडरगार्टन डेज में खेला जाने वाला किड्स गेम है, जिसकी याद बड़े लोगों को ताजा कराने के लिए यह दिन मनाया जाता है. आज आॅफिस नहीं हो तो भी कलीग्स के साथ ऐसा कुछ प्लान कर सकते हैं. दूसरा दिन है, आर्गाइल डे. आर्गाइल यूजुअली साॅक्स में नजर आने वाली डायमंड पैटर्न की वीविंग होती है. लेकिन, यह सिर्फ साॅक्स तक ही सीमित नहीं है. इसे सेलिब्रेट करने का बेस्ट वे है, आर्गाइल पैटर्न वाला कोई भी क्लाॅद पहनना. तीसरा दिन, अर्थ रोटेशन डे है. अर्थ हर रोज अपनी एक्सिल पर रोटेट करती है, लेकिन हर दिन अर्थ रोटेशन हीं होता. इसलिए संडे की छुट्टी का फायदा उठाईए और सिटी के साइंस म्युजियम में जाकर अर्थ के बारे में जानकारियां पाइए. मुमकिन न हो तो गूगल अर्थ पर विजिट कर सकते हैं. अगला दिन, बबल बाथ डे है. बाथ टब में बुलबुलों के बीच बाथ लेना, अलग ही किस्म की कम्फोर्ट, वार्म्थ और रोमानी फीलिंग्स देता है. कैसे मनाएंगे, यह बताने की जरूरत नहीं है. आज का लास्ट डे, जाॅय जर्म डे है. यह हमें बताता है कि खुशी संक्रामक होती है. इसलिए खुद भी खुश होइए और दूसरों के बीच खुशियां फैलाइए.

ट्यूजडे, 7 जनवरी
टेम्पुरा डे जैसे टेस्ट बड से जुड़े डेज के अलावा जो खास दिन आज हैं, वे हैं ओल्ड राॅक डे, आई एम नाॅट गोइंग टू टेक इट एनीमोर डे और बूबलहेड डे. बूबलहेड डे एक ऐसी डाॅल से जुड़ी मेमोरीज को रिफ्रेश करने का दिन है, जिससे लगभग हम सभी कई पीढ़ियों से बचपन में खेले होंगे. इस डाॅल, जो कि मेल, फीमेल, कोई अदर क्रेचर हो सकती है, का हेड उसकी बाॅडी से एक स्प्रिंग से अटैच होता है, जो बीच-बीच में हिलकर अपने जीवित होने का झूठा एहसास कराती रहती है. आप ऐसी कोई डाॅल लेकर फेमिली के बच्चों को प्रेजेंट कर सकते हैं. अगला दिन यानी ‘आई एम नाॅट गोइंग टू टेक इट एनीमोर डे’ आपको इन्सपायर करता है कि आप कुछ भी ऐसा बर्दाश्त न करें, जो आपको पसंद न हो या जिसकी वजह से आपको रेस्टलेसनेस फील होती हो. अपना प्रोटेस्ट आप इन्डिविज्युअल लेवल पर भी दर्ज करा सकते हैं और कोई सोशल इश्यू है तो मास प्रोटेस्ट भी अरेंज कर सकते हैं. ओल्ड राॅक डे पर आप आसपास किसी हिली एरिया में जाकर पिकनिक मना सकते हैं.

मंडे, 6 जनवरी
आज के मिलेजुले दिनों में शामिल है शाॅर्ट ब्रेड डे, बीन डे, एप्पल ट्री डे, कडल अप डे और थ्री किंग्स डे. हाफ ब्रेड पर बटर एप्लाई करके खा सकते हैं और उसमें बींस एड कर सेंडविच बना लें तो बीन डे भी साथ ही मन जाएगा. एप्पल ट्री तो सब जगह होता नहीं तो एप्पल ही खाइए और यह डे मनाइए. तीसरा दिन, कडल अप डे जादू की झप्पी की इम्पोर्टेंस को हाईलाइट करता है. पैरेंट्स, ग्रैंड पैरेंट्स, सिबलिंग्स, फ्रेंड्स, लवर, किसी के साथ भी कडलिंग कर, इसकी वार्म्थ एन्जाॅय कर सकते हैं और यह डे सेलिब्रेट कर सकते हैं. थ्री किंग्स डे एक क्रिश्चियन फीस्ट है, जिस में फेमिली और फ्रेंड्स को बड़ी संख्या में खाने के लिए इन्वाइट किया जाता है. आप भी चाहे तो कर सकते हैं.
संडे, 5 जनवरी
आज है बर्ड डे. इंसान का बचपन, सबसे ज्यादा चिड़ियों के बारे में सोचते हुए बीतता है. आप इस दिन बर्ड वाच ट्रेल पर जा सकते हैं और ऐसी बर्ड्स के फोटोज ले सकते हैं, जो यूज्युअली नजर नहीं आतीं. सर्दियों का मौसम इस लिहाज से काफी अच्छा रहता है. यदि न कर पाएं तो बालकनी या टेरेस में चिड़ियों के लिए किसी पाॅट में अनाज, पानी वगैरह भरकर रख सकते हैं. नायलाॅन का मांझा यूज करते हुए पतंग उड़ाने वाले दोस्तों को इन्सपायर कर सकते हैं कि वे चिड़ियों की खातिर ट्रेडीशनल मांझे से ही पतंग उड़ाया करें.
सेटरडे, 4 जनवरी
आज जो पांच दिन हैं, वे हैं हिप्नोटिज्म डे, वर्ल्ड ब्रेल डे, स्पगेटी डे, पाॅप म्युजिक चार्ट डे और ट्रिविया डे.सभी एक-दूसरे से अलग नेचर वाले डेज. ब्रेल डे पर आप कोई ब्रेल में रिटेन बुक लाकर आंखें बंद कर उसे पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आंखों के रूप में कुदरत ने कितनी बड़ी नियामत आपको दी है. स्पगेटी दुनिया भर में फेमस एक ऐसी डिलीशियस डिश है, जो चाउमिन, पास्ता, मैकरोनी जैसी कई डिशों से मिलती-जुलती लगने के बावजूद एकदम अलग ही होती है. इसे बनाइए, खाइए और खिलाइए. हिप्नोटिज्म डे पर किसी हिप्नोटिस्ट से मिलकर इसके बारे में जानकारियां हासिल कर सकते हैं, हालांकि यह कोई हँसी-खेल नहीं है, लेकिन जस्ट फाॅर फन, दोस्तोंके साथ हिप्नोटाइज करने का खेल खेल सकते हैं. कोई न मिले तो मैंड्रेक की कोई मूवी देख सकते हैं. पाॅप म्युजिक चार्ट डे को अपने फेवरेट पाॅप सिंगर्स का म्युजिक सुनकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. ट्रिविया उन छोटी-छोटी जानकारियों को कहते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी नहीं होता, लेकिन इंटरेस्टिंग जरूर होता है और इन्हें किसी पार्टी, लेक्चर, गैदरिंग में दूसरों के साथ शेअर कर आप अपनी धाक जमा सकते हैं. जैसे कि & पहले इंग्लिश अल्फाबेट का 27 वां लेटर हुआ करता था या दुनिया की सबसे ऊंची 25 पीक्स में से 19 हिमालय में हैं या कोकाकोला जब स्टार्ट हुई तो इसका रंग हरा होता था.आज से ऐसी ही जानकारियों की डायरी बनाना शुरू कीजिए और मौका-बेमौका इन्हें इस्तेमाल करिए.
फ्राइडे, 3 जनवरी
आज भी जो दिन मनाएं जाते हैं, वे बेहद हलके-फुलके हैं. जैसे कि ड्रिंकिंग स्ट्राॅ डे, जिसे आप स्ट्राॅज की मदद से शो-पीस बनाकर भी मना सकते हैं और इन्हें माउथ आॅर्गन की तरह बजाकर भी. वर्ना नाॅर्मली ड्रिंक एन्जाॅय करिए. दूसरा दिन, चाॅकलेट कवर्ड चेरी डे है. चेरी को चाॅकलेट में डिप कीजिए और एक साथ दो टेस्ट एन्जाॅय कीजिए. तीसरा दिन, फेस्टिवल आॅफ स्लीप डे है. अगर कुछ करने को नहीं है तो इसे अच्छे से सेलिब्रेट कीजिए और दिन में एक-दो घंटे लंबी तान कर सो जाईए.
थर्सडे, 2 जनवरी
आज बहुत सारे दिन हैं, जिनमें वैरायटी भी है और रोचकता भी. अगर आप नए साल के जश्न के हैंगओवर से निकल चुके हैं तो तैयार हो जाइए, आज के दिन को यादगार बनाने के लिए. पहले दो दिन, क्रीमपफ डे और बुफे डे का मजा आप ये सब खा-पीकर ले सकते हैं. कैलोरी और फैट की फिक्र न करें, क्योंकि पर्सनल ट्रेनर अवेयरनेस डे भी आज ही हैं. जो आपकी सेहत का ख्याल रख सकता है. आज का अगला दिन 55 एमपीएच स्पीड लिमिट डे ही है, लेकिन हमारे यहां तो वैसे ही 55 मील पर आॅवर को बहुत ज्यादा स्पीड माना जाता है, इसलिए नाॅर्मली ही ड्राइव कीजिए. हैप्पी म्यू ईयर फाॅर कैट्स डे पर आप अपनी या पड़ोसी की बिल्ली को केक खिलाकर नया साल विश कर सकते हैं. इसके अलावा आज दो और ज्यादा मीनिंग फुल दिन भी हैं, पहला मोटिवेशन एंड इन्सपायरेशन डे, इसे मनाने के लिए इन्सपायर होईए, दूसरों को मोटिवेट कीजिए और जिंदगी का मजा लीजिए. दूसरा दिन है, वर्ल्ड इंट्रोवर्ट डे. अगर आप लोगों के साथ घुलने-मिलने में अनकम्फर्टेबल फील करते हैं तो इस दिन को अकेले सेलिब्रेट कर सकते हैं, कोई भी ऐसा काम कर, जिसमें किसी को साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ती. जैसे कि बुक पढ़ना, आज साइंस फिक्शन डे हैं तो कोई भी विज्ञान फंतासी बुक पढ़िए या मूवी देखिए और एक साथ दोनों दिनों को सेलिब्रेट कीजिए.
वेडनसडे, 1 जनवरी
आज मनाए जाने वाले दिनों में सबसे अहम के बारे में तो शायद हमें बताने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि आप खुद ही पूरी दुनिया के साथ इसे सेलिब्रेट करने में मशगूल होंगे. लेकिन न्यू ईयर्स डे के अलावा भी और आधा दर्जन हैं, जो आज मनाए जाते हैं. इनमें हमने जिन दो को चुना है, उनमें पहला है कमिटमेंट डे. जो हमें लाॅन्गटर्म रिलेशनशिप के लिए प्राॅमिसेज करने और उन्हें निभाने की इम्पोर्टेंस को समझाता है और हमें अपनों के लिए, अपने लक्ष्यों के लिए और ज्यादा कमिटेड होने के लिए इन्सपायर करता है. दूसरा दिन, जेड डे है. हालांकि यह दिन उन लोगों के लिए है, जिनका नाम जेड से स्टार्ट या एंड होता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बाकी लोग इसे नहीं मना सकते. इंग्लिश अल्फाबेट के लास्ट लेटर को डेडिकेटेड यह दिन कई तरह से सेलिब्रेट किया जा सकता है. आप जेड के बारे में जानकारियां कलेक्ट कर सकते हैं. दोस्तों के साथ जेड पर बेस्ड कम्प्टीशन आॅर्गेनाइज कर सकते हैं जैसे कि जेड से शुरू होने वाले वर्ड्स की पिक्चर्स बनाना, जेड वाले वर्ड्स को लेकर पोएम लिखना. नहीं तो सिम्पली जेड से शुरू होने वाले ब्रॅन्ड्स खरीद सकते हैं.

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
लोककथाओं का संसार लोककथाओं का संसार
आ रहा है एसयूवीज का कारवां आ रहा है एसयूवीज का कारवां
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.