हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 1 मार्च
आज भी कुछ बेहतर दिनों की सौगात लेकर आया है. इनमें पहला है प्लान ए सोलो वैकेशन डे…अकेले छुट्टियां मनाने की हिम्मत हममें से बहुत सारे लोग नहीं कर पाते…लेकिन, यह वाकई बहुत दिलचस्प होता है, क्योंकि आप इसे बिना किसी की दखलअंदाजी के एन्जाॅय कर सकते हैं और यह आपको नए-नए लोगों को करीब से जानने का मौका भी देता है. अगले महीने से छुट्टियों का मौसम शुरू हो जाएगा, आप भी कुछ प्लान कर सकते हैं. दूसरा दिन, फ्रूट कम्पोट डे है…इंडिया वालों के लिए यह एक नई तरह की डिश हो सकती है, लेकिन एप्पल या पाइनएप्पल जैसे फलों को शक्कर में पकाकर फ्रूट जेली तो हम लोग बनाते-खाते ही हैं. इस बार कम्पोट ट्राई कीजिए, रेसिपी नेट पर ईजिली मिल जाएगी. अगला दिन, सीनियर सिटीजन बनने के करीब पहुँचे लोगों के लिए है रिफायर्ड, नाॅट रिटायर्ड डे…यह रिटायरमेंट के बाद की लाइफ को ‘करने को कुछ नहीं’ वाली सोच के साथ जीने वालों को इन्स्पायर करता है कि इस सेकेंड इनिंग को एक अपर्च्युनिटी के तौर पर लें और जिंदगी की उन सब चीजों को एन्जाॅय करें, जो कामकाज की व्यस्तता में नहीं कर पाए थे. चौथे और पांचवे दिन, पिग डे और हाॅर्स प्रोटेक्शन डे हैं, अगर आप इनमें से कोई भी जानवर पालते हैं तो ये डे मना सकते हैं. छठवां दिन वर्ल्ड कम्प्लीमेंट डे है. किसी की तारीफ में कहे गए दो शब्द हमारा कुछ नहीं बिगाड़ते, लेकिन उसके लिए बहुत कुछ करते हैं. अपने आसपास के लोगों के अच्छे कामों, खूबियों की सराहना करना शुरू कीजिए और देखते ही देखते आप सबके चहेते बन जाएंगे. सातवां और आज का लास्ट डे, नेमसेक डे है…इस दिन को मनाने का बेस्ट वे यही है कि आप ऐसे लोगों की लिस्ट बनाइए, जो आप ही के नाम से जाने जाते हैं. इनमें से जो पहचान के हैं, उन्हें यह दिन विश कीजिए और अगर पाॅसिबल है तो मिलकर कुछ आउटिंग भी प्लान कर सकते हैं.

सेटरडे, 29 फरवरी
आज जो डेट है वही अपने आप में बहुत खास है, क्योंकि यह चार साल में एक बार आती है. जाहिर है कि आज मनाए जाने वाले दिन भी खास ही होने चाहिए. पहला तो लीप इयर डे ही है. यह एक्स्ट्रा दिन, एक बोनस की तरह है, जिसमें ज्यादा कुछ करने की बजाए सिर्फ रिलेक्स कीजिए और अगले चार सालों के लिए एनर्जी इकट्ठा कीजिए. नेक्स्ट ओपेन दैट बोटल नाइट डे, ड्रिंकिंग के शौकीन लोगों के लिए हो सकता है. लेकिन, सॉफ्ट ड्रिंक या फ्रूट ​बीयर तो आप भी ट्राई कर ही सकते हैं. नहीं तो चाॅकलेट कवर्ड पीनट्स डे तो है ही, जिसे आप मजे के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. चौथा दिन है, वर्ल्ड स्वोर्ड स्वाॅलोअर डे जो उन लोगों को डेडिकेटेड है, जो जान जोखिम में डालकर तलवारें निगलने का खेल दिखाकर लोगों का मनोरंजन करते हैं. प्लीज आप इसे मनाने के लिए यह कभी ट्राई न करें, इसके लिए बहुत लंबी प्रैक्टिस और स्किल की जरूरत होती है…अलबत्ता, नेट पर या पाॅसिबल हो तो रीयल में इस खेल को देखकर अम्यूज्ड हो सकते हैं. इसके बाद बेचलर डे है. अगर आप बेचलर हैं तो इस फ्रीडम को कैसे एन्जॉय करना है, आपको बताने की जरूरत नहीं है. और अगर नहीं हैं तो वाइल्ड हॉग्स मूवी की तर्ज पर एक बेचलर ट्रिप प्लान कर उस पर निकल सकते हैं. वैसे भी यह वीकएंड है तो इसका फायदा उठाइए. थोड़ा सीरियस होने का मन हो तो आज रेयर डिसीज डे भी है. कोरोना के इस दहशत भरे माहौल में थोड़ा सतर्क होने की जरूरत तो है ही. इसलिए कुछ वक्त निकालकर रेयर डिसीजेज के बारे में अवेयर हो सकते हैं.

फ्राइडे, 28 फरवरी
अगर साजसज्जा के शौकीन हैं तो आज आप अपने दरवाजे की एंट्री या ड्राइंगरूम के एक पार्ट को फूलों से सजाकर फ्लोरल डिजाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं, इन दिनों जो मौसम है तो फूलों की कोई कमी भी नहीं है. बस, क्रिएटिविटी दिखाने की जरूरत है. दूसरा दिन चाॅकलेट सफल डे आप फ्रेंड्स के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. उन्हें डिनर पर बुलाकर यह डिलीशियस डिश सर्व करके. तीसरा दिन, टूथ फेअरी डे है, जो बचपन की मेमोरीज को रिवाइव करने का दिन है. पिलो के नीचे कोई काॅइन या कैंडी रखकर देखिए, शायद कोई करिश्मा हो ही जाए.

थर्सडे, 27 फरवरी
आज भी काफी सारे दिन हैं. जैसे कि पोलर बीअर डे. इस दिन को आप इस क्यूट से दिखने वाले, लेकिन बेहद खतरनाक प्राणी के बारे में जानकारी इकट्ठा करके मना सकते हैं. तुझे मिर्ची लगी तो मैं क्या करूं… अगर ये गाना आपको पसंद है तो चिली डे मनाकर सबको मिर्ची लगा सकते हैं. ज्यादा मुंह जले तो स्ट्राबेरी डे भी आज ही है. लाइए, खाइए और खिलाइए. अगला दिन है, पोकेमॉन डे. यह दिन इस जापानी खेल के प्राइमेटिव रेड एंड ग्रीन वर्जन की सालगिरह के रूप में मनाया जाता है. नेक्स्ट डे है, डिजीटल लर्निंग डे. डिजीटल दुनिया में सेफ्टी, यूटेलाइजेशन, मनी ट्रांजिक्शन जैसे अनगिनत टॉपिंग हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए यूजफुल और इंटरेस्टिंग हो सकता है, आज के दिन का उपयोग ऐसा ही कुछ सीखने में कर सकते हैं जो आपको नहीं आता है. आप डिजीटल वर्ल्ड के हिसाब से खुद को और ज्यादा परफेक्ट करना शुरू कर दीजिए और अगर इसके जानकार हैं तो दूसरों को ट्रेन कीजिए. लास्ट में है एक मीनिंगफुल डे, एनजीओ डे. एनजीओ सोसाइटी और अंडरप्रिविलेज्ड कम्युनिटीज के लिए वह सब कुछ करती हैं, जिन्हें करने में सरकारी तंत्र बहुत ज्यादा सक्षम नहीं होता है. आप भी किसी एनजीओ के पास जाकर उनकी कार्यप्रणाली समझ सकते हैं.

वेडनसडे, 26 फरवरी
कल मनाने के लिए कोई दिन न होने की आपकी मायूसी आज यह जानकर दूर हो जाएगी कि आज आधा दर्जन से ज्यादा दिन हैं मनाने के लिए, जिनसे आप कल की कमी दूर कर सकते हैं. पहला है, आज भी बहुत सारे दिन हैं, लेकिन अपने काम के कितने हैं, ये देखते हैं. पहला दिन, पर्सनल शेफ डे…अमूमन हमारे यहाँ शेफ या रसोईए या महाराज की याद तभी आती है, जब घर में बहुत सारे लोगों को खाने के लिए इनवाइट किया गया हो. इसलिए अगर ऐसी कोई वजह नहीं है तो यह दिन काम का नहीं है. दूसरा दिन, लेवी स्टारस डे , इस नाम के एक जर्मन-अमेरिकन बिजनेसमैन की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने जींस के जरिए बताया थी कि मेल और फीमेल दोनों को इक्वली क्रिएट किया गया है और दोनों को बराबर मेहनत करने, सपने देखने और अवसर पाने का हक है. आप लेविज पहनकर उन्हें याद कर सकते हैं. तीसरा दिन फाॅर पीट्स सेक डे है, जो बहुत अजीब सा है. जब कोई कुछ ऐसा वर्ड या संटेंस बोलता है, जो आॅड या अनएक्सेप्टेबल होता है तो फाॅर पीट्स सेक कहा जाता है, जिसमें पीट सेंट पीटर का प्रतीक है. ठीक वैसे ही, जैसे हम ‘भगवान के लिए ऐसा मत बोलो’ कहते हैं. अगला दिन, पिस्तोशिओ यानी पिस्ता डे है, जो इस टेस्टी ड्राईफ्रूट को खाने के लिए इन्सपायर करता है, जिसे नमकीन भी खाया जा सकता है और मिठाई में मिलाकर भी. इसके बाद है, इनकन्वीनिएंस योरसेल्फ डे, जो हमें दूसरों के लिए छोटी-छोटी असुविधा का सामना करने के लिए इन्सपायर करता है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए आप दिन भर कुछ न कुछ करते रह सकते हैं. जैसे किसी बूढ़े या महिला को बस में सीट देना, अपने किसी कलीग का काम कर देना, किसी को रोड क्राॅस कराना. इसके बाद है, टेल ए फेयरी टेल डे…फेयरी टेल्स बच्चों के पर्सनेलिटी इम्प्रूवमेंट में बहुत इम्पोर्टेंट रोल प्ले करते हैं. आप भी दूसरों को कोई परीकथा सुनाइए और उनकी खुशी में अपनी खुशी पाइए.

लास्ट में है, पिंक डे. इस दिन को मनाने की बात करने से पहले कुछ बैकग्राउंड के बारे में जानना जरूरी है. हममें से शायद ही कोई होगा, जिसने अपने स्कूल डेज में क्लासमेट्स की बुलिंग ( या दादागिरी) फेस न की हो. यह दिन इसी बुलिंग के खिलाफ आवाज उठाने और स्ट्राइक बैक करने का दिन है. पिंक डे की शुरुआत भी इतनी ही दिलचस्प है. 2007 में सेंट्रल ​किंग्स रूरल हाई स्कूल के डेविड शेफर्ड और ट्रेविस प्राइस ने देखा कि उनके एक साथी स्टुडेंट्स को सिर्फ पिंक शर्ट पहनने की वजह से बुलिंग का सामना करना पड़ा. वे इकट्ठा हुए और अपने सभी ऐसे साथियों को जो बुलिंग के विरोधी थे, प्रेरित किया कि वे सब अगले दिन पिंक शर्ट पहनकर आएं. ऐसा ही हुआ और बुलिंग करने वालों को उनकी हरकत का माकूल जवाब मिल गया. फिर क्या था, त​ब से यह दिन मनाया जाना शुरू हुआ जो आज एक इंटरनेशनल आॅकेजन बन चुका है. आप भी अगर स्टुडेंट हैं तो इस दिन पिंक शर्ट पहनकर स्कूल जाएं और अगर बड़े हैं तो इसे साइबर बुलिंग के खिलाफ मना सकते हैं. सिर्फ एक पिंक शर्ट या टीशर्ट पहनकर सेल्फी लीजिए और हैशटैग आईएमअगेंस्टसाइबरबुलिंग के साथ पोस्ट कर दीजिए. वैसे इसे एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी के मेंबर्स भी अपने साथ हो रही बुलिंग के ​अगेंस्ट वॉयस राइज करने के लिए मनाते हैं.

ट्यूजडे, 25 फरवरी
आज सेलिब्रेट करने जैसा दिन तो नहीं है, लेकिन कुछ मीनिंगफुल करने के लिए इन्सपायर करने वाला दिन जरूर है. यह है वर्ल्ड स्पे डे. इस दिन को मनाने का मकसद, दुनिया में आवारा पशुओं की संख्या को पॉजिटिव वे में कंट्रोल करना है. जिसके लिए लोगों के बीच स्ट्रे डॉग्स या कैट्स को अडॉप्ट करने, इनके लिए नाइट शेल्टर की व्यवस्था करने के लिए अवेरयरेस क्रिएट करने के पर्पज से मनाया जाता है.

मंडे, 24 फरवरी
आज के पहले दिन वर्ल्ड बार टेंडर डे को आप अपनी पहचान वाले ऐसे लोगों को विश कर के सेलिब्रेट कर सकते हैं, जो किसी बार में काम करते हुए अपनी पहचान खो चुके हैं. दूसरा दिन, टाॅर्टिला चिप डे है, जिसे आप आटे या काॅर्न से बने पापड़ खाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. स्वाद ज्यादा बढ़ाना हो तो इनके सरफेस पर या दो चिप्स के बीच में कैचअप या ​मेल्टेड चीज एप्लाई कर सकते हैं. तीसरा दिन, प्ले मोर कार्ड्स डे है. इस दिन को आप ताश के दिलचस्प खेलों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. नेट की मदद से कुछ कार्ड मैजिक ट्रिक्स सीखकर दोस्तों पर रोब जमा सकते हैं.

संडे,23 फरवरी
आज के आधा दर्जन दिनों में खाने-पीने वाले डेज ज्यादा हैं. जैसे कि बनाना ब्रेड डे…ब्रेड के साथ बनाना सोचकर अजीब लगता है, लेकिन 1930ज के दिनों में यह बहुत पाॅपुलर रहा है. ट्राई करने में क्या हर्ज है? दूसरा दिन, टरनेशनल डाॅग बिस्किट एप्रिसिएशन डे है…आप सिर्फ डाॅग्स को बिस्किट्स खिलाएं, एप्रिसिएट करने का काम वो खुद कर लेगा. खाने-पीने के बाद खेलने की बात करते हैं. आज का एक और दिन है प्ले टेनिस डे…आप भी टेनिस खेलकर इसे सेलिब्रेट कर सकते हैं. इसके बाद है, कर्लिंग इज कूल डे…जो हेअर कर्लिंग को प्रमोट करने के लिए नहीं, बल्कि कर्लिंग नाम के एक स्पोर्ट को डेडिकेटेड है. यह एक अलग तरह का दिलचस्प खेल है, जिसे झाड़ू या वाइपर के साथ खेला जाता है. खेलें या न खेलें, लेकिन आज कम से कम इंटरनेट से इसके बारे में जानकारी तो ले ही सकते हैं.

 – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
पागलपंती भी जरूरी है पागलपंती भी जरूरी है
रोबो बेबी एफेट्टो रोबो बेबी एफेट्टो
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.