हर दिन है खास

डे आॅन वे, यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 16 फरवरी
आज आॅब्जर्व किया जाने वाला डू ए ग्राॅच ए फेवर डे, काफी अजीब सा है, जिसे मनाना आपको बोरिंग लग सकता है. यह हमें ऐसे लोगों के लिए फेवर करने के लिए इन्सपायर करता है जो बैड टेम्पर्ड होते हैं. अपने आसपास, घर में, काॅलेज में या वर्क प्लेस पर ऐसे लोगों को ढूंढना कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन जो भी करें पहले सोच लें क्योंकि आपकी की कोई अच्छाई भी इन्हें बुरी लग सकती है और ये अपना टेंपर लूज कर सकते हैं.दूसरा दिन है, अमंड डे. आज से रोजाना आठ-दस बादाम खाना स्टार्ट कर सकते हैं, जो आपकी बहुत सारी मिनरल्स और विटामिंस की नीड को पूरा करेगा. इसे भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. तीसरा दिन, इनोवेशन डे. जो हमें रोजमर्रा की चीजों में कुछ नया ढूंढकर उन्हें बेहतर बनाने के लिए इन्सपायर करता है. आप भी सोचों के घोड़े दौड़ा सकते हैं और कुछ नया बदलाव लाने की कोशिश कर सकते हैं.
सेटरडे, 15 फरवरी
कल अपने आसपास के लोगों को वेलेंटाइन डे मनाते देखकर अगर आपको रश्क और दर्द हो रहा हो तो आज का दिन सिंगल अवेयरनेस डे आपके लिए ही है. इसे सेलिब्रेट करने का बेस्ट वे यही है कि अपने जैसे दूसरे सिंगल लोगों के साथ एन्जाॅय कीजिए. आउटिंग कीजिए, मूवीज देखिए, शाम को कहीं डिनर कीजिए. आज का सेकेंड डे आपके मुंह में पानी लाने वाला है, यह है गमड्राॅप डे. यह ऐसी जेलीनुमा शुगर से डेकोरेटेड और साॅफ्ट कैंडी होती है, जिसे आप चूस भी सकते हैं और चबा भी सकते हैं. तो मार्केट से अलग-अलग फ्लेवर वाली कैंडी लाइए और उनका मजा लीजिए. मजा बढ़ाना हो तो फ्रेंड्स की आँखों पर पट्टी बांधकर उन्हें यह कैंडी खाने को दें और उसका कलर गैस करने को दें. बाकी के तीनों दिन, जीव—जंतुओं को डेडीकेटेड हैं. जैसे कि हिप्पो डे. अगर आसपास किसी जू में आप हिप्पो की मौजूदगी के बारे में एश्योर हैं तो जाकर उसे विश कर सकते हैं. बाकी के दो दिन वर्ल्ड व्हेल डे और पैंगोलिन डे हैं, जो हमें ओशन ईकोलाॅजी और प्लेन अर्थ के एन्वायर्नमेंट के बारे में अवेयर करते हैं. इस दिन, इनके बारे में दोस्तों से डिसकस कर सकते हैं.
फ्राइडे, 14 फरवरी
आज तो एक अंतर्राष्ट्रीय पर्व है, वेलेंटाइन डे. इस दिन को बारे में आपको कुछ कहने या बताने की जरूरत नहीं, क्योंकि शायद ही कोई होगा, जो इसके बारे में नहीं जानता होगा. ​तो जिनके जीवन में प्यार है वो गॉड को ​थैंक्स कहें, जिनके जीवन में नहीं है वो प्रे करें और जो कन्फ्यूजन में हैं, वो हिम्मत करके इजहार कर दें. या तो आर या पार… दुनिया को वेलेंटाइन डे मनाते देख रश्क न करें, इसके अलावा आज और भी कई दिन हैं, जिन्हें आप अपने वेलेंटाइन के साथ या उसके बगैर कैज्युअल फ्रेंड्स के साथ मना सकते हैं. जैसे कि फेरीज व्हील डे पर आप झूले में बैठकर आसमान की सैर कर सकते हैं और क्रीम वाली चाॅकलेट खाते हुए क्रीमफिल्ड चाॅकलेट डे सेलिब्रेट कर सकते हैं. अपने दोस्त को एक अच्छी सी बुक गिफ्ट कर इंटरनेशनल बुक गिविंग डे भी मना सकते हैं. आज ही नो वन ईट्स अलोन डे भी है, जो हमें साथ बैठकर खाना खाने के लिए इन्स्पायर करता है. आज भी दोस्तों या फेमिली के साथ लंच या डिनर का मजा ले सकते हैं. इनके अलावा दूसरे दिनों में शामिल है, डोनर डे. इस दिन आप ब्लड डोनेट कर, किसी की लाइफ में इम्पोर्टेंट रोल प्ले कर सकते हैं. लास्ट डे, पेट थेफ्ट अवेयरनेस डे आपको अपने पेट को खोने से बचाने के लिए और ज्यादा सतर्क रहने के लिए इन्सपायर करता है. आपके पास पेट्स नहीं हैं तो दूसरों को इस बारे में बता सकते हैं.
थर्सडे, 13 फरवरी
आज आज भी वैरायटीफुल डेज वाला दिन है, जिनमें शामिल हैं एम्प्लायी लीगल अवेयरनेस डे, जिसे हम एज एन एम्प्लायी अपने लीगल राइट्स के बारे में ज्यादा जानकारी पाकर या उनके हक के लिए आवाज उठाकर मना सकते हैं. दूसरा दिन, रेडियो डे है. सालों तक निर्वासन में रहने के बाद, रेडियो हमारी लाइफ में वापस आ चुका है. आप भी कुछ वक्त निकालकर रेडियो पर अपने फेवरेट प्रोग्राम्स सुनिए और इस दिन को सेलिब्रेट कीजिए. तीसरा दिन है गेट एक डिफरेंट नेम डे…आज के दिन आप अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर प्लान कर सकते हैं कि पूरा दिन, आप सब एक-दूसरे को एक नया नाम देंगे और दिन भर उसी नाम से आपस में कम्युनिकेट करेंगे. यह नाम आपकी पर्सनेलिटी पर बेस्ड हो सकता है, किसी काॅमिक बुक से लिया हो सकता है या आपके किसी फेवरेट फिल्म या स्पोर्ट्स स्टार से लिया हुआ. लास्ट में है, मैडली इन लव विद मी डे…पढ़कर ऐसा लगता होगा कि वेलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार करने से एक दिन पहले मनाया जाने वाला यह दिन उन लोगों के लिए है, जो आॅलरेडी एक-दूसरे के प्यार में पागल हैं, लेकिन असल में लेडीज के लिए है और उन्हें इन्सपायर करता है कि पहले वे खुद को दीवानावार प्यार करें, तभी कोई उन्हें पूरी शिद्दत से प्यार करेगा.
वेडनसडे, 12 फरवरी
आज के तीनों डेज बहुत इंटरेस्टिंग हैं और काफी हट के भी…जैसे कि लाॅस्ट पेनी डे. यह हमें उन छोटे-छोटे सिक्कों की वेल्यू सिखाता है, जिन्हें हम कमतर जानकर लापरवाही से इधर-उधर गुम हो जाने देते हैं. इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है इन्हीं गुम सिक्कों को खोज कर, जो शायद आपके किसी पुराने जींस की पाॅकेट में पड़े हों, या किसी डेस्क की ड्रायर के कोने में या फिर सोफे के गद्दे की दरार में…इन्हें वापस पाने का मजा लीजिए, जो और भी बढ़ जाएगा अगर इसमें घर के बच्चों को भी इन्वाॅल्व करेंगे तो. दूसरा दिन, डार्विन डे है. वही चार्ल्स डार्विन, जिन्होंने बताया था कि इंसान बंदर की औलाद है. इन्हीं का दूसरी फेमस थ्योरी ‘सरवाइवल आॅफ फिटेस्ट’ है. इस दिन को मनाने के लिए आप इस थ्योरी को और ज्यादा डेप्थ में समझने की कोशिश कर सकते हैं. तीसरा दिन, प्लम पुडिंग डे है. ये एक माउथवाटरिंग डिश है, जिसे बनाने का तरीका आप यूट्यूब पर या गूगल पर देख सकते हैं. बनाइए और खाकर दिन का स्वाद बढ़ाइए.

ट्यूजडे, 11 फरवरी
आज तो इतने सारे इंटरेस्टिंग डेज दिन हैं कि शायद एक किश्त में हम बता भी न पाएं. फिर भी कोशिश करते हैं. पहले दिन यानी मेक ए फ्रेंड डे को आप एक नया दोस्त बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं, जो फेसबुक, व्हाट्सअप के दौर में बहुत आसान हो गया है. दूसरा दिन सेटेस्फाइड स्टेइंग सिंगल डे, उन सिंगल लोगों के लिए है जो शादी न करके बहुत खुश हैं. तीसरा दिन, गेट आउट योर गिटार डे इस खुशी को और बढ़ाने के लिए है, जिसे आप गिटार पर सिंगलहुड को सेलिब्रेट करने वाला म्युजिक प्ले कर मना सकते हैं. अगला दिन, व्हाइट शर्ट डे है. सफेद शर्ट पहनकर हमें ही नहीं, बल्कि देखने वाले को भी एक अद्भुत से सुकून की फीलिंग होती है. इसलिए इस दिन को मनाकर इस फीलिंग का मजा लीजिए. 5वां दिन सेफर इंटरनेट डे है. जो हमें इंटरनेट के यूज के दौरान इन्वाॅल्व्ड रिस्क को पहचानने और उनसे बचने के उपाय आजमाने के लिए एनकरेज करता है.छठा दिन है एक्स्ट्रा टेरेस्ट्रियल कल्चर डे. न्यू मेक्सिको में मनाया जाने वाला यह दिन इस विश्वास को जीवित रखने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है कि पृथ्वी के अलावा ब्रह्मांड में दूसरे ग्रहों पर भी जीविन है और वहाँ के वाशिंदे, कभी भी मेहमान के रूप में हमारे घर विजिट कर सकते हैं. जिनके स्वागत के लिए हमें तैयारी रखनी चाहिए. इतने सारे दिन मनाते—मनाते थक तो नहीं गए? तो चिंता मत कीजिए, आपकी थकान दूर करने के लिए हाजिर है, पीपरमिंट पैटी डे. यह मनाना बहुत आसान है, पीपरमेंट केंडी तो आपने कई बार खाई होगी. इस बार इसे मेल्टेड डार्क चॉकलेट में डिप कीजिए और मजे ले—लेकर खाइए. आखिरी दिन, थोड़ा फिलाॅसफिकल टच लिए है. यह है, डाॅन्ट क्राई ओवर स्पिल्ड मिल्क डे…यह हमें सिखाता है कि अगर आपके साथ कुछ बुरा हो चुका है तो उसका अफसोस करने में वक्त और मूड खराब मत कीजिए, बल्कि कुछ और बेहतर काम करके उस नुकसान को पूरा करने की कोशिश कीजिए.
मंडे,10 फरवरी
10 फरवरी आज का पहला दिन अम्ब्रेला डे हमारे लिए बहुत ज्यादा अपीलिंग नहीं लगता, क्योंकि अभी न तो बरसात का मौसम है और न ही गर्मी का, जिससे अम्ब्रेला को बाहर निकालने की जरूरत पड़े. अलबत्ता, अगर किसी से उधार लिया हो तो पहचाने जाने से बचने के लिए बाहर निकलते हुए अम्ब्रेला तान सकते हैं. वैसे इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप छतरी वाले मेलोडी साॅन्ग वीडियोज देख सकते हैं. प्यार हुआ, इकरार हुआ, छतरी न खोल उड़ जाएगी, एक अकेली छतरी में हम आधे-आधे भीग रहे थे… एक लंबी लिस्ट है ऐसे गानों की. दूसरा दिन क्रीम चीज ब्राउनी डे है, जिसे मनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बाजार से क्रीम चीज लाना है, ब्राउनी पे लगाना है और झट से खाना है…दूसरों को भी खिला सकते है. तीसरा दिन क्लीन योर कम्पयूटर डे है, जो हमें याद दिलाता है कि हम जिस तरह से अपने शरीर की सफाई का ध्यान रखते हैं, वैसे ही कम्प्यूटर की भी करनी चाहिए. इस क्लीनिंग का मतलब सिर्फ कम्प्यूटर के मॉनीटर या कीबोर्ड की धूल झाड़ने तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सीपीयू की सफाई, अनयूज्ड डेस्कटॉप आईकॉन्स रिमूव करना, फालतू की फाइलें डिलीट करना वगैरह भी शामिल है. तो कम्प्यूटर क्लीन करते रहिए और उसकी क्षमता और उम्र बढ़ाइए. लास्ट में जिस दिन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह मनाने के लिहाज से इंटरेस्टिंग न लगे, लेकिन जानने लायक जरूर है. यह है प्लिमसोल डे. मि. सैम्युअल प्लिमसोल, जिनको ट्रिब्यूट देने के लिए यह दिन मनाया जाता है, ने सेलिंग को सेफ बनाया था. कैसे? दरअसल, आज जो दुनिया भर के षिपों पर जो स्केल जैसी लाइन नजर आती है, वह प्लिमसोल लाइन इन्हीं की देन है. इससे पता चलता है कि शिप पानी में कितना गहरा डूबते हुए आगे बढ़ रहा है.
संडे,9 फरवरी
अपना फेवरेट पिज्जा खाकर पिज्जा डे मनाइए, दांत दर्द करे तो डेंटिस्ट के पास जाइए, क्योंकि आज ही टूथएक डे भी है. तीसरा दिन, रीड इन ए बाथ टब डे है. इंडिया में बाथ टब में रीडिंग का ट्रेंड कम ही है, लेकिन आप ट्राई कर सकते हैं. आखिरी दिन, मैरिज डे है. पाँच दिन बाद आने वाले वेलेंटाइन डे का इंतजार नहीं कर सकते तो आज ही अपने पार्टनर को प्रपोज कर सकते हैं. शादीशुदा लोग अपने वैवाहिक जीवन की हसीन यादों को ताजा कर सकते हैं.
— श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
लोककथाओं का संसार लोककथाओं का संसार
आ रहा है एसयूवीज का कारवां आ रहा है एसयूवीज का कारवां
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.