हर दिन है खास

लेट्स सेलिब्रेट… यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

संडे,9 फरवरी
अपना फेवरेट पिज्जा खाकर पिज्जा डे मनाइए, दांत दर्द करे तो डेंटिस्ट के पास जाइए, क्योंकि आज ही टूथएक डे भी है. तीसरा दिन, रीड इन ए बाथ टब डे है. इंडिया में बाथ टब में रीडिंग का ट्रेंड कम ही है, लेकिन आप ट्राई कर सकते हैं. आखिरी दिन, मैरिज डे है. पाँच दिन बाद आने वाले वेलेंटाइन डे का इंतजार नहीं कर सकते तो आज ही अपने पार्टनर को प्रपोज कर सकते हैं.

सेटरडे, 8 फरवरी
चाकलेट बार तो कई बार खाई होगी, आज मलैसीज डे पर गुड़ की बनी बार खाइए. यह आपको घर के आसपास के ही किसी किराना स्टोर पर मिल जाएगी. नहीं तो घर में दादी-नानी से कहकर बनवा सकते हैं या खुद भी बना सकते हैं. इसके अलावा आज ही काइट फ्लाइंग डे भी है. पिछले महीने मकर संक्रांति पर मन न भरा हो तो आज फिर से पतंग उड़ा सकते हैं. बस थोड़ा ध्यान रखें कि चाइनीज मांझा इस्तेमाल न करें, ताकि आसमान में उड़ते परिंदे और सड़कों पर चलते दोपहिया वाहन चालकों की जान की सलामती बनी रहे. तीसरा दिन ओपेरा डे है, इंडिया में इसका ट्रेंड कम है, लेकिन नेट पर इसके वीडियो देखकर आप संगीत की इस अनोखी विधा का आनंद ले सकते हैं. लास्ट डे है लाफ एंड गेट रिच डे…यह आपको मैसेज देता है कि जिंदगी में हमें हँसने का कोई भी मौका मिस नहीं करना चाहिए, नहीं है तो तलाशिए, नहीं तो खुद पैदा कीजिए…क्योंकि हँसने से आपका उत्साह बढ़ता है, जो आपको प्राॅस्पेरिटी की राह पर ले जाता है.

फ्राइडे, 7 फरवरी
आज करीब हफ्ते भर के गैप के बाद ऐसा मौका आया है, जब आप एक नहीं कई दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं और इनमें से कई तो बहुत ही इंटरेस्टिंग हैं. जैसे कि फरवरी के पहले फ्राइडे को मनाया जाने वाला वर्किंग नेकेड डे. इस दिन को मनाने का मकसद, घर से काम करने की आजादी और फ्लेक्जेबिल वर्किंग ऑवर्स के आनंद को सेलिब्रेट करना है. तो अगर आप घर से वर्क करते हैं तो इस दिन को मना सकते हैं. लेकिन, सावधान अभी सर्दी गई नहीं है, इसलिए मनाने से पहले जरा टेम्परेचर का भी ध्यान रखिएगा. वर्ना वीयर रेड डे मना सकते हैं. लाल रंग उल्लास का, गर्मजोशी का रंग है. तो बिंदास लाल रंग की ड्रेसेज पहनिए और ये लाल बादशाह (या बेगम) बन जाइए. तीसरा दिन है सेंड एक कार्ड टू ए फ्रेंड डे है. इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन के इस दौर में अगर आप किसी को हाथ से कुछ लिखकर या बनाकर देते हैं तो इसकी अपनी ही एक अहमियत है. इसलिए अपनी इमेजिनेशन और क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कीजिए और दोस्तों को कार्ड बनाकर भेजिए. अगला दिन बैले डे है. माइंड और बॉडी के खूबसूरत तालमेल को दर्शाने वाले इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप खुद बैले करें, लेकिन नहीं कर सकते तो यूट्यूब का फायदा उठाइए और दूसरों के बैले डांस एन्जॉय कीजिए. लास्ट में है, वेव योर ऑल फिंगर्स एट योर नेबर्स डे. इसे मनाने का मकसद यही है कि आप अपने नेबर्स से रिश्तों को मिठास भरें. एक उंगली उठाना अगर झगड़े का सबब होता है तो एक मुस्कान के साथ सारी उंगलियाँ उठाकर आप अपनेपन का परिचय दे सकते हैं.

थर्सडे, 6 फरवरी
दिनों के वांदे हो गए हैं. अगर यही हाल रहा तो हमें डर है कि कहीं आप यह कॉलम ही पढ़ना न छोड़ दें. आज है लेम डक डे. इसमें मनाने जैसा तो कुछ नहीं है, लेकिन आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए यह बताने में कोई हर्ज नहीं कि इस दिन को अमेरिकन कॉन्सटिट्यूशन के बीसवें अमेंडमेंट की तारीख की याद ताजा करने के लिए मनाया जाता है. इस अमेंडमेंट के जरिए अमेरिकन प्रेसिडेंट, सीनेटर्स और दूसर रिप्रेजेंटेटिव्स के कार्यकाल को छोटा किया गया था. वैसे लेम डक एक इंग्लिश फ्रेज है, जिसका मतलब है अक्सर खो जाना.

वेडनसडे, 5 फरवरी
लगता है फरवरी का पहला हफ्ता बोरिंग ही रहने वाला है. पर अगले हफ्ते तो इंट्रेस्टिंग डेज का ऐसा सिलसिला शुरू होगा कि आप मनाते-मनाते थक जाएंगे. इसलिए एनर्जी को बचा के रखिए और अपने जरूरी काम निपटाते चलिए. आज के दिन भी एवरेज ही हैं. वेदरमैन डे, न्यूट्रीला डे, वेस्टर्न मोनार्क डे और चॉकलेट फॉन्ड्यू डे. फिर भी लास्ट वाला तो आप मना ही सकते हैं. इसे मनाने का तरीका यह होता है कि चीज या चॉकलेट को पिघलाकर सॉस जैसा कर लिया जाए और फिर उसमें फ्रूट या ब्रेड पीसों को डिप करके खाया जाए.

ट्यूजडे, 4 फरवरी
आज भी हाल कुछ बेहतर नहीं है. थैंक ए लेटर कैरियर डे तो शायद ही आप मना पाएं, क्योंकि आजकल लेटर्स की जगह मेल और मैसेजेज ने ले ली है. दूसरा दिन, स्वेटर डे है. इसे मनाना न मनाना एक जैसा ही है, क्योंकि अगर आप ठंडे इलाके में रहते हैं तो स्वेटर पहनते ही होंगे और अगर गरम इलाके में रहते हैं तो पहनेंगे नहीं. पर निराश न हों, अभी भी एक दिन बाकी है, जिसे आप एन्जॉय कर सकते हैं. यह है, स्टफ्ड मशरूम डे. इसे मनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. बाजार से मशरूम लाकर उनका डंठल निकालना है और कटोरे जैसी खाली जगह में अपनी फेवरेट चीजें, जैसे कि चेरी, ड्राइफ्रूट्स या अपनी पसंद की कोई और चीज भरना है और गप्प से खा जाना है.

मंडे, 3 फरवरी
आज है गोल्डन रिट्राइवर डे. डॉग की यह नस्ल लगभग सारी दुनिया में पायी और सराही जाती है. आज आप भी सराह लीजिए. अगर नहीं जानते तो हम बता दें कि गोल्डन रिट्राइवर नाम की इस नस्ल वाले कुत्ते बड़े करामाती होते हैं. विज्युअली डिसएबल्ड लोगों के लिए ये आँख का काम करते हैं और डीफ लोगों के लिए ईयर का. इनका इस्तेमाल इन्वेस्टिगेशन, डिटेक्शन, रिस्क्यू ऑपरेशनों में भी किया जाता है. आप इस दिन अपने फ्रेंड्स के बीच इसकी खूबियों का बखान कर सकते हैं या इस पर बेस्ड कोई मूवी देख सकते हैं.

संडे, 2 फरवरी
हाल तो आज का कल से भी बुरा है. लगभग सभी बोरिंग डेज वाला दिन. स्लेज डाॅग डे, लंग लीविन डे, याॅर्कशायर पुडिंग डे, कैंडल मास डे,वर्ल्ड प्ले योर अकले डे और टेटर टॉट डे जैसे दिनों को आप मनाना तो क्या समझ भी नहीं पाएंगे. इसलिए आज सिर्फ संडे का मजा लीजिए.

श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

गेमिंग गुरुः होलोबाॅल गेमिंग गुरुः होलोबाॅल
PRCI @ नागपुर PRCI @ नागपुर
ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.