हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता है, ताकि आप जिस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं, उसकी तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image courtesy: Pixel1(Pixabay)

संडे, 22 नवंबर
अमेजिंगली आज सिर्फ दो ही दिन सेलिब्रेट करने के लिए हैं. पहला है गो फाॅर ए राइड डे… लाइफ इज एन एटर्नल जर्नी के मोटो को दोहराईए और निकल जाईए किसी प्लेजेंट राइड पर….फ्रेंड्स के साथ जाएंगे तो और मजा आएगा. लौटकर आएं तो थकान दूर करने के लिए क्रेनबेरी रेलिश डे है. नेट पर रेसिपी देखिए और इससे लजीज डिश बनाकर एन्जॉय कीजिए.

सेटरडे, 21 नवंबर
आज का पहला दिन वर्ल्ड टेलीविजन डे है, जो आधी सदी से भी ज्यादा लंबे अर्से से हमारे घर और जिंदगी में घुसपैठ करने वाले इस मेहमान से हमारे बाॅन्ड को सेलिब्रेट करता है. हालांकि अब इंटरनेट और स्मार्टफोन ने इसकी जगह को समेटना शुरू कर दिया है. लेकिन, आज के दिन तो आप अपने इस फेमिली मेंबर के साथ बिता ही सकते हैं. इस लिंक पर क्लिक कर, आप इसके गोल्डन इरा का अंदाजा लगा सकते हैं. अगला दिन स्टफिंग डे है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए आप परांठे या समोसे या पैटीज में अपनी पसंद की चीजें जैसे वेजेटेबल्स, कॉर्न, चीज, पनीर, ड्राइफ्रूट्स वगैरह भरवाकर खा सकते हैं. कन्फेसन अपने दिल का बोझ हल्का करने या खुद को गिल्ट से फ्री करने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, लेकिन सब में इतनी हिम्मत नहीं होती कि खुल कर कन्फेसन कर सकें तो आज का आखिरी दिन फाल्स कन्फेशन डे हमें इसका मौका देता है कि हम अपने कन्फेशन को इस तरह एक्सप्रेस करें कि वह मजाक या किसी झूठ जैसा लगे. ऐसे में आपका बोझ भी हल्का हो जाएगा और आप अपनी इनोसेंट और नाइस पर्सन वाली इमेज को भी बचाए रख सकेंगे.

फ्राइडे, 20 नवंबर
आज के खास दिनों में यूनिवर्सल चिल्ड्रन‘स डे है, जो बच्चे सेटरडे को चिल्ड्रन‘स डे न मना पाए हों, वे आज अपनी हसरत पूरी कर सकते हैं. इसके अलावा बच्चों को फज बहुत अच्छे लगते हैं. दूसरा दिन, पीनट बटर फज डे आपके चिल्ड्रन‘स डे को और मजेदार बना देगा. तीसरा दिन नेम योर पीसी डे है. आपका कम्प्यूटर आपका ही है, सबको यह बताने के लिए आप अपने पीसी को अपना नाम दे सकते हैं या किसी भी ऐसी चीज या पर्सन का नाम, जो आपको बहुत पसंद हो. लास्ट में है, सबसे इन्टरेस्टिंग डे यानी एब्सर्डिटी डे. कई बार कुदरत, कई बार इंसानी फितरत जाने—अनजाने में ऐसी चीजें क्रिएट कर देती है, जो बेहूदी भी होती हैं और बेहयाई से भरपूर भी. आज का दिन, ऐसी ही एब्सर्ड रचनाओं को सेलिब्रेट करता है. तो आज के दिन आप कुछ बेहूदा करना चाहे तो करके दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं, बस ध्यान रखिए कि वह इललीगल या किसी की फीलिंग को हर्ट करने वाला या नुकसान पहुँचाने वाला न हो.

थर्सडे, 19 नवंबर
आज का पहला दिन यूजलेस स्टफ डे है, इस दिन को आप अपने ऐसे सामान को, जो अब आपके काम का नहीं है, उन लोगों के बीच बांटकर सेलिब्रेट कर सकते हैं, जिनके कि यह काम का हो सकता है लेकिन वे उसे खरीदना अफोर्ड नहीं कर पाते. यकीन मानिए, बहुत फील गुड होगा, इससे आपको. वैसे इंडिया के हिसाब से आज का सबसे इम्पोर्टेंट दिन वर्ल्ड टाॅयलेट डे है . हमारे यहां चल रहे स्वच्छ भारत और खुले में शौच से मुक्ति मिशन में आप भी आज कन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं. एनजीओ चलाते हैं, तो आस-पास के किसी गांवों में अवेयरनेस कैम्पेन चलाएं, क्रिएटिव हैं तो ऐसे पोस्टर बनाएं जो लोगों को टाॅयलेट यूज के लिए एनकरेज करें, एक्स्ट्रा मनी है तो इस काम में लगी एनजीओज को डोनेशन दे सकते हैं. वैसे इस दिन का असली मकसद, टाॅयलेट के हेल्दी और कन्वीनिएंट यूज के बारे में अवेयरनेस फैलाना है और लोगों को बैड टाॅयलेट हैबिट्स को छोड़ने के लिए इन्सपायर करना है. तीसरा दिन है, हैव ए बैड डे डे है, जो आपको अपनी जान-पहचान वालों के साथ कुछ बैड करने के लिए एनकरेज करता है. लेकिन, ध्यान रहे कि आप जो भी कुछ बैड या शरारत करें, उसका मकसद सिर्फ दूसरों के साथ मजा लेना होना चाहिए, उन्हें कोई नुकसान पहुंचाना नहीं. आज ही एक और खास दिन इंटरनेशनल मैंस डे है. वूमैंस डे पर कई सालों से दुनिया भर में धूम रहती है, लेकिन मैंस डे अभी इतना ट्रेंडी नहीं हुआ है. आप इसे पाॅपुलर बनाने में कंट्रीब्यूट कर सकते हैं. अपने लेवल पर मेल फ्रेंड्स के साथ इसे सेलिब्रेट कीजिए, सोशल मीडिया पर उन्हें विश कीजिए.तौबा—तौबा, आज तो दिन खत्म ही नहीं हो रहे. बाकी के दिनों की ओर चलते हैं. पहला है सोशल एंटरप्राइज डे… सोशल एंटरप्राइज यानी ऐसे बिजनेस, जो मुनाफे और सोशल रिस्पॉन्सिबलिटीज के बीच बैलेंस बनाकर चलाए जाते हैं. अगर आप सोशल एंत्रोप्रेन्योर हैं तो आपको बधाई, नहीं हैं तो जो आपकी पहचान वाले हैं उन्हें विश कीजिए. नहीं तो प्ले मोनोपोली डे खेलकर रिलेक्स हो सकते हैं. यह एक पुराना पॉपुलर बोर्ड गेम है, जो हमें मुनाफे और नुकसान की पहचान कराता हुए ट्रेड करना सिखाता है. लास्ट में है कार्बोनेटेड बेवरेज विद कैफीन डे… जो ऐसे लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है, जिन्हें कैफीन तो पसंद है, लेकिन कॉफी नहीं. ऐसे में वे सोडा लेकर अपनी इस जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

वेडनसडे, 18 नवंबर
आज कई दिन हैं, कुछ फंतासियों से जुड़े और कुछ हकीकत से. पहला है, मिकी माउस डे. यह एक ऐसा किरदार है, जो दशकों से अपना जादू बरकरार रखे हुए है. वाल्ट डिजनी के इस किरदार से मुलाकात कीजिए और यूट्यूब पर मिकी माउस की क्लासिक मूवीज देखकर एन्जॉय कीजिए. या फिर आप इस दिन को पूरी दुनिया में मशहूर इस कॅरेक्टर के प्रति अपने प्यार को एक्सप्रेस करके भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. इसके लिए मिकी माउस थीम पर एक पार्टी आॅर्गेनाइज कीजिए और फ्रेंड्स को उसकी ड्रेस या एट लीस्ट मास्क पहनकर आने को कहिए. इसके बाद आप चूहों के फेवरेट आईटम पनीर या चीज से बनी डिशेज खाएं, मिकी माउस की फिल्में देखें और उससे जुड़ी जानकारियां शेअर करें. इसके बाद बारी है प्रिंसेज डे की. यह दिन उन लड़कियों के लिए हैं, जो चाहती है कि उन्हें प्रिंसेज की तरह ट्रीट किया जाए. आप आज के दिन खुद को प्रिंसेज की तरह ट्रीट करवा सकती हैं.अच्छे कपड़े पहनिए, जबर्दस्त एटिट्यूड अपनाइए और अपने दोस्तों से कहिए कि आज उन्हें बिना किसी ना—नुकर के आपके नखरे उठाने हैं. अगर आप लड़के हैं तो स्नोवाइट, सिंड्रेला, रपांजेल जैसी प्रिंसेज की मूवीज देख सकते हैं. बहरहाल, आगे बढ़ते हैं. आज ही अडॉप्शन डे है. वैसे तो यह बड़ों का दिन है, लेकिन आप भी चाहे तो किसी स्ट्रीट एनिमल या किसी प्लांट को अडॉप्ट कर यह दिन मना सकते हैं. इसके बाद बारी है जीआईएस डे यानी ग्लोबल इन्फाॅर्मेशन सिस्टम डे की, जो हमें इन्फाॅर्मेशंस की दुनिया में टेक्नोलाॅजी की वजह से आए रिवाॅल्यूशनरी चेंज को जीने का मौका देता है. इसे आप अपने स्मार्टफोन या नेविगेशन सिस्टम में मौजूद जीपीएस की हेल्प से ऐसी जगह पर जाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं, जहाँ पहले कभी न गए हों. लेकिन, एक तो सेफ्टी का ख्याल रखें और दूसरे, अनजान जगहों पर ग्रुप में जाएं. पाँचवा दिन हाउसिंग डे है, जो सबके लिए रहने के लिए एक घर एन्श्योर करने पर जोर देता है.अगला है, एजुकेशन सपोर्ट प्रोफेशनल डे. इस साल तो ये लोग को बहुत रिस्पॉन्सिबलिटी और हार्डवर्किंग के साथ बच्चों को एजुकेशन दे रहे हैं. आप इन्हें विश कीजिए, थैंक्स कहिए तो इन्हें भी अच्छा लगेगा.

ट्यूजडे, 17 नवंबर
आज का पहला दिन टेक ए हाइक डे आपको बैकपैक के साथ हाइकिंग, यानी छोटे-छोटे पहाड़ों की नेचुरेलिटी के बीच सैर करने के लिए इन्सपायर करता है. हाइकिंग कीजिए और थक जाने पर होम मेड ब्रेड डे और बकलावा डे मनाकर/खाकर थकान मिटाइए. होम मेड ब्रेड तो पता ही होगा, बकलावा शहद और ड्राइ फ्रूट्स से बनी एक पेस्ट्रीनुमा डिश है, जिसे बनाने का तरीका आप इंटरनेट पर देख सकते हैं. अगला दिन, अनफ्रेंड डे थोड़ा अटपटा सा लग सकता है, लेकिन जब हम फ्रेंड्स डे सेलिब्रेट कर सकते हैं तो अनफ्रेंड डे क्यों नहीं. कैसे करें? वैरी ईजी, फेसबुक प्रोफाइल खोलिए और ऐसे लोगों को अनफ्रेंड कर डालिए, जिनसे आपका कभी कोई कम्युनिकेशन नहीं हुआ है और उनसे पहले उन्हें, जिन्होंने आपके किसी भी मैसेज को कभी रिप्लाई नहीं किया है. आखिरी दो जरा सीरियस किस्म के हैं. पहला वर्ल्ड प्रीमैच्योरिटी डे, जो हमें समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों की केअर करने के लिए इन्सपायर करता है और दूसरा एन्त्रोप्रेन्योर डे. आज हर आदमी एन्त्रोप्रेन्योर बनना चाहता है, लेकिन इसमें बहुत सारी चुनौतियां सामने आती हैं. उनका सामना करने के लिए जरूरी जानकारी और रिसोर्सेज जमा करने के बाद ही इस दुनिया में कदम रखें तो कामयाबी की उम्मीद की जा सकती है. तो आज का दिन रिसर्च स्टार्ट करके मना सकते हैं, जिसके बाद अगला कदम प्लानिंग हो और तीसरा एक्जीक्यूशन.

मंडे, 16 नवंबर
आज हैं फास्टफूड डे, बटन डे और हैव ए पार्टी विद योर बीयर डे जैसे फन से भरपूर दिन. अपने फ्रेंड्स के साथ इन तीनों को एक साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं.जिस-जिस के पास टेडी बीयर्स, नए या पुराने कैसे भी, हैं वे उन्हें लेकर पार्टी वेन्यू पर आएं और लाइट म्यूजिक के साथ उन्हें रंग-बिरंगे बटनों से सजाएं. इसके बाद फास्ट फूड एन्जाॅय करें. और इस तरह आपका मंडे बन गया एक वंडरफुल डे. इसे और अधिक मजेदार बनाना हो तो क्लेरिनेट डे भी आज ही है. आम तौर पर यह घरों में नहीं पाई जाती, इसलिए नेट पर इसका म्यूजिक सुनकर फन को बढ़ा सकते हैं. लास्ट में सबसे इम्पोर्टेंट डे. यह है इंटरनेशनल डे फॉर टॉलरेंस. ऐसी दुनिया जो विविधताओं से भरपूर है, हमें बहुत सारे लोगों की बहुत सारी बातें पसंद नहीं आती. ऐसे में एकजुटता बनाए रखने के लिए टॉलरेंस बहुत जरूरी है. यह दिन हमें इसे बनाए रखने के लिए इन्सपायर करता है.

संडे, 15 नवंबर
जब खाने—पीने वाला कोई दिन होता है तो हम जानते हैं कि उसके बारे में कुछ बताने की जरूरत नहीं है. जैसे कि आज बंट केक डे और स्पाइसी हर्मिट कुकीज डे हैं. अब इन्हें खाने के अलावा और किस तरीके सेलिब्रेट किया जा सकता है भला. इसलिए अगले दिनों की ओर चलते हैं. क्लीन योर रेफ्रिजरेटर डे मनाना हो तो आज संडे है, इसलिए रेफ्रिजरेटर की सफाई करने के लिए आपको भरपूर वक्त मिल सकता है आपको और कुछ लिखकर राइटिंग के प्रति अपना लव एक्सप्रेस करते हुए आई लव राइटिंग डे मनाने का भी. पांचवा दिन काफी इम्पाॅर्टेंट है. यह है फिलांथरोपी डे. कोरोना के प्रकोप ने जरूरतमंद लोगों की तादाद में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी की है. अगर आप खुशकिस्मत लोगों में से हैं तो जरूरतमंदों की मदद के लिए थोड़ा सा वक्त और पैसा निकालिए और उनकी जिंदगी में खुशी का एक दिया जलाकर उनकी भी दीवाली रोशन कीजिए. – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
फोन वही, फोटोग्राफी 3-डी फोन वही, फोटोग्राफी 3-डी
द विटनेस द विटनेस
आॅनलाइन करेक्शन की सुविधा आॅनलाइन करेक्शन की सुविधा
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.