हर दिन है खास

डे आॅन वे, यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 2 फरवरी
हाल तो आज का कल से भी बुरा है. लगभग सभी बोरिंग डेज वाला दिन. स्लेज डाॅग डे, लंग लीविन डे, याॅर्कशायर पुडिंग डे, कैंडल मास डे,वर्ल्ड प्ले योर अकले डे और टेटर टॉट डे जैसे दिनों को आप मनाना तो क्या समझ भी नहीं पाएंगे. इसलिए आज सिर्फ संडे का मजा लीजिए.

सेटरडे,1 फरवरी
आज बहुत सारे बोरिंग और लैस इम्पोर्टेंट दिन हैं, जैसे कि सर्पेंट डे, कार इंश्योरेंस डे, बेक अलास्का डे, लेस डे, पर कुछ इन्ट्रेस्टिंग डे भी हैं. पहला है, डेकोरेटिंग विद कैंडी डे. इस मौके का फायदा उठाकर आप अपनी डिनर टेबल पर खाने—पीने की चीजों को अपनी इमेजिनेशन और रंगबिरंगी कैंडीज की मदद से खूबसूरत बना सकते हैं. दूसरा दिन, वर्ल्ड रीड अलाउड डे. इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि जो इसका नाम है, उसी को फॉलो करें यानी किसी भी किताब का कोई भी हिस्सा जोर—जोर से पढ़ें. यह काम आप अकेले भी कर सकते हैं और दोस्तों या फेमिली के सामने भी. पढ़ने की बात चली तो बच्चों को इससे क्यों वंचित रखा जाए, अगला दिन टेक योर चाइल्ड टू लाइब्रेरी डे है. अपने या घर के दूसरे बच्चों को लाइब्रेरी ले जाकर किताबों से उनकी दोस्ती कराएं और दिन को सार्थक बनाएं.

फ्राईडे, 31 जनवरी
आज सबसे पहले ऐसे दिन के बारे में जो बहुत यूनिक और इंटरेस्टिंग है… यह है डे र्डवाकबै ! नहीं समझे ना, इसका मतलब है बैकवार्ड डे यानी चीजों को उल्टा करने का दिन. इस दिन हम रोज किए जाने वाली सारी बातों और चीजों को उलटा करते हैं. मसलन अंडरवीयर को सुपरमैन की तरह पैंट के ऊपर पहनना, शर्ट को उलटा पहनना. हाय की जगह बाय बोलना, मोर्निंग में डिनर और नाइट में ब्रेकफास्ट खाना, किसी को हाँ कहने के लिए गर्दन दाएं-बांए और न कहने के लिए ऊपर-नीचे हिलाना, वर्ड्स को उलटा यानी इस तरह से लिखना कि उन्हें दांए से बांए पढ़ा जा सके…इसे आप बेवकूफियां करने का दिन न मानें बल्कि यह मेंटर रिवाॅल्यूशन का डे माना जाता है. दूसरा दिन है, इंसपायर योर हार्ट विद आर्ट डे.आज के दिन आप आर्ट गैलरी में जा सकते हैं, म्युजिक कंसर्ट सुन सकते हैं, मूवी देख सकते हैं…यह दिन आर्ट के किसी भी फाॅर्म को, जो इंसपायर करता हो, एम्ब्रेस करने का दिन है, आप भी कीजिए. तीसरा दिन, फन एट वर्क डे है. काम को एन्जॉय कीजिए, काम के बीच में मस्ती कीजिए, कुछ खाइए—खिलाइए, सुनिए—सुनाइए.

थर्सडे, 30 जनवरी
आज के दिनों में पहला है क्रोइसेंट डे…यह एक ऐसी टर्किश पेस्ट्री होती है, जिसे नाॅर्मली हम क्रीम रोल के नाम से जानते हैं. तो इस डे को कैसे सेलिब्रेट करना है, यह बताने की जरूरत है क्या? अगला दिन है, इनेन आंसरिंग मैसेज डे. यानी ऐसे जवाब जो आपको तब सुनने के लिए मिलते हैं, जब आप किसी ऐसे परिचित को काॅल करते हैं, जो घर पर नहीं है. कई जवाब बहुत बेवकूफी भरे होते हैं, यह दिन उन्हीं को डेडीकेटेड है. आप भी याद कीजिए आंसरिंग मशीन पर सुने ऐसे ही मैसेजेज को और फिर से उन्हीं नंबरों पर काॅल कीजिए.

वेडनसडे, 29 जनवरी
आज चार डेज हैं, चारों ही एकदम अलग-अलग किस्म के…काॅर्नचिप डे को आप काॅर्नमील को रोस्ट करके या फ्राई करके बने चिप्स खाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं तो पजल डे आपको अपने दिमाग को खुराक देने का मौका मुहैया कराता है. बचपन में बहुत सी पजल साॅल्व की होंगी, लेकिन जिंदगी की पजल्स साॅल्व करते-करते उस मजे को भूल चुके हैं तो फ्रेंड्स को इकट्ठा कर एक बार फिर से पजल सेशन अरेंज कीजिए और साॅल्यूशंस खोजने की अचीवमेंट्स को एन्जाॅय कीजिए.

तीसरा दिन, कर्मजंस डे है. चिड़चिड़े, तुनकमिजाज, कंजूस लोगों को डेडिकेटड इस दिन कई देशों में आॅफिशियल होलीडे रहता है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए आपको ऐसा नहीं बनना है, बल्कि अपनी फेमिली में या आसपास पाए जाने वाले ऐसे लोगों को वक्त देना है और उनके चेहरे पर मुस्कान लाना है. लास्ट डे है, फ्री थिंकर्स डे जो थाॅमस पाइन नाम के एक वर्ल्डफेमस थिंकर के बर्थडे को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है. आप भी कुछ वक्त निकालकर सीरियस इश्यूज पर लाॅजिकल थिंकिंग कर सकते हैं.

ट्यूजडे,28 जनवरी
आज है डाटा प्राइवेसी डे, जो हमें याद दिलाता है कि हम अपने सभी सेंसेटिव डाटा को बहुत ज्यादा शेअर न करके, संभावित नुकसान से बचें.अगला दिन ब्लूबेरी पैनकेक डे है, जो आपके मुंह को मिठास से भर देगा तो आपके कानों में मिठास घोलने के लिए काजू डे भी है, जो पीपी जैसा एक ट्रेडीशनल म्युजिकल इन्स्ट्रुमेंट होता है. इसे बजाइए और बचपन की यादों को ताजा कीजिए.

मंडे,27 जनवरी
आज के दिनों में पहला है चाॅकलेट केक डे… इस डे को कैसे सेलिब्रेट करना है, यह बताने की जरूरत है क्या? अगला दिन बबल रैप एप्रिसिएशन डे है. यानी, बबल्ड पीवीसी शीट की रैपिंग की तारीफ करने का दिन, जो किसी भी नाजुक और कीमती आईटम को शिपिंग या कैरीइंग के दौरान टूटने से बचाती है.इंटरेस्टिंगली, इसकी खुद की गत बहुत बुरी होती है. ट्रांसेक्शन में तो इसके दो-चार बबल्स ही टूटते हैं, लेकिन इन्हें दबाकर फोड़ने में जो चट की आवाज आती है, उसका मजा बच्चे ही नहीं बड़े ही लेते हैं और एक एडिक्शन की तरह उन्हें तब तक चटकाते रहते हैं, जब तक कि ये फूट न जाएं. आप भी किसी पैकिंग में इसे तलाशिए और एप्रिसिएशन के बहाने इस आवाज का मजा लीजिए.अगला दिन ब्लू मंडे है. जनवरी के लास्ट मंडे को यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि हम जनवरी में अपने कामों का रिव्यू कर सकें कि हम इस साल जो कुछ करना चाहते थे या हैं, उनके प्रति हमारा डेडीकेशन, डिवोशन और पैशन एक माह में कितना कम या ज्यादा हुआ है.

संडे, 26 जनवरी
आज का सबसे पहला दिन हमें सेलिब्रेशन का एक नेशनल अवसर देता है, यह है भारत का सत्तरवां गणतंत्र दिवस. झंडा फहराइए, जनगण मन सुनिए और खुद में एक भारतवासी होने के गौरव का संचार होते हुए महसूस कीजिए. अगला दिन बड़ा टेस्टी है, यह है पीनट ग्रिटल डे…सर्दियों का मौसम है. पीनट और गुड़ की चिक्की तकरीबन हर डिपार्टमेंटल स्टोर या लोकल किराना शाॅप पर मिल जाएगी. एकाध दर्जन चिक्की खरीदिए और दोस्तों के साथ घूमने निकल जाइए किसी भी जंगल या पार्क में. आज ही स्पाउस डे भी है, जो मैरिड हैं वे इस डे को एन्जाॅय करें और स्पाउस को खुश रखने के लिए कहीं आउटिंग के लिए जाएं. मुमकिन न हो तो चिक्की ही खिला सकते हैं.

श्वेता अग्रवाल

Filed in: Khabar Next

You might like:

ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
लोककथाओं का संसार लोककथाओं का संसार
आ रहा है एसयूवीज का कारवां आ रहा है एसयूवीज का कारवां
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.