हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image Courtesy: Startrek.com

संडे, 13 सितंबर
जो बहुत सारे दिन आज मनाए जाते हैं, बड़े अलग-अलग किस्म के हैं. पहला दिन किड्स टेक ओवर द किचन डे खास तौर पर बच्चों के लिए है. अगर आप बच्चे हैं तो आज के दिन किचन पर कब्जा जमाकर आसानी से और बिना रिस्क के बनने वाली डिशेज तैयार कर बड़ों को इम्प्रेस कर सकते हैं और अगर बड़े हैं तो बच्चों को मौका दे सकते हैं. बच्चे चाहे तो फाॅर्च्यून कुकीज डे मना सकते हैं, जो काफी इंटरेस्टिंग भी है और ईजी भी… बच्चे मजा लें और बुजुर्ग शामिल न हों, बात हजम नहीं हुई ना? तो आइए, आज ग्रैंड पैरेंट्स डे भी है. उन्हें भी अपने जश्न में इनवाइट कीजिए…आप किचेन एन्जॉय कीजिए, वे आपकी डिशेज एन्जॉय करेंगे. खाने-पीने के इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हैं और पीनट डे मनाते हैं…पीनट एक ऐसी चीज है, जो ईजीली और आलमोस्ट हर जगह एवेलेबल है. इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसे तरह-तरह से खाया जा सकता है३बॉइल करके, रोस्ट करके, फ्राई करके, साल्ट लगाकर, गुड़ के साथ मिलाकर३हर बार यह अलग ही स्वाद देती है. तो दोस्तों को बोलिए कि इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए सब अलग-अलग टेस्ट में पीनट्स लेकर आएं और आप सबके साथ मिलकर टेस्ट और न्यूट्रिशन का मजा लें. आज ही एक और दिन हग योर हाउंड डे मनाया जाता है. अगर आपके पास हाउंड है तो आज उसे हग करके सेलिब्रेट कीजिए. अब कुछ सीरियस दिन भी मना लेते हैं….अगला इम्पोर्टेंट दिन पॉजिटिव थिंकिंग डे है, जो लाइफ में पॉजिटिव थिंकिंग के इम्पोर्टेंस को हाईलाइट करता है. आज के दिन को आप अपने नेगेटिव थॉट्स को आईडेंटिफाई कर उनसे छुटकारा पाने की प्लानिंग बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. किसी को छींक आने पर या बिल्ली के रास्ता काटने पर जाते-जाते रुक जाना, 13 वें फ्लोर पर फ्लैट लेने से बचना, भूत-प्रेतों से डरना…पूरी दुनिया में तरह-तरह के अंधविश्वास भरे पड़े हैं. नेक्स्ट डे यानी  डिफाई सुपरस्टिशन डे आपको इनसे मुकाबले के लिए इन्स्पायर करता है. इस दिन आप अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर अपने अपने छोटे-छोटे सुपरस्टिशंस के बारे में डिस्कस कर सकते हैं और रिजॉल्यूशन ले सकते हैं कि जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है, तो क्यूं हमेशा इनके साथ जिया जाए. क्या इत्तेफाक है, एक तरफ हम आज डिफााई सुपरस्टिशन डे मना रहे हैं, वहीं आज सुपर नेचुरल डे भी है. जो लोग भूत-प्रेत, परियों, जिन्नों, संयोगों, इंट्यूशंस, तंत्रविद्या जैसी चीजों और तर्क व विज्ञान की कसौटी पर खरी न उतरने वाली बातों पर यकीन करते हैं, वे अपनी मान्यताओं से जुड़ी मूवीज देखकर या बुक्स पढ़कर इस दिन को मना सकते हैं. चॉइस आपकी है कि दोनों में से कौन सा दिन मनाएंगे.

सेटरडे, 12 सितंबर
आज पहले खाने-पीने की बात करते हैं, आज है चाॅकलेट मिल्कशेक डे, जिसे पीकर हर उम्र के लोग इस डे को बड़े मजे से मना सकते हैं, क्योंकि चाॅकलेट आपका मूड फ्रेश करेगी और मिल्क दूसरे डेज को मनाने की एनर्जी देगा. दूसरा दिन तीसरा दिन वीडियो गेम्स डे है, टेक्नीकल लैंग्वेज में गेम बनाने वालों को डेवलपर कहते हैं. आप इस दिन कुछ नए गेम एक्सप्लोर कर सकते हैं, अपने लिए चैलेंज सेट कर एक विनर फीलिंग को एन्जाॅय कर सकते हैं. आज ही एक और दिन प्रोग्रामर्स डे है, हर साॅफ्टवेयर जो आप यूज करते हैं, उसके पीछे एक प्रोग्रामर का दिमाग होता है. अगर आप प्रोग्रामर हैं तो इसदिन अपने आप को बधाई दे सकते हैं और आपका कोई पहचान वाला प्रोग्रामर है तो उसे विश कर, कहीं घुमाने-फिराने ले जा सकते हैं.

 फ्राइडे, 11 सितंबर
आज मनाए जाने वाले करीब आधा दर्जन दिनों में एक है, नो न्यूज इज गुड न्यूज डे. नो न्यूज…डे का मतलब ऐसी खबरों की भरमार को डिसकरेज करना है, जो सिर्फ नेगिटिविटी क्रिएट करती हैं. इस दिन को मनाने के लिए आप सभी तरह की खबरों से, चाहे वे न्यूजपेपर की हों, टीवी की हों या इंटरनेट या न्यूज एप्प से मिलने वाली, एक ब्रेक लीजिए और कोई खबर मत पढ़िए. आप खुद देखेंगे कि आप कितना सुकून महसूस कर रहे हैं. अगला दिन है पैट्रिअट डे, जो 11 सितंबर 2001 यानी 9/11 को न्यूयार्क के वर्ल्ड ट्रेड टाॅवर पर हुए टेररिस्ट अटैक्स मे मारे गए लोगों की याद में मनाया जाता है. शायद यह पहले ही दिन की सार्थकता को रियलाइज कराता है कि कई बार किसी खबर का न मिलना भी एक अच्छी खबर होता है. तीसरा दिन, मेक योर बैड डे ऐसे यंगस्टर्स के लिए है, जो न अपना बिस्तर लगाते हैं, न उठाते हैं. इस दिन इसे एज ए गुड हैबिट अडाॅप्ट कर सकते हैं. अब कुछ खाना-पीना हो जाए. इसके लिए हाॅट क्राॅस बन डे हाजिर है. ये बन सब जगह मिलते हैं, लाइए, खाइए और मजा लीजिए.

थर्सडे, 10 सितंबर
आज के दिनों में शामिल है, थोड़ी सी सीरियसनेस, थोड़ी सी रिस्पॉन्सिबिलिटी और थोड़ा सी सेंसेटिविटी और बहुत सारा इनोवेशन. आज के खास दिनों में एक है सुसाइड प्रेवेंशन डे, इस दिन को सेलिब्रेट तो नहीं किया जा सकता, लेकिन मीनिंगफुल जरूर बनाया जा सकता है, क्योंकि हममें से हर किसी में थोड़ी-बहुत सुसाइडल टेंडेंसी होती है. परंतु कुछ में यह इतनी ज्यादा होती है कि वे इस पर अमल करने पर आमादा रहते हैं. आज आप अपने फ्रेंड सर्किल या फेमिली में ऐसे पर्सन्स को आइडेंटिफाई कर सकते हैं, जो अपने लगातार एक्सप्रेस किए जा रहे आईसोलेटेड बिहेवियर और हर चीज में डिसइन्टरेस्ट की वजह से आसानी से पहचाने जा सकते हैं. उन्हें थोड़ा वक्त दीजिए, सीधे सुसाइड के बारे में बात न करते हुए उनकी प्रॉब्लम डिस्कसन कीजिए, उनका हौसला बढ़ाइए, उन्हें सॉल्यूशन देने की कोशिश कीजिए. आपका साथ, उन्हें फिर से लाइफ में इन्टरेस्ट क्रिएट कर सकता है.
आज का दूसरा दिन है, स्वैप एन आईडिया डे. यह दिन आपको मौका देता है, अपने यूनिक आईडियाज को दूसरों के साथ बांटने का और जो आपके आईडिया से एग्री करते हों, या मिलते-जुलते आईडिया रखते हों, उनके साथ टीम बनाकर आईडिया को शेप देने की डायरेक्शन में आप आगे बढ़ सकते हैं. बट बीअवेयर, अगर आपका आईडिया वाकई यूनिक और इनोवेटिव है, तो उसे स्ट्रेंजर्स के साथ शेअर न करें. हो सकता है कि आईडिया आपका हो और उसे शेप देकर सारे बेनिफिट्स वो ले जाए.
एक और दिन टीवी डिनर डे है…जो मोबाइल एंटरटेन के दौर में घटती जा रही फेमिली गैदरिंग की ट्रेडिशन को रिवाइव करने पर जोर देता है. इसे आप मना सकते हैं, पूरी फेमिली को एक साथ इकट्ठा कर डिनर पर बैठें और अलग-अलग टीवी देखने की बजाए सब एक साथ बैठकर एक ही प्रोग्राम देखें, जैसे रामायण, महाभारत, हमलोग या बुनियाद देखा करते थे. इसे मनाने का सही वे तो यही माना जाता है कि उस दिन घर में खाना बनाने की बजाए, होममेकर्स भी फेमिली के साथ बैठकर आॅर्डर किया हुआ फूड या फास्ट फूड एन्जाॅय करें. लास्ट वाला दिन उन ग्रॅन्ड चिल्ड्रन के लिए इम्पोर्टेंट है, जो अलग-अलग रीजंस से अपने ग्रॅन्ड पैरेंट्स के साथ नहीं रह पाते. आज संडे यानी होली डे भी है, इसलिए ईजीली आप उन्हें विजिट कर सकते हैं और उनके साथ एक अच्छा वक्त शेअर कर सकते हैं, उनके लिए कुछ प्यारे से गिफ्ट ले जा सकते हैं.
अलपाका एक ऐसा साउथ अमेरिकन ममल है, जो है तो ऊंट की प्रजाति का, लेकिन लामा जैसा दिखता है. आज अलपाका डे है, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप इसके बारे में जानकारी जुटाइए और फ्रेंड्स के साथ शेअर कीजिए.

वेडनसडे, 9 सितंबर
आज के खास दिनों में एक है, वंडरफुल विर्डोज डे, जो इंसान के मस्तमौलापन को सेलिब्रेट करता है और बताता है कि हमेशा आईडियल या वाइडली एस्सेप्टेबल के पीछे ही नहीं भागते रहना चाहिए. लाइफ में कभी-कभी कुछ अजीब सा होना भी जरूरी है, जैसे कि इस दिन आप अजीब से कपड़े पहनकर आॅफिस या काॅलेज जा सकते हैं, अजीबोगरीब हरकतें कर सकते हैं और लोगों या अपनी लाइफ के बोरिंग रूटीन को थोड़ा सा मस्ती का तड़का लगा सकते हैं. शांति पसंद है तो आज क्वाइट डे भी है. आज के दिन आप कम से कम बोलकर या मौनव्रत रखकर मनाइए और देखिए कि शाम को कितना अच्छा फील होता है. आज ही टेडी बीयर डे भी है, टेडी ज्यादातर लोगों, खासकर गर्ल्स के चाइल्डहुड की मेमोरीज का एक इंटीगरल पार्ट होता है. आज के दिन आप स्टोर से अपने पुराने टेडी को निकालकर उसकी साफ-सफाई कर सकते हैं या फिर घर के बच्चों को एक नया टेडी गिफ्ट कर सकते हैं. अब जिस दिन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसका उच्चारण भले ही मुश्किल हो, लेकिन यह हमें यकीन है कि आप इसे एनजॉय करेंगे. यह है Wiener Schnitzel डे. Wiener Schnitzel को बनाने का तरीका आप इंटरनेट पर देख सकते हैं. बनाकर खाइए और फिर हमें भी बताइएगा कि कैसी लगी.

ट्यूजडे, 8 सितंबर
आज इतने सारे दिन हैं कि आपकी तबियत खुश हो जाएगी. शुरूआत करते हैं कुछ सीरियस दिनों से जिनमें पहला है फिजिकल थेरेपी डे, जो नाॅन मेडिकेटिव तरीके से एक्सरसाइज, एथलेटिक एक्टिविटीज या किसी और वजह से आपके शरीर में पैदा हुई दिक्कतों को दूर करने के लिए फिजियोथेरेपी का यूज करने के लिए इन्स्पायर करता है और बाॅडी पार्ट्स की खोई हुई स्ट्रेंग्थ को रिगेन करने के लिए एक अल्टरनेट प्रोवाइड कराता है.
दूसरा खास दिन है, पार्डन डे, इस दिन को आप दो तरीके से मना सकते हैं, एक दूसरों को अगर आपकी वजह से हर्ट हुआ हो या कोई नुकसान हुआ हो, उसके लिए उससे माफी मांगकर अपने रिलेशंस फिर से अच्छे कर सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि अगर यही सब कुछ किसी और ने आपके साथ किया है तो उसे माफ कर दें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने आपसे माफी मांगी है या नहीं. एक और दिन लिटरेसी डे है, हालांकि आजकल पूरी तरह इललिटरेट पर्सन मिलना आसान नहीं है, लेकिन अगर आपके आसपास कोई ऐसा है तो उसे पढ़ाना शुरू कर इस दिन को मीनिंगफुल बना सकते हैं.
मीनिंगफुल की बात चली है तो बता दें कि आज का सबसे मीनिंग फुल डे है एनॉदर लुक अनलिमिटेड डे. यह दिन आपको याद दिलाता है कि आपके काम में न आने वाली चीजें, जो कबाड़ में पड़ी हैं, उन्हें फेंकने की बजाए एक बार फिर से देखिए. आप पाएंगे कि इनमें कई चीजें थोड़ी सी रिपेयर या मोडिफिकेशन के बाद फिर से यूज की जा सकती हैं, कई आपके दोस्तों के या अन्य जरूरतमंदों के काम आ सकती हैं.
अब आगे बढ़ते हैं, अगला दिन है एक्टर्स डे. तो भई इस जमाने में कौन ऐसा होगा, जिसे नाॅर्मल लाइफ में एक्टिंग न करनी पड़ती हो. आज इसे थोड़ा ड्रामेटिक भी बना लीजिए और दोस्तों के साथ मिलकर किसी सिच्युएशन पर एक्ट कीजिए या मोस्ट टैलेंटेड एक्टर्स के काम को डिस्कस कर सकते हैं. आज के दिनों में स्टारट्रैक डे भी शामिल है, जिसमें इस लोकप्रिय टीवी सीरीज के फैन, इसके कॅरेक्टर्स जैसा हुलिया बनाकर मैराथन में पार्टिसिपेट करते हैं. आप चाहें तो स्टारट्रैक के करेक्टरर्स की एक्टिंग कर, एक्टर्स डे और स्टारट्रैक एक साथ मना सकते हैं. लास्ट में इगुआना अवेयरनेस डे. इगुआना, जिसे हम गोह के नाम से जानते हैं, एक बड़ी छिपकली और गिरगिट जैसी होती है, जिसे बचपन में लाकर पाला जाए तो बड़े होकर यह एक बेहद स्वीट पैट साबित होती है, लेकिन इसकी केअर काफी कठिन होती है.

मंडे, 7 सितंबर
आज बाई ए बुक डे है. हालांकि हमारे हिसाब से बाई ए बुक वाला डे, रीड ए बुक वाले डे से पहले आना था, लेकिन शायद इन्हें इस तरह सेलिब्रेट करने का पर्पज यह होगा कि आप रीड ए बुक डे को पहले खरीदी हुई बुक्स पढ़कर सेलिब्रेट कर लें और बाई एक बुक डे को फिर से नई बुक खरीदें. इसके अलावा आज ही एक और दिन सुपर ह्यूमैन डे है, जो बैटमैन या स्पाइडर जैसे हीरोज को नहीं, बल्कि ऐसे रीयल लाइफ पर्सन्स के जज्बे को सलाम करता है, जो अपनी तमाम फिजिकल लिमिटेशंस और इनकैपेबिलिटीज को ठेंगा दिखाते हुए जीवन में वह मुकाम हासिल करते हैं, जो एक फिजीकली पूरी तरह हेल्दी काॅमनमैन भी शायद न कर पाए तो आप भी ऐसे लोगों के बारे में जानिए और इनसे इन्सपायर होकर जो करना चाहते हैं, यस आई कैन के नारे के साथ इनिशिएट कर दीजिए. तीसरा दिन है एकॉर्न स्क्वैश डे. यह दिन मनाने का तरीका तो यही है कि इस ड्रिंक को अपने मील में इन्क्लूड करें, बशर्तें कि एकॉर्न यानी बलूत फल आपको मिल जाए. लास्ट में है माउथगार्ड डे. यह दिन हमें अपने मुंह की सेफ्टी के लिए माउथगार्ड अपनाने के लिए इन्सपायर करता है. खासकर ऐसे लोगों को जो बॉक्सिंग या क्रिकेट जैसे खेल खेलते हैं या सोते में दांत पीसते हैं, उनके लिए माउथ गार्ड बहुत काम की चीज है.

संडे, 6 सितंबर
आज का पहला दिन है फाइट प्रोक्रेस्टिनेशन डे, जो हमें इन्स्पायर करता है कि हम किसी भी काम को टालते जाने की अपनी हैबिट से छुटकारा पाकर हर काम को तभी करना सीखें, जब कि उसे किया जाना है. तीसरा दिन है, दूसरा दिन रीड ए बुक डे है. हम सभी के पास भले ही बुक्स के लिए ज्यादा वक्त न हो, लेकिन घर में किताबें जरूर रहती हैं. आप कम से कम एक दिन तो उन्हें दे ही सकते हैं. तीसरा दिन कॉफी आइसक्रीम डे है. जिसे आप फेमिली और फ्रेंड्स के साथ मनाइए. या तो बाजार से रेडीमेड कॉफी फ्लेवर वाली आइसक्रीम काम चला सकते हैं या फिर घर पर कोल्ड कॉफी में आइसक्रीम ​मिक्स करके खुद बना सकते हैं. मतलब तो खाने—खिलाने से है. अब हम आपको एक बेहद दिलचस्प दिन के बारे में बताते हैं. यह है पेट रॉक डे. लेकिन डे से पहले पेट रॉक के बारे में जान लिया जाए. यह एक टॉय है, जिसे मेक्सिको के रोजारितो बीच पर पाए जाने वाले चिकने पत्थरों का इस्तेमाल करते हुए बनाया जाता है. एक लंबी कहानी है इसके पीछे, जिसे आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं. फिलहाल, इसे कैसे मनाया जाए, इस पर बात करते हैं. इसे मनाने का बेस्ट वे है या तो बने—बनाए टॉय खरीदकर अपने करीबियों को या खुद को गिफ्ट करें या फिर खुद अपना पेट टॉय बनाएं. इसके लिए आपको किसी पार्क में या रोड पर ऐसे पत्थर मिल जाएंगे, जिनमें आपको किसी न किसी प्राणी की फिगर दिखेगी. आप उसे कलर कीजिए, उस पर कुछ एडीशनल चीजें, जैसे टॉय आइज, हेयर या फाइबर्स आदि चिपकाइए और अपने यूनिक पेट टॉय बनाइए.  – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

न भौंकेगे, न काटेंगे न भौंकेगे, न काटेंगे
डिलीट योर अकाउंट डिलीट योर अकाउंट
बनाओ अपनी रिंगटोन बनाओ अपनी रिंगटोन
चीटिंग  के  चांसेज चीटिंग के चांसेज
© 2464 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.