हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image Courtesy : Nixon- Ruiz (Pixabay)

संडे, 9 अगस्त
आज एक लैंड मार्क डे यानी क्विट इंडिया मूवमेंट डे है, जो आज अपनी 75 वीं वर्षगाँठ मना रहा है. इसी दिन 1942 में इसे महात्मा गांधी के आह्वान पर अखिल भारतीय काॅग्रेस कमेटी द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ मुंबई में लाॅन्च किया गया था. इस ऐतिहासिक दिन को देश बहुत धूमधाम से मनाने जा रहा है. आप भी दूरदर्शन के जरिए इसमें पार्टिसिपेट कर सकते हैं. थक जाएं तो अगले दो दिन खाने—पीने वाले हैं. पहला है, मेलन डे यानी खरबूजे का दिन. इसके साथ भी वही प्राॅब्लम है, जो वाटरमेलन के साथ थी. फिर भी ट्राई कीजिए कि शायद कहीं मिल ही जाए. खीर खाने का शौक किसे नहीं होता, वैसे तो किसी भी दिन खाई जा सकती है, लेकिन आज खाएंगे तो इसकी एक इंटरनेशनल वजह भी होगी, क्योंकि आज राइस पुडिंग डे है. इसे बनाना भी इतना ही आसान है, जितना कि खाना. खुद भी बनाकर खा और खिला सकते हैं.

सेटरडे, 8 जून
यह दिन बड़ा इंटरेस्टिंग है, क्योंकि एक तरफ तो इसे इंटरनेशनल कैट डे और स्काॅटिश वाइल्ड कैट डे के रूप में भी मनाया जाता है, दूसरी ओर यह ओडी डे के नाम से भी जाना जाता है. ओड़ी एक डाॅगी का नाम है, जो जिम डेविस की फेमस गारफील्ड कार्टून सीरीज का एक प्राइम करेक्टर है, जिसे गारफील्ड नाम का एक बिल्ला हर समय सताता रहता है. अब आप तय कीजिए कि दोनों दिनों को एक साथ कैसे मनाना है, पैट कैट को पुचकारना है या ओड़ी के काॅमिक्स स्ट्रिप्स पढ़ते हुए दिन गुजारना है. चूंकि यह दिन बाउलिंग डे के तौर पर भी आॅब्जर्व किया जाता है, आप मिनी बाउलिंग गेम भी पार्टी में एड कर सकते हैं या फिर किसी गेम पार्लर पर जाकर इसका मजा ले सकते हैं.
आज का एक और दिन गैरेज सेल डे है. इस दिन लोग अपने-अपने ‘आउट आॅफ यूज’ आइटमों को सेल करते हैं, क्योंकि एक के लिए यूजलेस चीज दूसरे के लिए यूजफुल हो सकती है. इस तरह की सेल से आपको अपने कबाड़ के पैसे मिल जाते हैं और जिसे जरूरत हो, उसे सामान सस्ते में मिल जाता है. हालांकि अब ओएलएक्स जैसी साइट्स ने इस काम को ईजी कर दिया है, लेकिन आप चाहे तो फन के लिए दोस्तों या काॅलोनी वालों के साथ मिलकर इसका मजा ले सकते हैं. अगला दिन काफी चैलेंजिंग है, नाम से भी और मोटिव से भी. यह है टॉप 8 चैलेंज डे. यह मत समझिए कि इस दिन आपको कुछ असंभव से लगने वाले टास्क पूरे करने होंगे, दरअसल यह दिन खाने—पीने की चीजों से होने वाली एलर्जी के प्रति अवेयरनेस क्रिएट करने और उन्हें छोड़ने के लिए एनकरेज करने के मकसद से मनाया जाता है. फूड रिलेटेड एलर्जी, खासकर गैस की समस्या, की वजह बनने वाली टॉप आठ चीजे हैं, दूध, अंडे, गेंहू, मछली, मूंगफली, ट्री—नट्स, सोया और शेलफिश. यह दिन आपको चैलेंज करता है कि आप इन आठों में से कोई भी एक या एक से ज्यादा चीज अपनी डाइट से बाहर निकाल कर दिखाएं. अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी है तो आपके लिए यह दिन मजेदार से ज्यादा मददगार हो सकता है.
वैसे हम आपको बता दें कि 8 अगस्त को हैप्पीनेस हैप्पेंस डे भी है, जिसे 1999 में सीक्रेट सोसायटी आॅफ हैप्पी पीपल द्वारा स्टार्ट किया गया था, ताकि दुनिया भर के लोगों को लाइफ की ब्राइटर साइड की ओर देखकर खुश रहने के लिए इन्सपायर किया जा सके. आप भी खुश रहिए और दूसरों को खुश रखिए.

फ्राइडे, 7 अगस्त
आज लाइट हाउस डे है, अगर आप समुद्र के आसपास बसे किसी शहर में रहते हैं तो अपने दोस्तों को लाइट हाउस ले जाकर मजा ले सकते हैं. आज ही एक और दिन, प्रोफेशनल स्पीकर्स डे है. यह एक ऐसी आर्ट है जो कुदरती भी होती है और प्रैक्टिस से भी इसे हासिल किया जा सकता है. क्योंकि प्रोफेशनल स्पीकिंग आज खुद में एक कैरियर बन चुका है, आप भी इसकी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस कर सकते हैं. तीसरा दिन, पार्टिकुलरली प्रीपोस्टरस पैकेजिंग डे है. यह ऐसी पैकेजिंग को डेडीकेटेड है, जो किसी नई कैन या बोतल या डिब्बे को खोलते हुए लगने वाली मेहनत और वक्त को बचाती है. इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए किसी पैकेजिंग फैक्ट्री में जा सकते हैं या नेट पर देख सकते हैं. लास्ट में है, एज्ड केअर एम्प्लाइज डे. ऐसे लोगों का दिन, जो ​पूरे धैर्य, लगन और मेहनत के साथ वृद्धाश्रमों या ओल्ड एज होम्स में बड़े—बूढ़ों की सेवा में लगे रहते हैं. आज आप ऐसे लोगों को विश कर उनका उत्साह बढ़ा सकते हैं.

थर्सडे, 6 अगस्त
आज के वैरायटी भरे दिनों में पहला है, फ्रेश ब्रीद डे है, इसे सबसे पहले इसलिए मनाना चाहिए क्योंकि अगर आपके मुंह से बदबू आएगी तो आप बाकी का कोई भी दिन अच्छे से नहीं मना पाएंगे, क्योंकि तब आपके पास कोई नहीं आएगा. इसके बाद फाॅर्म वर्कर्स एप्रिसिएशन डे है, जो हमें खेतों में दिन-रात मेहनत करने वाले लोगों के प्रति अपनापन और सम्मान प्रदर्शित करने का मौका देता है, आप भी इस मौके का लाभ उठाएं. तीसरा दिन है, बैलूंस टू हैवेन डे. इस दिन को मनाए जाने की शुरुआत 1984 में हुई थी, जिसका मकसद था अमेरिका में पब्लिक में गोलीबारी की घटनाओं में मारे गए लोगों के लिए दुख प्रकट करना. वैसे भी आसमान में गुब्बारे उड़ाना उम्मीदों, खुशी और विश्वास का भी प्रतीक माना जाता है, आप भी दोस्तों के साथ इस तरह का प्रयोग कर सकते हैं. लास्ट में है, विगल योर टोज डे… यह आपको एनकरेज करता है कि आप अपने पैरों की उंगलियों-अंगूठों को ताजी हवा और डे लाइट दिखाएं. इसके लिए आप अपने वर्क प्लेस या काॅलेज सेंडल या स्लिपर पहन कर जा सकते हैं, फ्रेंड्स के साथ नंगे पैर किसी लेक या रिवर किनारे या पार्क में वाॅक कर सकते हैं.

वेडनसडे, 5 अगस्त
आज अंडरवीयर डे है, जिसे यूरोपीय देशों में तो बड़े जोश के साथ सेलिब्रेट किया जाता है पर शायद हमारे देश में यह इतना ईजी नहीं है. इस दिन लोग अपने अंडरवीयर्स के फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर हैशटैग के साथ पोस्ट करते हैं, पब्लिक और वर्किंग प्लेसेज पर अंडरवीयर पहन कर आते हैं, परेड करते हैं. नेक्स्ट डे, वर्क लाइक ए डाॅग डे है. ज्यादातर इंडियंस को वैसे भी अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए डाॅग की तरह ही काम करना पड़ता है, इसलिए इसे मनाने का कोई खास रीजन नहीं है, लेकिन अगर आपकी लाइफ में ऐसे लोग हैं, जो आपके लिए इसी भावना से काम करते हैं तो आज का दिन उन्हें रिवार्ड दे सकते हैं. इसके बाद ओएस्टर डे है. बरसात के मौसम में पार्क की गीली मिट्टी, तालाब या नदी के किनारों पर आपको काफी ओएस्टर मिल जाएंगे. इन्हें इकट्ठा कर सकते हैं. लेकिन, ध्यान रखिएगा कि वो खाली हों. यानी उनके भीतर कोई जीवित या मृत प्राणी न हो. आज का आखिरी दिन ब्लॉगर डे है. सोशल मीडिया के वर्चस्व से पहले के दौर में ब्लॉग लिखना और पढ़ना एक—दूसरे के विचार जानने का बहुत प्रचलित जरिया हुआ करता था. आज भी ब्लॉग लिखे जाते हैं, लेकिन अब माइक्रोब्लॉगिंग ज्यादा लोकप्रिय है और बड़े ब्लॉग भी ब्लॉगिंग साइट्स की बजाए, फेसबुक जैसी साइट्स पर ज्यादा लिखे जाने लगे हैं.

ट्यूजडे, 4 अगस्त
आज के दिनों में एक, सिंगल वर्किंग वूमैन डे भी है. इस दिन को मनाने की जरूरत शायद इसलिए पड़ी होगी कि ज्यादातर वर्किंग माॅम्स की ही तारीफ की जाती है. वर्किंग सिंगल वूमैन का स्ट्रगल भी कुछ कम नहीं होता. इस दिन आप भी अपनी वर्किंग फ्रेंड्स, रिलेटिव्स को विश कर सकते हैं. अगले दिनों में कोस्ट गार्ड डे और असिस्टेंस डाॅग डे शामिल हैं. दोनों का संबंध आपकी सिक्युरिटी से है, इसलिए उनके प्रति ग्रेटीट्यूड शो किया जा सकता है. अगला दिन, नाइट आउट डे है. नाम सुनकर यह न समझें कि यह आपको रात को निशाचरों की तरह खुला घूमने के लिए प्रेरित करता है. इसका मकसद पुलिस और पब्लिक की भागीदारी सुनिश्चित करना है, ताकि हम रात को सुरक्षित महसूस कर सकें. आप भी अपने आसपास के घरों पर निगरानी रख सकते हैं और आपात् स्थिति में पुलिस को खबर कर सकते हैं. लास्ट में है, इंटरनेशनल क्लाउडेड लेपर्ड डे. गूगल कीजिए, इसके बारे में इन्फॉर्मेशन जानिए और वीडियो देखिए.

मंडे, 3 अगस्त
आज क्लीन योर फ्लोर डे है. बरसात के मौसम में बाहर से काफी कुछ पैरों के साथ फर्श पर आ जाता है जो अनहाइजिनिक भी होता है और अगली भी इसलिए नमी के डर से उसे अवाॅइड न करें बल्कि फर्श को और ज्यादा साफ सुथरा रखें यह दिन यही याद दिलाता है. आज ही एक और दिन, वाटरमेलन डे है. वैसे तो इसका सीजन खत्म हो गया है, लेकिन डिपार्टमेंटल स्टोर्स में ये अभी भी मिल जाएंगे. चाहे तो खाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. इसके अलावा लास्ट में है, क्लोव सिंड्रोम अवेयरनेस डे. यह एक रेअर और कॉम्प्लेक्स इश्यू है, जो ओवरग्रो​थ की वजह बनता है और वैस्क्युलर समस्याओं को जन्म देता है. इसके बहुत सारे सिम्प्टम होते हैं, जिनमेें स्पाइनल कॉर्ड या दूसरे अंगों पर दबाव डालने वाली शारीरिक विकृतियां या सॉफ्ट टिश्यूज ट्यूमर आदि शामिल हैं. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को इसके प्रति जागरूक बनाना है, ताकि वे इस समस्या को समय रहते पहचानकर इसका उपचार करा सकें.

संडे, 2 अगस्त
कल रक्षाबंधन है तो आज सिस्टर डे है, तो क्यों न उसे डबल गिफ्ट का हकदार माना जाए. क्या गिफ्ट दें? यही सोच रहे हैं ना, तो अच्छी बात यह है कि आज डाॅल डे भी है, तो बहन को एक डाॅल देकर आप एक साथ दोनों डेज सेलिब्रेट कर सकते हैं. अगले दोनों दिन बड़े मूडफ्रेशनिंग हैं. पहला है कलरिंग बुक डे. कलरिंग एक ऐसी एक्टिविटी है, जो बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी बहुत रिलेक्स फील कराती है. इसी को ध्यान में रखते हुए मार्केट में तकरीबन हर एज ग्रुप के लिए कलरिंग बुक एवेलेबल हैं. आप भी ट्राई कीजिए. इसके बाद आइसक्रीम सेंडविच डे है, जिसे सेलिब्रेट करने का बेस्ट वे इसे खाना, और खिलाना भी, हो सकता है. तो रक्षाबंधन की पार्टी पक्की है ना? आज ही एक और दिन साइकिक डे है. यह हमें हमारी पैरासाइक्लोजिकल क्षमताओं को परखने का मौका देता है, अगर नहीं है तो भी किसी ऐसे पर्सन या साइकिक रीडर के पास जाकर इसे एक्सपीरिएंस कर सकते हैं, जिसके पास यह है.  – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

डिलिरो करेगा डिलीवरी डिलिरो करेगा डिलीवरी
एज का क्रेज एज का क्रेज
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
कुतुबमीनार X 5 = चिनाब ब्रिज कुतुबमीनार X 5 = चिनाब ब्रिज
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.