हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image Courtesy : Robert Stokoe

संडे, 2 अगस्त
कल रक्षाबंधन है तो आज सिस्टर डे है, तो क्यों न उसे डबल गिफ्ट का हकदार माना जाए. क्या गिफ्ट दें? यही सोच रहे हैं ना, तो अच्छी बात यह है कि आज डाॅल डे भी है, तो बहन को एक डाॅल देकर आप एक साथ दोनों डेज सेलिब्रेट कर सकते हैं. अगले दोनों दिन बड़े मूडफ्रेशनिंग हैं. पहला है कलरिंग बुक डे. कलरिंग एक ऐसी एक्टिविटी है, जो बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी बहुत रिलेक्स फील कराती है. इसी को ध्यान में रखते हुए मार्केट में तकरीबन हर एज ग्रुप के लिए कलरिंग बुक एवेलेबल हैं. आप भी ट्राई कीजिए. इसके बाद आइसक्रीम सेंडविच डे है, जिसे सेलिब्रेट करने का बेस्ट वे इसे खाना, और खिलाना भी, हो सकता है. तो रक्षाबंधन की पार्टी पक्की है ना? आज ही एक और दिन साइकिक डे है. यह हमें हमारी पैरासाइक्लोजिकल क्षमताओं को परखने का मौका देता है, अगर नहीं है तो भी किसी ऐसे पर्सन या साइकिक रीडर के पास जाकर इसे एक्सपीरिएंस कर सकते हैं, जिसके पास यह है.

सेटरडे, 1 अगस्त
आज महीने का पहला दिन है और वीकएंड भी. तो शायद इस बात से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आज दिनों की संख्या बहुत ज्यादा है. और अगर ज्यादा है भी तो आप अपनी पसंद के दिन चुन सकते हैं.
अगर कल रसबेरी केक डे पर रेस्पबेरी केक खाने से चूक गए हों तो भी मन छोटा न करें. आज रेस्पबेरी क्रीम पाई डे मनाकर भी रेस्पबेरी का मजा ले सकते हैं. नेक्स्ट डे रिस्पेक्ट फाॅर पैरेंट्स डे है. पैरेंट्स से लगाव और डर के बीच उनका सम्मान करना भी एक इम्पोर्टेंट चीज है, जिसे आपको अपने व्यवहार में शामिल करना चाहिए. अगला दिन, इंटरनेशनल चाइल्ड फ्री डे, ऐसे कपल्स के लिए मनाया जाता है, जो अभी पैरेंट्स नहीं बने हैं. इस दिन को 1970 में नेशनल आॅर्गेनाइजेशन फाॅर नाॅन-पैरेंट्स द्वारा स्टार्ट किया गया था. इस दिन एक नाॅन-पैरेंट मेल और एक नाॅन-पैरेंट फीमेल को नाॅन-पैरेंट आॅफ इयर चुना जाता है.अब चलते हैं, राउंड्स रिसाउंडिंग डे की ओर. यह एक बेहद दिलचस्प दिन है, जिसकी शुरुआत 1987 में हुई थी. इसमें बहुत सारे पार्टिसिपेंट्स एक राउंड बनाकर एक ही साॅंग की अलग-अलग लाइनों को अपने तरीके से गाते हैं, जो कि एक यूनिक एक्सपीरिएंस होता है. आप भी इसे ट्राई कर सकते हैं.
अगला दिन है प्लानर डे… लाइफ में सक्सेज के लिए प्लानिंग बहुत जरूरी है. आज का दिन सेलिब्रेट करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि आज ही एक प्लानर खरीदें और डे, वीक और मंथ के प्लान नोट डाउन करना स्टार्ट कर दें, ताकि कोई भी इम्पोर्टेंट टास्क मिस न हो. एक ऐसा दिन, जिसे जानना बहुत जरूरी है. यह है वर्ल्ड लंग कैंसर डे. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी सबसे बड़ी वजह पाॅल्यूशन और स्मोकिंग है. इसलिए इनसे जितना ज्यादा बच सकते हैं, बचिए और अपनी जान-पहचान वालों को भी बचने के लिए इन्सपायर कीजिए.
अभी कई दिन और बाकी हैं, जिन्हें आप मना सकते हैं. इनमें वर्ल्डवाइडवेब डे प्रमुख है, आखिर इसकी बदौलत ही तो आज हम आपके सामने बैठे हैं. डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पर दोस्तों के साथ एक क्विज खेल सकते हैं या इसके फायदे-नुकसान पर जीडी यानी ग्रुप डिस्कसन कर सकते हैं. रेत के घर तो बचपन में आपने बहुत बनाए होंगे, आज किले बनाइए, क्योंकि आज सेंडकैसल डे है. रेत के किले बनाना मुहावरों की भाषा में भले ही नेगेटिव वे में यूज किया जाता हो, लेकिन दरअसल यह एक आर्ट फाॅर्म है जो दुनिया भर में काफी पाॅपुलर हो चुकी है. आज के दिन आप भी किसी नदी या समंदर के किनारे जाकर रेत का किला बनाने की कोशिश कर सकते हैं.
अगला दिन, मस्टर्ड डे है जो 1988 से मनाया जा रहा है. इसका मकसद मस्टर्ड यानी सरसो के फायदों के बारे में अवेयरनेस क्रिएट करना और इसके यूज को प्रमोट करना है. आप मस्टर्ड आॅयल का खाने में यूज शुरू कर सकते हैं और मसाज के लिए भी यह बेस्ट माना जाता है. तीसरा दिन, डिस्क गोल्फ डे है, जिसे सेलिब्रेट करना बहुत ईजी है. दोस्तों को साथ लेकर किसी भी बड़े मैदान में डिस्क लेकर जाइए और इसका मजा लीजिए.

फ्राइडे, 31 जुलाई
आज के दिनों में एक बड़ा ही यूनिक डे शामिल है, यह है टाक इन एन एलिवेटर डे, जिसे मनाने के लिए आपको किसी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में जाना पड़ेगा. चार-पांच फ्लोर वाली बिल्डिंग की लिफ्ट में तो बात शुरू होते ही खत्म हो जाएगी. दोस्तों के साथ भी जा सकते हैं, लेकिन अगर अजनबियों से बात करेंगे तो ज्यादा अच्छे एक्सपीरिएंस मिल सकते हैं.
दूसरे दिन के तो नाम में ही अनकॉमन है. यह है अनकॉमन इंस्ट्रुमेंट अवेयरनेस डे. यह अनकॉमन, खासकर जुगाड़ से बने म्युजिकल इंस्ट्रुमेंट्स के बारे में जानने के लिए इन्सपायर करता है. देखिएगा, आपके ट्रेन के सफर में, फुटपाथ पर, मेलों में अक्सर ऐसे लोग मिले होंगे, जो मामूली से कुल्हड़ या चीनी मिट्टी के टुकड़ों से म्युजिक पैदा कर देते हैं. अगर मुमकिन है तो नेक्स्ट टाइम जब इन्हें देखें तो इनके वीडियो रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेअर कीजिए. क्या पता, आप भी किसी रानू मंडल के कोलंबस बन जाएं.
पिछला हफ्ता अगर रिश्तों को डेडिकेटेड था तो यह वाला स्वाद को है. आज रैस्पबेरी केक डे पर इसका स्वाद लीजिए और अगले दिन की ओर बढ़ जाइए. अगला दिन है, सिस्टम एडमिनेस्ट्रेटर डे, इस दिन अलग-अलग सिस्टमों को आॅपरेट या मैनेज करने वाले एडमिन्स को विशेज और गिफ्ट दिए जाते हैं. कम से कम एक एडमिन तो आपको पास ही मिल जाएगा…वह है फेसबुक या व्हाट्सएप्प ग्रुप चलाने वाला एडमिन. कोई न मिले तो इसी को विश कर सकते हैं. विश ही करना है तो वर्ल्ड रेंजर डे भी खास दिन है. रेंजर ऐसे लोग होते हैं जो खुद को डेंजर में डालकर हमारे जंगलों की और प्राकृतिक संपदा की हिफाजत करते हैं. अवैध शिकारियों और खूंखार जानवरों के खतरे के बीच रहते हुए अपना फर्ज निभा रहे रेंजर्स को विश करना तो बनता ही है.

थर्सडे, 30 जुलाई
आज कई दिन के बाद बहुत सारे डेज एक साथ आए हैं. पहला है फादर-इन-लाॅ डे. अगर आप मैरिड हैं तो इस दिन को अपने इन-लाॅज के पास बिताकर मना सकते हैं. नहीं तो पेपरबैक बुक डे पर कोई अच्छी सी किताब पूरी पढ़ डालिए और पास में खाने के लिए चीज केक रखकर बीच-बीच में खाते जाइए, चीज केक डे मनाइए. तीखा खाने के शौकीन हैं तो अगला दिन आपकी इसी इच्छा को पूरा करने का मौका देता है. यह है चिली डाॅग डे. इसमें ट्रेडिशनल हाॅट डाॅग पर फ्रेश चिली की टाॅपिंग की जाती है. हिम्मत है तो खाकर देखिए और अपने एक्सपीरिएंस को हमारे साथ भी शेअर कीजिए. यूं तो फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले संडे को मनाया जाता है, लेकिन इस बार न जाने क्यों यह तीन दिन पहले ही मनाया जा रहा है. आप भी मना लीजिए और चूंकि शेयर ए हग डे भी आज ही है, तो दोस्तों के साथ प्यार भरी झप्पी शेयर कर सकते हैं, लेकिन वर्च्युअली. क्योंकि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो नहीं करेंगे तो लेने के देने पड़ सकते हैं.

वेडनसडे, 29 जुलाई
आज बड़ा वैरायटीफुल दिन है. जैसे कि इंटरनेशनल टाइगर डे और रेन डे को आप साथ मना सकते हैं, लॉकडाउन की वजह से जंगल सफारी की सैर पर तो जा नहीं पाएंगे. तो टाइगर बेस्ड मूवी देखते हुए दिन मनाइए. रेन सीजन चल रहा है. बारिश हो रही हो तो दोनों दिन एक साथ मन जाएंगे. नहीं तो दूसरा तरीका भी है. बरसात का मौसम हो तो मन चटपटी चीजें खाने को करता है, आज लासाग्ना डे आपकी इसी इच्छा को पूरा करने का मौका देता है. लासाग्ना एक इटेलियन डिश है, ​जो पास्ता बेस्ड है और इसे चीज या वेजिटेबल्स या पनीर यूज करते हुए बनाया जाता है. ज्यादा जानकारी नेट पर मिल जाएगी. बनाइए और दिन मनाइए. अगला दिन लिपिस्टिक डे है, जिन्हें लगता है मनाया जाए, वे मना सकते हैं.

ट्यूजडे, 28 जुलाई
हेपेटाइटिस एक खतरनाक बीमारी है, जो हर साल बड़ी तादाद में लोगों की जान जाने की वजह बनती है. वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे इसी बीमारी के कारणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से मनाया जाता है. घबराइए मत, आज ही एक और दिन भी है, जो आपको काफी पसंद आएगा. यह है मिल्क चाॅकलेट डे. चाॅकलेट किसे अच्छी नहीं लगती? आप भी खाइए और दिन का जश्न मनाइए.

मंडे, 27 जुलाई
आज का फर्स्ट डे आपके घर को सुंदर बनाने वाले प्लांट्स के लिए है, बारिश में आपकी तरह उनका भी मन करता है कि बाहर घूमकर आएं. टेक योर हाउसप्लांट्स फाॅर ए वाक डे का मतलब है कि आप अपने पौधों को थोड़ा देर बाहर की हवा-धूप भी खिलाएं. इससे उनकी हेल्थ इम्प्रूव होगी. नेक्स्ट डे है, वाक आॅन स्टिल्ट्स डे. अक्सर आपने सर्कस या परेड में बांस के एक जोड़े पर बैलेंस करते जोकरनुमा शख्स को चलते हुए देखा होगा. अगर आपमें यह स्किल है तो आज के दिन इसका प्रदर्शन कर सकते हैं, वर्ना दूसरों को करते देखकर करतब का मजा ले सकते हैं. कुछ नही तो यहाँ क्लिक कीजिए और स्टिल्ट वाक के रोमांच को फील कीजिए.

संडे, 26 जुलाई
अगर हम कहें कि यह हफ्ता फेमिली को डेडिकेटेड रहा है तो कुछ गलत न होगा, क्योंकि हमने थर्सडे को ग्रैंडमा डे और फ्राइडे को कजिंस डे मनाया है और आज मनाने वाले हैं आंट और अंकल डे और पैरेंट्स डे भी. हो गए न कन्फ्यूज कि दिन को अपने पैरेंट्स के साथ मनाएं या कजिंस के पैरेंट्स के साथ. परेशान मत होइए, फर्स्ट हाफ पैरेंट्स के साथ मनाइए और सेकेंड हाफ आंट और अंकल के साथ. आखिर आंट और अंकल डे ही तो हैं, जिन्होंने बचपन में आपको खिलाया होगा, बाहर घुमाया होगा. आज उन्हें कुछ गिफ्ट या उनकी पसंद की चीज देकर खुश कर सकते हैं. बाकी चार दिन और भी हैं मनाने को. उनके बारे में भी जान लीजिए. तीसरे दिन, आॅल आॅर नथिंग डे की ही लीजिए. यह हमें इन्सपायर करता है कि हम जो भी पाना या करना चाहते हैं, उसे पूरे तौर पर करें या फिर न करें. इन शाॅर्ट यह दिन हमें अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए डिटरमाइन होने का हौसला देता है. अगला दिन, वन वाॅयस डे भी कुछ ऐसा ही है, जो दुनिया भर में शांति की जरूरत को हाइलाइट करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन, यूनिवर्सल टाइम के हिसाब से शाम को 6.00 बजे पूरी दुनिया में इसे मनाने वाले लोग अलग-अलग जगह पर होने के बावजूद, एक 577 शब्दों की प्लेज पढ़ते हैं, जिसमें इस बात पर जोर दिया जाता है कि हम अपने परिवार, समाज, देश और दुनिया में एक साथ शांति के साथ जी सकते हैं और हमें जीना चाहिए. अब कुछ हलका-फुलका हो जाए…लास्ट डे हैं काॅफी मिल्क शेक डे. इसे आप पहले तीनों दिनों को मनाते हुए भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. मौसम नाॅर्मल है तो कोल्ड पीजिए और अगर बारिश हो रही है तो हाॅट मिल्क शेक भी बना सकते हैं. – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Khabar Next

You might like:

डिलिरो करेगा डिलीवरी डिलिरो करेगा डिलीवरी
एज का क्रेज एज का क्रेज
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
कुतुबमीनार X 5 = चिनाब ब्रिज कुतुबमीनार X 5 = चिनाब ब्रिज
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.