हर दिन है खास

लेट्स सेलिब्रेट… यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

संडे, 26 जनवरी
आज का सबसे पहला दिन हमें सेलिब्रेशन का एक नेशनल अवसर देता है, यह है भारत का 70th गणतंत्र दिवस. झंडा फहराइए, जनगण मन सुनिए और खुद में एक भारतवासी होने के गौरव का संचार होते हुए महसूस कीजिए. अगला दिन बड़ा टेस्टी है, यह है पीनट ग्रिटल डे…सर्दियों का मौसम है. पीनट और गुड़ की चिक्की तकरीबन हर डिपार्टमेंटल स्टोर या लोकल किराना शाॅप पर मिल जाएगी. एकाध दर्जन चिक्की खरीदिए और दोस्तों के साथ घूमने निकल जाइए किसी भी जंगल या पार्क में. आज ही स्पाउस डे भी है, जो मैरिड हैं वे इस डे को एन्जाॅय करें और स्पाउस को खुश रखने के लिए कहीं आउटिंग के लिए जाएं. मुमकिन न हो तो चिक्की ही खिला सकते हैं.

सेटरडे, 25 जनवरी
आज का पहला दिन, बड़ा बोरिंग लग सकता है. अपोजिट डे नाम का यह दिन ऐसे लोगों के लिए है, जो आप से एकदम अलग हैं और जिनके साथ आप कोई फन नहीं कर सकते. इसलिए जो आपके क्लोज हैं, उनके साथ एक बेहतरीन वक्त एन्जाॅय कीजिए, अपने अपोजिट लोगों को जो बोलना चाहते हैं, उसका अपोजिट बोलिए. मसलन, अगर आपको वे रूड लगते हैं तो उनके काइंडनेस को एप्रिसिएट कीजिए, अगर वे घमंडी लगते हैं तो उनकी पोलाइटनेस की तारीफ कीजिए. दूसरा दिन है, ए रूम आॅफ वन’स आॅन डे. यह हमारी लाइफ में एक ऐसे स्पेस की नीड को हाइलाइट करता है, जो हमारा अपना कहा जा सके और जिसमें बैठकर हम कुछ बुक्स पढ़कर, या म्युजिक सुनकर थोड़ा रिलेक्स हो सकें. आज का लास्ट डे है, आईरिश काॅफी डे. अगर आपके पास अपना खुद का एक रूम है तो बुक्स या म्युजिक या टीवी के साथ यह काॅफी एन्जाॅय कर सकते हैं, नहीं तो किसी कैफे में भी जाकर बैठ सकते हैं. अगला दिन विजिट योर लोकल क्विल्ट शाॅप डे. हालांकि इंडिया में तो अब रजाईयों को तहकर के दीवान में रखने के दिन आ गए हैं तो आपको ये दिन ज्यादा इंटरेस्टिंग शायद ही लगे, लेकिन इसके बाद सीड स्वैप डे है. अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो अपने जैसे दूसरों के साथ मिलकर यह डे मना सकते हैं और अपने एक्स्ट्रा सीड्स दूसरों से स्वैप कर, अपने गार्डन को वैरायटी दे सकते हैं.

फ्राईडे, 24 जनवरी
कभी किसी माइन में गए हों तो किसी न किसी ऐसे उम्रदराज वर्कर से भी मिले होंगे, जिसके पास आप से शेअर करने के लिए मेमोरीज, स्टोरीज और एक्सपीरिएंसेज का एक बड़ा पुलंदा होता है, जो आपको मजा भी देता है और हैरान भी करता है. आज का दिन, टाक लाइक एक ग्रिजल्ड प्राॅस्पेक्टर डे आपको उसकी की तरह बिहेव और बातें करके एन्जाॅय करने का मौका देता है. दूसरा दिन, पीनट बटर डे सर्दियों में बड़े अच्छे से मनाया जा सकता है. बाजार से एक पैकेट लाइए और परांठो या ब्रेड के साथ इसका मजा लीजिए. यह ट्रेडीशनल बटर के मुकाबले ज्यादा टेस्टी और हेल्दी माना जाता है.तीसरा दिन, बेली लाफ डे है. हँसते-हँसते पेट में बल पड़ जाने की कहावत तो आपने सुनी होगी. आज का दिन, इसे प्रैक्टीकली एक्सपीरिएंस करके मना सकते हैं. हालांकि, व्हाट्स एप्प पर सैकड़ों बार फाॅरवर्ड किए जाने वाले जोक्स के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन पुरानी जोक्स बुक्स में आपको ऐसे जोक्स जरूर मिल जाएंगे, जो आपके लिए नए होंगे. ट्राई कीजिए और देखिए कि आपकी फनबोन कितना एक्टिव है.

थर्सडे, 23 जनवरी
आज का पहला दिन एक ऐसी चीज को डेडीकेटेड है, जिसे हम जरूरी होते हुए भी ज्यादा तवज्जो नहीं देते. यह है हमारे पैर…मेजर योर फीट डे हमें इन्सपायर करता है कि हम अपने पैरों के साइज को सही ढंग से जाने समझें ताकि गलत फूटवीयर पहनने से हमारे पैरों ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को होने वाले संभावित डैमेजेज से बचा सकें. आज का दूसरा दिन है, हैंडराइटिंग डे. कम्प्यूटर और मोबाइल पर की-बोर्ड के यूज की हैबिट ने सबसे ज्यादा हमारी हैंडराइटिंग को बिगाड़ा है. आज से आप कम से कम एक पेज हाथ से लिखने की प्रैक्टिस स्टार्ट कर इसे फिर से सुधार सकते हैं. नहीं करना चाहते तो फ्रेंड्स को इकट्ठा कर, कम से कम आज एक हैंडराइटिंग कम्पटीशन तो कर ही सकते हैं. 

वेडनसडे, 22 जनवरी
आज जो दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं, उनमें पहला है हाॅट साॅस डे…साॅस तो सभी खाते हैं. चीप होटलों में उसे गर्म करके पानी मिलाकर सूप भी बनाया जाता है. आप देखिए, क्या करना है. ऐसा ही दूसरा दिन है, आंसर योर कैट्स क्वेश्चंस डे…पता नहीं आपको कैट की या उसे आपकी लैंग्वेज समझ आएगी या नहीं, लेकिन उसके म्यांव-म्यांव का जवाब आप म्यांव-म्यांव से तो दे ही सकते हैं. इतना तो उसे समझ में आ ही जाएगा कि आप उसकी बात सुन रहे हैं और उसे रिस्पाॅन्स कर रहे हैं. तीसरा दिन, थोड़ा मीनिंगफुल है. यह है, सेलिब्रेशन आॅफ लाइफ डे…इस दिन आप संडे एन्जाॅय कर सकते हैं…और अपने फ्रेंड्स या फेमिली के साथ, जहां भी सबको अच्छा लगे जा सकते हैं.

ट्यूजडे, 21 जनवरी
आज के दिनों में पहला है, इंटरनेशनल स्वीटपैंट्स डे…इसे सेलिब्रेट करने के पीछे आपको दिन भर स्वीटपैंट पहनकर घूमने के लिए मोटिवेट करना नहीं, बल्कि यह मैसेज देना है कि कम से कम आज का दिन आप अपनी भागादौड़ी और स्ट्रेस से भरी लाइफ को ब्रेक दीजिए और रिलेक्स होकर दिन को एन्जाॅय कीजिए. दूसरा दिन है, स्क्वायरल एप्रिसिएशन डे.किसी भी पार्क या गार्डन में जाइए…यह छोटी सी खूबसूरत क्रेचर आपको अपनी इनोसेंट हरकतें करती दिख जाएगी. कुछ ड्राईफ्रूट्स या सिंपली पीनट्स ले जाकर इन्हें खाने को देंगे तो आपको और भी मजा आएगा. तीसरा दिन, ग्रेनोला बार डे है…पार्क में गिलहरियों को खाते देख आपको भी भूख लगेगी तो ग्रेनोला बार खा सकते हैं. अगला दिन हगिंग डे है यह उस प्योर हगिंग और कडलिंग को एनकरेज करता है, जो रिश्तों की गर्मजोशी को एक्सप्रेस करने के लिए बहुत जरूरी है.

मंडे, 20 जनवरी
आज के आधा दर्जन दिनों में से हैं पेंग्विन अवेयरनेस डे, चीज लवर्स डे, बटरक्रंच डे, डिस्क जाॅकी डे और कैमकाॅर्डर डे… चीज खाइए, बटरक्रंच डे का स्वाद लीजिए, पेंग्विन तो इंडिया में गिनी-चुनी जगहों पर उपलब्ध है तो मूवीज भी देख सकते हैं. डीजे वाले बाबू से अपना फेवरेट गाना बजवा सकते हैं. इनके अलावा आज का एक और खास दिन है, इंटरनेशनल डे आॅफ एक्सेप्टेंस. यह दिन 3ई लव नाम के एक एक्सपेरीमेंट को डेडिकेटेड है, जिसका आगाज एनी हाॅपकिंस ने किया था. 3ई का मकसद था, अलग तरह की क्षमताओं वाले लोगों के प्रति समानता, सम्मान और समझ को प्रोत्साहित करना, ताकि दुनिया को बेहतर बनाया जा सके. इसके अलावा यह दिव्यांगों को जरूरतमंद व्यक्ति की बजाए एक गौरवशाली और उत्साही शख्सियत के रूप में रहने के लिए प्रेरित करता है. आप आज के दिन इस प्रकार के व्यक्तियों के बारे में अपनी सोच बदलकर सेलिब्रेट कर सकते हैं.

संडे, 19 जनवरी
आज के दिनों में शामिल हैं पाॅपकाॅर्न डे और टिन कैन डे…कैन्ड ड्रिंक के साथ पाॅप काॅर्न का मजा थिएटर में अक्सर लेते रहे होंगे. इस बार घर में यही एक्सीपीरिएंस करके देखिए कि क्या फर्क महसूस होता है.तीसरा दिन है, वर्ल्ड रिलीजन डे. थर्सडे को रिलीजियस फ्रीडम डे मनाने से चूक गए हों तो आज इसे मना सकते हैं.

श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’ स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’
लोककथाओं का संसार लोककथाओं का संसार
आ रहा है एसयूवीज का कारवां आ रहा है एसयूवीज का कारवां
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.