हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 31 मई
आज का दिन सेहत के नाम. पहला है, वर्ल्ड नो टैबेको डे.तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसानों को पूरी दुनिया जानती है, फिर भी लोग इसे अलग-अलग तरह से कन्ज्यूम करते हैं. आप भी उनमें से एक हैं तो इस लत को बाय कहिए और आपके फेमिली या फ्रेंड्स में से कोई इसे लेता है तो उसे इससे बचाने की कोशिश कीजिए. नेक्स्ट डे सेव योर हियरिंग डे है, जो हमें इन्स्पायर करता है कि हम अपने कानों को प्रोटेक्ट करें, हद से ज्यादा इयरप्लग या हेडफोन का इस्तेमाल न करें, लो वाॅल्यूम म्युजिक सुनें. उपदेश बहुत हो गए, अब कुछ खा-पी लिया जाए. आज का आखिरी दिन मैकरूंस डे है. मैकरून एक तरह की कुरकुरीज कुकीज होती है, जो अलग-अलग फ्लेवर में मिलती है. यह पेरिस की बहुत पॉपुलर डिश स्वीट मानी जाती है. इसे मनाने का बेस्ट वे इसे खाना ही है…खिला भी सकते हैं.

सेटरडे, 30 मई
आज के तीन में से दो दिन तो गर्मी से जुड़े हैं. आज का पहला दिन है लूमिस डे, जो 1886 में वायरलेस कम्युनिकेशन की नींव रखने वाले अमेरिकन डेंटिस्ट मेलन लूमिस की याद में मनाया जाता है, भले ही आपको सेलिब्रेट करने लायक न लगे, लेकिन बाकी के दो दिन मनाने में मजा आएगा. गर्मी का मौसम है, मिंट जूलिप यानी पौदीने का शर्बत पीकर मिंट जूलिप डे यह दिन मना सकते हैं. दूसरा दिन वाटर ए फ्लाॅवर डे है. जब आपको गर्मी लगती है तो क्या आपके टेरेस पर या लाॅन में उगे फूलों के पौधों को नहीं लग रही होगी? तो पौदीने का शर्बत पीकर तरोताजा हो जाइए और उन्हें भी ताजगी का एहसास कराने चल पड़िए.

फ्राइडे, 29 मई
आज के चारों दिन बहुत इंटरेस्टिंग है. शुरुआत खाने-पीने से ही करते हैं. यह है बिस्किट डे. किसी भी बेकरी या डिपार्टमेंटल स्टोर पर तीन-चार दर्जन टाइप के बिस्किट्स तो मिल ही जाते हैं, आप तीन-चार टाइप के तो पसंद करते ही होंगे. ले आइए और चाय के साथ या चाय में डुबाकर खाइए.दूसरा दिन, पुट ए पिलो आॅन योर फ्रिज डे है. इस दिन को मनाने के पीछे कोई लाॅजिक तो शायद न मिले लेकिन रीजन जरूर है. फ्रिज के इन्वेंशन से पहले, 1920 के दशक में यह माना जाता था कि साल में एक बार अपने कपड़े अनाज के कोठर या ड्रम पर रखने से पूरा साल भाग्य साथ देता है. फ्रिज आया तो खाने-पीने की जगह उसमें स्टोर होने लगीं और लोगों ने उसी पर साल में एक बार एक रात के लिए तकिया रखना शुरू कर दिया और अमेजिंगली वक्त के साथ-साथ यह बिलीफ और स्ट्राॅन्ग होता गया. फिर इसके लिए एक दिन तय कर दिया गया. भले ही आपको यह मजाक या सुपरस्टिशन लगे, लेकिन एक बार ट्राई करने में क्या हर्ज है. तीसरा दिन, लर्न अबाउट कम्पोस्टिंग डे, खेती के या बागबानी के शौकीनों के लिए है, जो इसे सीखकर केमिकल फर्टीलाइजर के यूज से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. आखिरी दिन, एक छोटी सी मगर बड़े काम की चीज को डेडीकेटेड है, यह है पेपर क्लिप डे. सपोज कीजिए कि यह काॅलम अगर आप स्क्रीन की बजाए न्यूज पेपर में पढ़ रहे होते तो कटिंग्स को अटैच्ड करके रखने के लिए यह बड़े काम आती. अभी भी आती है खासकर स्टुडेंट्स और वर्किंग प्रोफेशनल की टेबल पर तो यह मिल ही जाती है. आप भी रखिए, शायद कभी काम आ ही जाए.

थर्सडे, 28 मई
आज शुरूआत करते हैं कुछ खाने—पीने से. पहला दिन है हैमबर्गर डे. इसका राइट प्रनंसिएशन भले ही मुश्किल हो, लेकिन इसे खाना बड़ा मजेदार और आसान है. तो अभी आॅर्डर कीजिए और इस दिन का मजा लीजिए. अगला दिन, एमनेस्टी इंटरनेशनल डे है. यह उन कैदियों के अधिकार के लिए आवाज उठाती है जो किसी अपराध के लिए या बिना किसी अपराध के जेलों में बंद हैं और अमानवीय परिस्थितियों और टाॅर्चर में जी रहे हैं. अब थोड़ा और सीरियस डे की बारी है, यह है मेन्स्ट्र्युअल हाइजिन डे है, जो हमें इस बात के लिए इन्सपायर करता है कि फीमेल बाॅडी में होने वाले इस नेचुरल प्रोसेस को लेकर हम अपनी ट्रेडीशनल सोच को बदलें और इसे एक सब्जेक्ट आॅफ शेम या अनटचेबिलिटी मानने की बजाए इससे जुड़ी साइक्लोजिकल और फिजीकल समस्याओं को डिस्कस करें और इन्हें दूर करने के लिए प्रयास करें.

वेडनसडे, 27 मई
अगर आपने लास्ट वीक आई नीड ए पैच फाॅर दैट डे मनाया है तो सेलोफेन टेप आपके पास अभी भी होगा. एक बार फिर उसे बाहर निकालिए और सेलोफेन टेप डे मनाने के लिए उसे यूज कीजिए. कलर्ड टेप है तो उससे कुछ ओल्ड पिक्चर्स की बाॅर्डर बनाकर डेकोरेट कर सकते हैं. अगला दिन, सन स्क्रीन डे है. मई—जून से बेहतर इसके इस्तेमाल का और कौन सा अवसर हो सकता है. आप भी अगर बाहर निकलने की सोच रहे हैं तो पहले सनस्क्रीन एप्लाई कीजिए अपनी स्किन को डैमेज से बचाइए. तीसरा दिन, सीनियर हेल्थ एंड फिटनेस डे है. इस दिन आप अपने घर के बुजुर्गों को इमोशनली ब्लैकमेल कर सकते हैं कि वे अपनी हेल्थ पर ध्यान दें और रेगुलर एक्सरसाइज करते हुए नुकसानदेह चीजों से परहेज करें.

ट्यूजडे, 26 मई
आज तीन कई दिन हैं मनाने को और उनमें वैरायटी भी है. वर्ल्ड लिंडी होप डे, फिफ्टी के दशक में पाॅपुलरिटी के पीक पर पहुँचे एक ऐसे म्युजिक को सेलिब्रेट करता है, जिसकी धुनों पर डांस फ्लोर पर थिरकने वाले इसके फैन आज भी बड़ी तादाद में मौजूद हैं. एक बार फिर नेट पर सर्च कीजिए और इस स्टाइल का मजा लीजिए. दूसरा दिन, ड्राक्यूला डे है. रोमानिया से निकला यह किरदार आज भी पूरी दुनिया में फेमस है और हाॅरर फिक्शन लवर्स के लिए एक आइडियल करेक्टर है. आप भी आज इसकी मूवीज देख सकते हैं और अगर सिहरन होती है तो इसके रचयिता ब्रैम स्टोकर को म नही मन थैंक्स जरूर दीजिएगा. अगला दिन,आपके बचपन की यादों को ताजा कर देगा, यह है पेपर एयरप्लेन डे. एक बार फिर से एक फ्रेश पेपर लीजिए, उसे अकाॅर्डिंगल फोल्ड कर दीजिए और प्लेन बनाकर थ्रो कीजिए. देखिए कि वह आगे जाता है या घूमकर वापस आपके पास लौट आता है.

मंडे, 25 मई
आज चार दिन हैं. इनमें भी आधे ऐसे, जिन्हें आप मनाने में इंटरेस्टेड हो भी सकते हैं और नहीं भी. पहला है वाइन डे. हम इस कॉलम में नशीले पदार्थों और नॉनवेज प्रीपअरेशंस से ज़ुड़े दिन कवर नहीं करते हैं. लेकिन, बहुत सारे ऐसे लोग जो वाइन को शराब या बीअर की तरह नशीला नहीं मानते, वे चाहे तो इस दिन को वाइन की सिप के साथ सेलिब्रट कर सकते हैं. अगला दिन, टॉवल डे है. सच तो यह है कि इसका टॉवल से कोई संबंध नहीं है, बल्कि यह डगलस एडम्स और उनकी बुक द हिचहाइकर्स गाइड के फैंस के लिए है, जो इस दिन स्कूल या आॅफिस में अपनी रोजमर्रा की एक्टिविटीज करते हुए इस बुक की कॉपी और एक टॉवल अपने साथ रखते हैं, ताकि अपने प्रिय राइटर को ट्रिब्यूट पे कर सकें. तीसरा दिन है, टैप डांस डे. टैप डांस एक ऐसी आर्ट है, जो लगती काफी आसान है, लेकिन बज रही धुन पर, सही टैपिंग काफी प्रैक्टिस और सतर्कता की डिमांड करती है. यूट्यूब की क्लास अटेंड कीजिए और इसे ट्राइ करके देखिए. लास्ट में है, गीक प्राइड डे. यह ऐसे लोगों के लिए है, जिनकी बातें, लुक, लाइफ स्टाइल और अजीबोगरीब हरकतें उन्हें सबसे अलग दिखाती हैं, जिसकी वजह से दूसरे आसानी से उनके दोस्त नहीं बन पाते. लेकिन, वे अपनी जिंदगी में इतने मस्त रहते हैं कि दूसरों की परवाह ही नहीं करते. अगर आप भी एक गीक हैं तो इस दिन को मनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस दूसरों को एक बार फिर यह दिखाइए कि आप जो हैं, उस पर आपको नाज है और दूसरों की पसंद के हिसाब से खुद को बदलने का आपका कोई इरादा नहीं है. अगर आप नहीं हैं और किसी ऐसे पर्सन को जानते हैं, जो इस कैटेगरी में फिट होता है तो उससे दोस्ती कीजिए और एक नए तरह के थ्रिल को फील कीजिए.

संडे, 24 मई
आज के दिनों में पहला है ब्रदर डे. यह सिस्टर डे या रक्षाबंधन से एकदम अलग है और दो सगे भाईयों के बीच बाॅन्ड को स्ट्राॅन्ग करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. आप भी इस दिन अपने भाई को विशेज या गिफ्ट दे सकते हैं या उसके साथ मूवी देखने या आउटिंग के लिए जा सकते हैं. इससे आपकी सिस्टर नाराज न हो, इसके लिए आज ही टियारा डे भी है. या तो उसे एक खूबसूरत सा टियारा खरीदकर दें या फिर टियारा सजाने का सामान. दोनों की उसकी खुशी को तीन गुना कर देंगे.तीसरा एविएशन मेंटनेंस टेक्निशियन डे है. अगर कोई जान—पहचान का व्यक्ति इससे जुड़ा है तो उसे विश कर सकते हैं.

—श्वेता अग्रवाल

Filed in: You Next

You might like:

डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
एफएक्सगुरू : मूवी एफएक्स डायरेक्टर एफएक्सगुरू : मूवी एफएक्स डायरेक्टर
दुश्मन नं. 2 दुश्मन नं. 2
ओटीटी भी ओके ओटीटी भी ओके
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.