हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 24 मई
आज के दिनों में पहला है ब्रदर डे. यह सिस्टर डे या रक्षाबंधन से एकदम अलग है और दो सगे भाईयों के बीच बाॅन्ड को स्ट्राॅन्ग करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. आप भी इस दिन अपने भाई को विशेज या गिफ्ट दे सकते हैं या उसके साथ मूवी देखने या आउटिंग के लिए जा सकते हैं. इससे आपकी सिस्टर नाराज न हो, इसके लिए आज ही टियारा डे भी है. या तो उसे एक खूबसूरत सा टियारा खरीदकर दें या फिर टियारा सजाने का सामान. दोनों की उसकी खुशी को तीन गुना कर देंगे.तीसरा एविएशन मेंटनेंस टेक्निशियन डे है. अगर कोई जान—पहचान का व्यक्ति इससे जुड़ा है तो उसे विश कर सकते हैं.

सेटरडे, 23 मई
आज का दिन आपके लिए लकी साबित हो सकता है, क्योंकि आज लकी पेनी डे है. अपने यहाँ पेनी तो चलती नहीं, लेकिन रुपए का सिक्का जरूर आपको पड़ा मिल सकता है. ‘सी ए पेनी, पिक इट अप, आल डे लाॅन्ग, यू विल हैव गुड लक’ की राइमिंग को दोहराइए और जो भी काॅइन पड़ा मिल जाए, उठाकर पर्स में रख लीजिए. अगला दिन, टाइटिल ट्रैक डे है, जो म्युजिक के शौकीनों के लिए है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए, आप अपनी पसंद की मूवीज या म्युजिक एलबम का टाइटिल साॅन्ग या म्युजिक रिकाॅर्ड/डाउनलोड कीजिए और उसे एक सीडी पर राइट कर अपना खुद का टाइटिल ट्रैक बनाइए. खुद भी सुनिए और दूसरों को भी सुनाइए.तीसरा दिन, टर्टल डे है. टर्टल या टाॅर्टाइज हमें सिखाते हैं कि भागमभाग की जिंदगी में कुछ नहीं रखा. सुख से और लंबी उम्र जीना है तो अपनी रफ्तार को धीमा कीजिए. आप इसे मनाने के लिए इस बात से इन्सपायर हो सकते हैं. नहीं तो यह कीजिए कि अगर आपने किसी टर्टल को घर के एक्वेरियम में कैद कर रखा है तो उसे आजाद कर दें. 

फ्राइडे, 22 मई
आज दिन तो बहुत सारे हैं, जैसे कि शरलाॅक होम्स डे, गोथ डे, मैरीटाइम डे, हार्वे मिल्क डे और इंटरनेशल डे फाॅर बायोलाॅजिकल डायवर्सिटी डे. लेकिन, ऐसे दो ही हैं जो सब लोग आसानी से मना सकते हैं. एक तो सबसे पहला और एक सबसे आखिरी. शरलाॅक होम्स डे मनाने का इजिएस्ट वे तो यही है कि इसके रचयिता सर आर्थर कानन डायल की लिखी इस सीरीज की कोई बुक पढ़ें या उसपर बेस्ड मूवी देखें. जहाँ तक बायोडायवर्सिटी का सवाल है, तो यह एक बहुत संजीदा मसला है. धरती और इंसानों के अस्तित्व के लिए जैवविविधता बहुत जरूरी है, लेकिन बढ़ती इंसानी तादाद और उसकी प्रकृतिविरोधी गतिविधियों की वजह से जीवजंतुओं, पशु-पक्षियों और पेड़-पौधों की प्रजातियां लगातार नष्ट हो रही हैं. हम इन्हें बचाने के लिए ज्यादा नहीं तो, इतना तो कर ही सकते हैं कि इनके संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करें और जहाँ तक मुमकिन हो, इन्हें नष्ट करने से बाज आएं. बाकी आज डॉन्ट फ्राइ डे भी है. यह हमें स्किन कैंसर के खतरे के प्रति अवेयर करता है और वार्न करता है कि हम तेज धूप में बाहर न निकलें. मई रे डे के दो ही दिन बाद यह दिन देखकर चकरा गए ना? हम भी चकराए हुए हैं. 

थर्सडे, 21 मई
संख्या के मामले में देखा जाए तो आज का स्कोर कल से बेहतर है. आज के दिनों में सबसे पहले हम बात करते हैं ग्लोबल असेसिबिलिटी अवेयरनेस डे की. यह दिन दिव्यांगों की वेब दुनिया तक पहुॅंच को सुगम और सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है. इसके बाद आते हैं आई नीड ए पैच फाॅर दैट डे पर . यह दिन हर तरह के पैच को सेलिब्रेट करता है, चाहे वह आपके कपड़ों में पैच हो, चाहे सिगरेट की आदत छुड़ाने के लिए यूज किया जाने वाला निकोटिन पैच या फिर टूटे रिश्तों के बीच पैचअप का काम करने वाली आपकी पहल. आप इस दिन को किसी भी तरह के पैच के साथ मना सकते हैं और अगर कुछ नहीं तो पुरानी बुक के फटे पन्ने पर सेलोटेप लगाकर भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. अगला दिन मेमो डे, किसी को कोई बात बताने या याद दिलाने के लिए शाॅर्ट स्लिप यूज करके मनाया जाता है. यह नोट फ्रिज, दरवाजे, आॅफिस डेस्क, टिफिनबाॅक्स, स्कूल बैग…कहीं भी चिपकाया जा सकता है. तीसरा दिन, वेटस्टाफ डे है, जो हमें किसी होटल या रेस्तरां में खाने के लिए जाने के बाद एवरग्रीन स्माइल के साथ हमें सर्व करने वाले होटल स्टाफ के साथ पाॅलाइटली और ग्रेसफुली बिहेव करने के लिए इन्सपायर करता है. अभी तो ऐसी किसी भी जगह जाना रिस्की है, इसलिए इस दिन को हालात सामान्य होने के बाद बीलेटेड के तौर पर भी मनाया जा सकता है.  अब पार्टी की बात हो जाए, क्योंकि आज ही रैप्चर पार्टी डे भी है. यह एक अनोखा पार्टी काॅन्सेप्ट है, जो यह मानते हुए कि कयामत का दिन कल ही आने वाला है, आज के हर पल को जो भी उस समय पास और पहुँच में है, उसी के साथ पूरी शिद्दत के साथ एन्जाॅय करता है. आप भी ट्राई कर सकते हैं, रैप्चर पार्टी का मजा बढ़ाने के लिए कल हो न हो के थीम साॅन्ग की धुन प्ले कर सकते हैं. सुबह को डिसाइड कीजिए और शाम को व्हाट्स एप्प या जूम जैेसे एप्प की मदद से ग्रुप वीडियो कॉलिंग के ​जरिए यह दिन सेलिब्रेट कीजिए. लास्ट में है, नोटबुक डे. इसे मनाना हो तो आज से अपने जीवन के खास पलों और खास लोगों की बातें, नोटबुक में दर्ज करना शुरू कर सकते हैं. 

वेडनसडे, 20 मई
कल सिर्फ एक दिन था तो आज पाँच हैं. अब कौन सा मनाया जाए, कौन सा नहीं, ये आप तय कीजिए. पहला है पिक स्ट्राबेरीज डे, जिसे मनाने के लिए अच्छा तो यही है कि जिस जगह ये उगती हैं, वहाँ जाने का जुगाड जम जाए, लेकिन इंडिया के ज्यादातर हिस्सों में रहने वालों के लिए यह बहुत आसान नहीं है, इसलिए आप लोकल फ्रूट मार्केट में जा सकते हैं, या न जा पाएं तो डिपार्टमेंटल स्टोर्स से मंगा सकते हैं. अगला मनाने लायक दिन, वेट एंड मेजर्स डे है, जिसे बच्चों, पालतू बिल्लियों, घर के नापने लायक सामान का वेट, हाइट, लंबाई-चौड़ाई वगैरह जानने के लिए मनाया जाता है. आप भी इसका मजा ले सकते हैं. अब बारी है बी ए मिलियनियर डे की. अगर मिलियनियर बनने का सपना देखते हैं तो आगे की राह बहुत आसान है. टेक्नोलाॅजी ने इसके लिए आज इतने सारे आॅप्शन एविलेबल करा दिए हैं कि थोड़ी सी मेहनत और समझदारी से कम ही समय में इस टार्गेट को अचीव किया जा सकता है. चौथा दिन,वर्ल्ड बी डे है. धरती पर जीवन को संभव बनाए रखने के लिए इस छोटे से प्राणी का शुक्रिया अदा कीजिए और इस पर बनी मूवी या डॉक्यूमेंट्री देखकर दिन सेलिब्रेट कीजिए. लास्ट डे है, क्लिनिकल ट्रायल डे. यह मनाने से ज्यादा जानने लायक दिन है. शरीर के स्वास्थ्य या सौंदर्य के लिए इस्तेमाल ज्यादातर उत्पाद क्लिनिकल ट्रायल के बाद ही हम तक पहुँचते हैं. इस बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो गूगल पर मिल जाएगी. 

ट्यूजडे, 19 मई
बेशक सूरज की किरणें शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती हैं. लेकिन हमारे देश में मई के महीने में जो मौसम होता है, वह हमें धूप में रहने की इजाजत नहीं देता. इसलिए मई रे डे,  को न ही मनाएं तो बेहतर. अगर चाहे तो सुबह—सुबह सूर्योदय के समय कुछ देर आनंद ले सकते हैं.

मंडे, 18 मई
आज म्युजियम डे है. पर देश के अनेक हिस्सों में लॉकडाउन चालू है, इसलिए आप किसी म्यूजियम में जा तो नहीं पाएंगे. पर लगभग सभी प्रमुख म्यूजियम आजकल आॅनलाइन आ चुके हैं और वर्च्युअल सैर की सहूलियत देते हैं. आप भी इंटरनेट की मदद लीजिए और दुनिया भर के म्यूजियम्स में से अपनी पसंद का चुनके उसकी सैर कीजिए. अगला दिन, विजिट योर रिलेटिव्स डे है. अपनी रंग-बिरंगी आदतों और खूबियों की वजह से हमारे रिलेटिव्स भी म्युजियम के आइटम्स से काफी मिलते-जुलते प्रतीत होते हैं, ऐसे में अगर म्यूजियम न जा सकें तो रिलेटिव्स के यहाँ जाकर विजिट योर रिलेटिव्स डे भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. लेकिन, दिक्कत यहाँ भी है. अव्वल तो ऐसे में किसी रिलेटिव के यहाँ जाना तो मुश्किल है ही, चले भी गए तो जरूरी नहीं कि वहाँ आपको भीतर भी आने दिया जाए. इसलिए तीसरा दिन ही मनाइए, बेटे हैं तो मम्मी, और पति हैं तो बीवी खुश हो जाएगी. यह दिन है, नो डर्टी डिशेज डे. अगर कहीं न जा पा रहे हों तो किचेन में अपने बर्तन साफ कर, इस दिन को मना सकते हैं.

संडे, 17 मई
आज आठ दिन हैं, लेकिन इनमें से करीब आधे हेल्थ अवेयरनेस और वेलबेइंग को लेकर हैं. पहला दिन वर्ल्ड हाइपर टेंशन डे है, जिसे इस साइलेंट किलर के बारे में अवेयरनेस क्रिएट करने के लिए मनाया जाता है. आप भी मना सकते हैं, अपना ब्लडप्रेशर चेक करवा कर, जिससे इसका समय रहते पता लगाकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है. अगला है, न्यूरोफाइब्रोमेटोसिस अवेयरनेस डे. यह एक जेनेटिक प्रॉब्लम है, जो पीड़ित को किसी भी उम्र में शिकार बना सकती है. इसके बारे में नेट पर जानकारी पा सकते हैं. आज ही जानने लायक एक और दिन है, इंटरनेशल डे अगेंस्ट होमोफोबिया, ट्रांसफोबिया और बाइफोबिया… यह एलजीबीटी कम्यूनिटी के लिए है. इस दिन वे एकजुट होकर इक्वि​लटी और अपने अधिकारों के लिए काम करते हैं.

अगला दिन काफी इंटरेस्टिंग है, जिसे सभी मना सकते हैं. यह है पैक रैट डे थोड़ा अलग किस्म का है. यह ऐसे लोगों के लिए है, जो छोटी-छोटी चीजें इकट्ठा करने में लगे रहते हैं और वे पूरे घर पर इतना ज्यादा अधिकार कर लेती हैं कि उनकी भरमार की वजह से घर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखना आलमोस्ट इम्पाॅसिबल लगने लगता है. इस दिन आप अपने घर या रूम का इंस्पेक्शन कर सकते हैं कि वहाँ ऐसा क्या-क्या है, जिसकी आपको जरूरत नहीं है और आप सालों से उसे रखे हुए हैं. ऐसी चीजों से छुटकारा पाइए, अगर आपके काम की नहीं हैं तो उन्हें गिफ्ट कीजिए, जिनके वे काम आ सकती हैं और अगर किसी के काम की नहीं हैं तो कबाड़ी को बेच डालिए. चार पैसे आएंगे, जिनका इस्तेमाल काम की चीजें खरीदने में किया जा सकता है.

ऐसा ही एक और इंटरेस्टिंग दिन बेकिंग डे है…आसपास की किसी बेकरी में जाइए और देखिए कि वे किस तरह बिस्कुट, कुकीज वगैरह पकाते हैं, जिन्हें आप शौक से खाते हैं. कुछ बेक्ड प्राॅडक्ट खरीदकर घर भी ला सकते हैं. अगर बाहर जाना मुमकिन न हो तो घर पर ही बनाइए खाइए. अगला दिन, वर्क फ्रॉम होम डे है. इन दिनों, ज्यादातर कामकाजी लोग इसे सेलिब्रेट कर रहे हैं. बस इसे मनाने के लिए यही सजेशन दिया जा सकता है कि इसमें कुछ ऐसी चीजें शामिल कीजिए, जो आपके तन और मन, दोनों को स्वस्थ व सुरक्षित रख सकें. जैसे कि एक रेगुलर रूटीन, प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइजेज आदि. आखिर में ऐसा दिन, जिसके बारे में सबसे पहले बात की जानी चाहिए, यह है वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन डे…जाहिर है कि अगर टेलीकम्युनिकेशन न होता तो न हम ये काॅलम आप तक पहुँचा पाते, न ही आप इन दिनों के बारे में जान पाते. —श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
एफएक्सगुरू : मूवी एफएक्स डायरेक्टर एफएक्सगुरू : मूवी एफएक्स डायरेक्टर
दुश्मन नं. 2 दुश्मन नं. 2
ओटीटी भी ओके ओटीटी भी ओके
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.