हर दिन है खास

लेट्स सेलिब्रेट… यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

संडे,  19 जनवरी
आज के दिनों में शामिल हैं पाॅपकाॅर्न डे और टिन कैन डे…कैन्ड ड्रिंक के साथ पाॅप काॅर्न का मजा थिएटर में अक्सर लेते रहे होंगे. इस बार घर में यही एक्सीपीरिएंस करके देखिए कि क्या फर्क महसूस होता है.तीसरा दिन है, वर्ल्ड रिलीजन डे. थर्सडे को रिलीजियस फ्रीडम डे मनाने से चूक गए हों तो आज इसे मना सकते हैं.

सेटरडे, 18 जनवरी
आज के दिनों में पहला है, विनी द पू डे. यह हमारे चाइल्डहुड को सेलिब्रेट करता है, जिसमें इस सीरीज के टाॅयज और कार्टून शोज ने कई रंग भर दिए थे. आप भी नेट पर ऐसा ही कोई शो देख कर इन यादों को ताजा कर सकते हैं.दूसरा दिन, थिसारस डे है. यानी ऐसे शब्दों को भंडार, जो किसी न किसी तरह से एक-दूसरे से रिलेट करते हैं जैसे काॅलेज-टीचर्स-स्टुडेंट्स-एग्जाम्स, पीरियड्स, प्रिंसिपल आदि. इस दिन, आप ऐसे ही वर्ड्स को अपनी वाॅक्यूबलरी में एड कर उसे एनरिच कर सकते हैं.

फ्राईडे, 17 जनवरी
आज आॅब्जर्व किए जाने वाले तीन दिन हैं, केबल कार डे, किड इनोवेटर्स डे और डिच न्यू इ्र्रयर रिजाॅल्यूषंस डे. अगर आप किसी हिल स्टेषन के आसपास के शहर में रहते हैं तो वहाँ जाकर केबल कार राइडिंग एन्जाॅय कर सकते हैं. किड इनोवेटर डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप अपने बचपन को याद कीजिए और अपनी फेमिली के किड्स को एनकरेज कीजिए कि वे नई-नई चीजें सोचें. तीसरा दिन, शायद आपको सबसे ज्यादा पसंद आएगा. आपने नए साल के लिए जो भी रिजाॅल्यूषंस लिए थे, आज के दिन उन्हें डिच करके फ्रीडम एन्जाॅय कर सकते हैं.

थर्सडे, 16 जनवरी
आज भी कई अच्छे दिन हैं. जैसे कि सर्दियों के मौसम का फायदा उठाते हुए आप गर्म और मसालेदार खाना खाकर इंटरनेशनल हाॅट एंड स्पाइसी फूड डे सेलिब्रेट कर सकते हैं. इंडिया के सेक्युलर कल्चर में अपनी रिलीजियस फ्रीडम एंजाॅय करते हुए रिलीजियस फ्रीडम डे मना सकते हैं, बट विदआउट डिस्टर्बिंग अदर रिलीजियस सेंटिमेंट्स. तीसरा दिन, आपके लिए नहीं है मगर सेलिब्रेट कर सकते हैं, यह है एप्रिसिएट ए ड्रेगन डे. इंडिया में तो नहीं, लेकिन चायनीज कल्चर में ड्रेगन का एक अहं रोल है. आप आज के दिन इसके बारे में जानकारी इकट्ठा कर दोस्तों के साथ शेअर कर सकते हैं. अगला दिन वूमैन्स हेल्दी वेट डे है, जिसे मनाने का पर्पज है अपने वजन को लेकर शर्मिंदा महसूस करने वाली महिलाओं को इस आत्मविश्वास से भरना कि एक्स्ट्रा वेट के साथ भी वे खूबसूरत और सेहतमंद हो सकती हैं इसे मनाने के लिए लड़कियाँ एक साथ ग्रुप में बाहर निकलती हैं और खुलकर एन्जाॅय करती हैं. इंटरेस्टिंगली, अगर आप इनमें से कुछ भी न करना चाहें तो भी एक दिन आॅटोमेटिकली मन जाएगा. यह है, नथिंग डे. समटाइम नथिंग इज बेटर दॅन एनीथिंग तो आप भी ‘कुछ भी नहीं’ के इस मजे का अनुभव लीजिए.

वेडनसडे, 15 जनवरी
आज के दोनों दिन, इंडियन कंटेक्स्ट में बड़े कंटरडेक्टरी लगते हैं. पहला है स्ट्राबेरी आईसक्रीम डे, जिसे मनाना इन दिनों यहां चल रहे चिलिंग क्लाइमेट में बहुत रिस्की हो सकता है. दूसरा दिन, हैट डे है, जो वार्म रखेगा. अब आप हैट पहनकर आईसक्रीम तो खाएंगे नहीं. और हैट हमारे यहां बहुत पाॅपुलर हैडवीयर है नहीं. इसलिए कल के लिए तैयारी कीजिए. तीसरा दिन म्यूजियम सेल्फी डे है. अगर आपके शहर में म्यूजियम है तो वहाँ जाकर, सेल्फी एन्जाॅय कर सकते हैं. परमिशन जरूर ले लीजिएगा, क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर म्यूजियम्स फोटोग्राफी अलाउ नहीं करते. लास्ट में एक ऐसा दिन, जिसे आप देश के किसी भी हिस्से में हों, बड़ी आसानी से मना सकते हैं. यह है पैट होल्स डे. इसे सेलिब्रेट करने के लिए आप दोस्तों के साथ मिलकर सड़क पर बन जाने वाले गड्ढों को भरकर वाहन चालकों की यात्रा सुगम बनाने का अभियान छेड़ सकते हैं.


ट्यूजडे, 14 जनवरी
क्या इत्तेफाक है, हमारे यहां अगर आज मकर संक्रांति सेलिबे्रट करने के लिए पतंगें उड़ाई जाएंगी तो बाकी दुनिया का आसमान इंटरनेशनल काइट्स डे सेलिब्रेट करने के लिए रंगबिरंगी पतंगों से सजा रहेगा. आप भी पतंग उड़ाकर एक साथ दो-दो दिन सेलिब्रेट करने का मजा लीजिए, लेकिन थोड़ा रिस्पाॅन्सिबिलिटी के साथ. छत पर या सड़कों पर पतंग उड़ाते हुए अपनी सेफ्टी का ध्यान तो रखिए ही साथ ही सिर्फ अनकोटेड और इंडिया मेड मांझा ही यूज कीजिए जो परिंदों को या व्हीकल ड्राईवरों को चोट न पहुंचाए. आज का दूसरा दिन, आॅर्गेनाइज योर होम डे है तो आप फुरसत निकाल कर अपने बेतरतरीब सामान को करीने से लगा सकते हैं और तीसरा दिन, ड्रेस अप योर पैट डे मनाने के लिए उन्हें कलरफुल वार्म कपड़ों से सजा व सर्दी से बचा सकते हैं. आसपास और फ्रेंड्स के पैट्स का फैशन शो भी आॅर्गेनाइज कर सकते हैं. कविता में इन्टरेस्ट है तो पोएट्री एट वर्क डे सेलिब्रेट कीजिए. काम करते-करते राइमिंग कर सकते हैं. सुबह को कलीग्स को थीम देकर लंच टाइम तक पोएम क्रिएट करने को बोल सकते हैं और लंच के दौरान एक-दूसरे से अपनी पोएट्री शेअर कर सकते हैं.

मंडे, 13 जनवरी
आज करीब आधा दर्जन दिन ऐसे हैं, जो काफी इन्टरेस्टिंग हैं. सबसे पहले, सबसे ईजी डे. यह है, रबर डकी डे. रबर की डकी को बाथ टब में अपने साथ रखकर नहाना बच्चों को बहुत पसंद है, लेकिन बड़े ऐसा नहीं कर सकते, ऐसा कोई नियम नहीं है. आप भी बचपन की यादों को ताजा कीजिए और रबर डकी के साथ यह डे सेलिब्रेट कीजिए. दूसरा दिन, स्टिकर्स डे है. यह भी बचपन की यादों से जुड़ा है. नोटबुक को अलग-अलग थीम वाले रंग-बिरंगे स्टिकर्स से सजाना, अपनी डेस्क पर कुछ ऐसे ही स्टिकर्स लगाकर आप इन यादों को भी फिर से महसूस कर सकते हैं. तीसरा दिन, पब्लिक रेडियो ब्राडकास्टिंग डे है. इंटरनेट के दौर में भी रेडियो ब्राॅडकास्टिंग ने अपनी रेलिवेंसी और पाॅपुलरिटी रिगेन और रिटेन की है, इसके लिए उसे जितना एप्रिसिएट किया जाए कम है. कम से कम आज का दिन तो आप अपना फेवरेट चैनल सुनकर बिता सकते हैं. रेडियो सुनते-सुनते आड़ू की पुडिंग एन्जाॅय कर सकते हैं, क्योंकि आज पीच मेल्बा डे भी है.
बाकी के दिनों में शामिल हैं, मेक योर ड्रीम कम ट्रू डे और स्केप्टिक्स डे, जिनमें फर्क है यह है कि पहला आपको अपने सपनों को सच करने के लिए जरूरी कदम उठाने, उनके सच होने के रास्ते में आने वाली मुश्किलों को आईडेंटिफाई कर उन्हें दूर करने के लिए इन्सपायर करता है, वहीं दूसरा हमें किसी भी बात पर आँखें बंद करके यकीन न करने के लिए मोटिवेट करता है. इसे सेलिब्रेट करने के लिए, कम से कम 24 घंटों के लिए आप प्लान कीजिए कि जो भी इन्फाॅर्मेशन या न्यूज आपको मिलेगी, आप उसकी सच्चाई जानने के लिए रिसर्च करेंगे.
अगला दिन क्लीन आॅफ योर डेस्क डे है. जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह आपको इन्सपायर करता है कि अपने काम-काज की जगह को साफ-सुथरा रखें और डेस्क पर केवल जरूरत का ही सामान रखें. इससे आपका मूड अच्छा रहेगा और काम करने में ज्यादा मन लगेगा.

संडे, 12 जनवरी
आज कुछ अजीब से दिन हैं, जैसे कि किस ए जिंजर डे. जिंजर यानी ऐसे लोग जो अपने हेयर्स को अनकन्वेंशनल कलर या स्टाइल देकर भीड़ में अलग नजर आने की कोशिश करते हैं. यह दिन, ऐसे लोगों के करेज के लिए उन्हें किस करने को इन्सपायर करता है. लेकिन इंडियन कल्चर, जानपहचान वालों को पब्लिकली किस करना अलाउ नहीं करती, फिर स्ट्रेंजर्स को कैसे किस करेंगे. इसलिए इसे छोड़िए और थोड़ी मिठास चाहिए, तो मार्जिपन डे मनाइए और शुगर व एमंड फ्लेवर वाली इस स्वीट डिश को एन्जाॅय कीजिए. फार्मेसिस्ट डे भी आज ही है. कोई जान-पहचान वाला फार्मेसी सेक्टर में काम करता है तो उसे विश कर सकते हैं, नही ंतो नए लोगों को विश करके जान-पहचान बढ़ा सकते हैं.

श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी
हर दिन है खास हर दिन है खास
प्वाइंटिंग एट कर्सर प्वाइंटिंग एट कर्सर
इंसानी दिमाग में लगेगा चिप ! इंसानी दिमाग में लगेगा चिप !
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.