हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 29 मार्च
आज जो दिन आॅब्जर्व किए जाते हैं, हो सकता है कि उनमें से ज्यादातर या सभी आपको सेलिब्रेट करने के लिहाज से इन्टरेस्टिंग न लगें, लेकिन जानने में दिलचस्प जरूर लग सकते हैं. पहला है नियाग्रा फाल्स रन्स ड्राई डे, जो 29 मार्च 1848 से मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन आईस ब्लाॅकेज ने नदी के फ्लो को रोक उसे ड्राई कर दिया था और नियाग्रा फाल्स का 3,160 टन पर सेकेंड की स्पीड से गिरने वाला पानी ठहर गया था. इस दिन की याद में हर साल हजारों की तादाद में टूरिस्ट यहाँ पहुँचते हैं और इसे सेलिब्रेट करते हैं.दूसरा दिन, स्मोक एंड मिरर्स डे है…इसे जानना इसलिए इन्टरेस्टिंग है, क्योंकि यह चालाकी, मक्कारी या अच्छे शब्दों में कहें तो दूसरों को धोखा देने की कला को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन लोग अपनी कनिंगनेस की स्टोरीज शेअर करते हैं, मैजिक ट्रिक्स या हाथ की सफाई दिखाकर हमें बेवकूफ बनाते हैं. तीसरा दिन वर्ल्ड पियानो डे है. बजा सकते हैं और घर में पियानो है तो बजाइए, नहीं तो आॅनलाइन पियानो का संगीत सुनकर दिन को सेलिब्रेट कीजिए. अगला दिन,लेमन शिफाॅन केक डे है जिसे मनाने का बेस्ट वे इसे लाकर खाना-खिलाना ही है. आप भी खाइए और पड़ोसियों को खिलाकर नेबर्स डे भी साथ ही मना लीजिए.

सेटरडे, 28 मार्च
आज तो खाने-पीने के दो—दो मौके हैं. पहला दिन, ब्लैक फाॅरेस्ट केक डे है, इस दिन को कैसे मनाया जाए, यह आप बिना बताए भी कर सकते हैं. लेकिन अगर कुछ नया करने का मूड है तो समथिंग आॅन ए स्टिक डे ट्राई कर सकते हैं. इस प्रोसेस में किसी सींक को खाने-पीने की चीजों जैसे पनीर, खीरा, टमाटर, बाॅइल्ड पोटेटो, मशरूम, अंगूर, केला, एप्पल, पाइन एप्पल वगैरह, के छोटे-छोटे पीसेज में घुसाकर एक लंबी सी डिश बनाते हैं जो हर बाइट में एक अलग टेस्ट देती है. तीसरा दिन,वीड एप्रिसिएशन डे है जो हमें इन्सपायर करता है कि हम अपने गार्डन या यार्ड में कुदरती तोहफे के तौर पर उग आई वीड्स को उखाड़ फेंकने के बजाए, उनसे बढ़ रही सुंदरता को सराहें और उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करें कि उनमें क्या-क्या क्वालिटी मौजूद हैं. लास्ट में आज का सबसे इम्पोर्टेंट दिन, यह है अर्थ आॅवर डे. इस दिन सारी दुनिया में एक घंटे के लिए बिजली से चलने वाली सारी लाइटें और एप्लायंसेज आॅफ कर दिए जाते हैं और लाखों किलोवाट इलेक्ट्रिसिटी सेव कर मैसेज दिया जाता है कि हमें अपनी पूरी लाइफ इलेक्ट्रिसिटी की कैद में बिताने की जरूरत नहीं है.आप भी इसमें अपना कंट्रीब्यूशन दीजिए और इस अर्थ और एन्वायरमेंट को बचाइए.

फ्राइडे,27 मार्च
सबसे पहले तो आपको गुढ़ी पड़वा के त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाएं…इंटरनेशनल व्हिस्की डे, स्पेनिश पाएला डे और क्विर्की कंट्री म्युजिक साॅन्ग टाइटिल्स डे जैसे इररिलेवेंट डेज के बाद आज एक और दिन वर्ल्ड थिएटर डे भी है. अगर थिएटर से जुड़े हैं तो बधाई और अगर नहीं है तो भी अपनी पहचान वाले कलाकारों या दूसरे रंगकर्मियों को विश कर सकते हैं.

थर्सडे, 26 मार्च
ज्यादातर हम खाने-पीने वाले डेज के बारे में सबसे बाद में बताते हैं, आज क्यों न इसी से शुरुआत की जाए. पहला दिन है नोगाट डे, यानी ऐसी केंडी, जिसमें नट्स, हनी और शुगर का एक प्राॅपर कम्बीनेशन होता है, जिससे आप इसे चूस भी सकते हैं और चबा भी सकते हैं. दूसरा दिन, स्पिनेच डे है…पालक आयरन और विटामिंस का एक अच्छा सोर्स है, जिसे पनीर, चने की दाल और मखाने के साथ मिलाकर और टेस्टी बनाया जाता है…आप भी ट्राई कीजिए. अगला दिन मेकअप योर आॅन होलीडे डे है, इसे अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर एन्जाॅय कीजिए. इसके बाद है गुड हेयर डे. अच्छे हेयर हैं तो इन पर नाज कर सकते हैं. नहीं हैं तो इन पर ध्यान देना शुरू कर सकते हैं. लास्ट में है पर्पल डे…यह कलर कई सालों से लगातार ट्रेंड में है और सभी जेंडर के लोगों को सूट करता है. आज का दिन इस कलर के कपड़े पहनकर मना सकते हैं.

वेडनसडे,25 मार्च
फंतासी रीडिंग एक दौर में सभी को अच्छी लगती है. आज ही टोकिन रीडिंग डे है, जो 20वीं सदी के फेमस ब्रिटिश फिलोलोजिस्ट और फेंटेसी राइटर टोकिन की याद में 2003 से मनाया जा रहा है. इसका मकसद, ज्यादा से ज्यादा लोगों को फेंटेसी रीडिंग के प्रति अट्रेक्ट करना है. आज के दो दिन खाने-पीने के लिए हैं वैफल डे और पीकन (अखरोट जैसा एक ड्राई फ्रूट) डे… इनके अलावा मैनीटी एप्रिसिएशन डे है, जो हिप्पोपोटेमस और सी-हाॅर्स के बीच के इस क्यूट से दिखने वाले सी-क्रेचर के बारे में अवेअरनेस क्रिएट करने के लिए इसके फैंस द्वारा सेलिब्रेट किया जाता है.  हमारे देश में तो यह पाया नहीं जाता, इसलिए य​ह दिन इसके बारे में जानकारी हासिल करके मना सकते हैं.

ट्यूजडे,24 मार्च
आज के दिनों में शामिल हैं, ट्यूबरक्यूलोसिस डे जो दुनिया भर में टीबी जैसी जानलेवा बीमारी, इससे जुड़ी गलतफहमियों को दूर करने और इसकी रोकथाम के उपायों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. दूसरा दिन, फ्लैटमेट डे है…इस दिन अपने फ्लैटमेट के साथ रिलेशंस में मिठास लाने के लिए पार्टी कर सकते हैं, उसे सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं और कुछ नही तो चाॅकलेट में लिपटी किशमिश खिला सकते हैं, क्योंकि आज ही चाॅकलेट कवर्ड रेजिंस डे भी है…

मंडे,23 मार्च
आज पप्पी डे है, एक पप्पी को पालकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. पहले से पाला हुआ है तो उसे एक्स्ट्रा प्यार और केअर देकर भी मना सकते हैं. दूसरा दिन, नीयर मिस डे है जो पिछले 30 साल से मनाया जा रहा है.इसे मनाने का मकसद ऐसे मौकों के लिए तैयार करना है, जब आउटर स्पेस में तैरता कोई आॅब्जेक्ट जैसे काॅमेट, एस्टराॅयड वगैरह धरती के इतना पास से गुजरते हैं कि धरती से टकराते-टकराते बाल-बाल ही बच पाते हैं…सोचिए कि आपको पता चलता है कि साइंटिस्ट्स ने भविष्यवाणी की है कि फलां दिन, उतने बजे एक उल्का धरती से टकरा जाएगी और पूरा जीवन नष्ट हो जाएगा. तब आप जिंदगी के उन आखिरी पलों को कैसे जिएंगे. डर गए ना, टेंशन मत लीजिए और चिप एन डिप डे और मेलबा टोस्ट डे पर ये टेस्टी डिशेज एन्जाॅय करते हुए आज का दिन सेलिब्रेट कीजिए. इनके अलावा आज ही एक और दिन है, वर्ल्ड एथिस्ट डे. एथिस्ट वो लोग होते हैं, जो किसी धर्म या ईश्वर में विश्वास नहीं करते. आस्था और ईश्वर के भरोसे चलने वाली इस दुनिया में एथिस्ट होना, वाकई बहुत जोखिम और हिम्मत का काम है. ​लेकिन, ये साहस दिखाने वाले लोगों की तादाद दुनिया की आबादी का करीब दो फीसदी है. इसलिए, इन्हें एकदम सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता. इसलिए अगर आपके आस—पास कोई ऐसा व्यक्ति है तो उसे विश कर सकते हैं.

संडे, 22 मार्च
कई दिनों के बाद आज कम डेज वाला दिन है…और थोड़ा रिलेक्स देने वाला भी. आज है गूफ आॅफ डे…यह हमें इन्सपायर करता है कि हम अपनी डेली लाइफ के प्रेशर से छुटकारा पाएं और दिन के एक-दो घंटे कुछ सिली चीजें या कुछ हटकर काम काम करने में बिताएं. दूसरा दिन, एज यंग एज यू फील डे है…यह हमें बताता है कि एज जस्ट एक फिगर है…आप अच्छे स्वास्थ्य और एक्टिव लाइफ के जरिए एक लंबे समय तक खुद को यंग फील कर सकते हैं और यंग दिख सकते हैं. तीसरा दिन है वर्ल्ड वाटर डे…इस दिन को आप इस संकल्प के साथ मना सकते हैं कि भविष्य में पानी की एक-एक बूँद बचाने की कोशिश करेंगे और इतना ही पानी यूज करेंगे , जितना जरूरी हो.

—श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
पागलपंती भी जरूरी है पागलपंती भी जरूरी है
रोबो बेबी एफेट्टो रोबो बेबी एफेट्टो
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.