संवाद, पूर्णिमा पाटिल के साथ

नागपुर: विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन की संवाद श्रंखला में इस बार वरिष्ठ पत्रकार व लेखिका श्रीमती पूर्णिमा पाटिल से सीधी बातचीत की जाएगी. 26 फरवरी, बुधवार को शाम छह बजे स्थानीय मोर भवन में आयोजित होने वाले इस संवाद कार्यक्रम में जाने-माने साहित्यकार व कवि डॉ. सागर खादीवाला, श्रीमती पाटिल से उनकी जीवन यात्रा, उतार-चढ़ाव, संघर्ष, सफलता और संस्मरणों पर विस्तृत चर्चा करेंगे.

पूर्णिमा पाटिल करीब दो दशकों तक लोकमत समाचार में मुख्य-उपसंपादक के रूप में कार्यरत रही हैं और इसके बाद से निरंतर लेखन व हिंदी सेवा के क्षेत्र में सक्रिय हैं. पिछले एक दशक में न सिर्फ भारत, बल्कि दुनिया के कई देशों में वह हिंदी के प्रचार व प्रसार में लगी हुई हैं.
वह लंदन, जोहान्सबर्ग, मॉरिशस, भोपाल के अंतरराष्ट्रीय विश्व हिंदी सम्मेलनों में पत्रकार की हैसियत से प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के साऊथ एशियन टाइम्स अखबार की हिंदी पुष्प पत्रिका में पत्रकार व संपादकीय मंडल की सदस्य हैं. पूर्णिमा पाटिल 1) ऑस्ट्रेलिया में भारतीय संस्कृति और हिंदी 2) रा. कृ. पाटिल एक प्रेरणास्रोत 3) कुसुम सृजन 4) ‘यादों के झरोखों से’ आदि पुस्तकें लिख चुकी हैं और देश- विदेश की पत्र पत्रिकाओं में निरंतर लेखन कार्य कर रही हैं. इस दिशा में उनके अन्य कार्यो में ऑस्ट्रेलिया के हार्मनी डे पर मेलबर्न के एक स्कूल में भारतीय संस्कृति की कथा का वाचन तथा ऑस्ट्रेलिया के बच्चों को हिंदी पढ़ाने का कार्य, ऑस्ट्रेलिया के रेडियो से दो बार साक्षात्कार प्रसारण, आकाशवाणी और दूरदर्शन से नियमित वार्ता प्रसारण, अमेरिका, जापान, इटली, यूक्रेन, चीन, बल्गेरिया, ऑस्ट्रेलिया, मॉरिशस आदि अनेक विदेशी विद्वानों से लिये गये साक्षात्कारों का विभिन्न पत्र पत्रिकाओं और पुस्तक में प्रकाशन आदि शामिल हैं.
हिंदी को प्रोत्साहित करने के लिए किए गए उनके कार्यों के लिए हाल ही में श्रीमती पाटिल को केंद्रीय हिंदी निदेशालय के सौजन्य से वर्धा की अभ्युदय संस्था द्वारा हिंदी सेवी सम्मान प्रदान किया गया है. इसके अलावा उन्हें विगत वर्षों में स्त्री शक्ति, पत्रकारिता, अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस, समाज सेवी आदि प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

-संदीप अग्रवाल

Filed in: Events

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
पागलपंती भी जरूरी है पागलपंती भी जरूरी है
रोबो बेबी एफेट्टो रोबो बेबी एफेट्टो
डाॅन्ट मिस इट… डाॅन्ट मिस इट…
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.