दिन है कुछ खास !

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

मंडे,  10 सितंबर
आज के दिनों में शामिल है, थोड़ी सी सीरियसनेस, थोड़ी सी रिस्पॉन्सिबिलिटी और थोड़ा सी सेंसेटिविटी और बहुत सारा इनोवेशन. आज के खास दिनों में एक है सुसाइड प्रेवेंशन डे, इस दिन को सेलिब्रेट तो नहीं किया जा सकता, लेकिन मीनिंगफुल जरूर बनाया जा सकता है, क्योंकि हममें से हर किसी में थोड़ी-बहुत सुसाइडल टेंडेंसी होती है. परंतु कुछ में यह इतनी ज्यादा होती है कि वे इस पर अमल करने पर आमादा रहते हैं. आज आप अपने फ्रेंड सर्किल या फेमिली में ऐसे पर्सन्स को आइडेंटिफाई कर सकते हैं, जो अपने लगातार एक्सप्रेस किए जा रहे आईसोलेटेड बिहेवियर और हर चीज में डिसइन्टरेस्ट की वजह से आसानी से पहचाने जा सकते हैं. उन्हें थोड़ा वक्त दीजिए, सीधे सुसाइड के बारे में बात न करते हुए उनकी प्रॉब्लम डिस्कसन कीजिए, उनका हौसला बढ़ाइए, उन्हें सॉल्यूशन देने की कोशिश कीजिए. आपका साथ, उन्हें फिर से लाइफ में इन्टरेस्ट क्रिएट कर सकता है. आज संडे यानी होली डे भी है, इसलिए ईजीली आप उन्हें विजिट कर सकते हैं और उनके साथ एक अच्छा वक्त शेअर कर सकते हैं, उनके लिए कुछ प्यारे से गिफ्ट ले जा सकते हैं.

आज का दूसरा दिन है, स्वैप एन आईडिया डे. यह दिन आपको मौका देता है, अपने यूनिक आईडियाज को दूसरों के साथ बांटने का और जो आपके आईडिया से एग्री करते हों, या मिलते-जुलते आईडिया रखते हों, उनके साथ टीम बनाकर आईडिया को शेप देने की डायरेक्शन में आप आगे बढ़ सकते हैं. बट बीअवेयर, अगर आपका आईडिया वाकई यूनिक और इनोवेटिव है, तो उसे स्ट्रेंजर्स के साथ शेअर न करें. हो सकता है कि आईडिया आपका हो और उसे शेप देकर सारे बेनिफिट्स वो ले जाए. एक और दिन टीवी डिनर डे है…जो मोबाइल एंटरटेन के दौर में घटती जा रही फेमिली गैदरिंग की ट्रेडिशन को रिवाइव करने पर जोर देता है. इसे आप मना सकते हैं, पूरी फेमिली को एक साथ इकट्ठा कर डिनर पर बैठें और अलग-अलग टीवी देखने की बजाए सब एक साथ बैठकर एक ही प्रोग्राम देखें, जैसे रामायण, महाभारत, हमलोग या बुनियाद देखा करते थे. इसे मनाने का सही वे तो यही माना जाता है कि उस दिन घर में खाना बनाने की बजाए, होममेकर्स भी फेमिली के साथ बैठकर आॅर्डर किया हुआ फूड या फास्ट फूड एन्जाॅय करें.

अगला दिन बाॅस /एम्प्लाॅई एक्सचेंज डे. इस दिन बाॅस वो सब काम करते हैं और जो उनके एम्प्लाॅईज उनके लिए पूरे साल करते हैं और एम्प्लाॅईज क्या करते हैं? वे बाॅस का रोल प्ले करते हुए एम्प्लाॅई बने बाॅस को डाँटकर बदला लेने के बजाए, उन सब चीजों को जानते हैं, जो एक बाॅस को वर्कप्लेस पर फेस करनी पड़ती हैं. अगर आप में हिम्मत है तो आप भी अपने बाॅस से कहकर अपने आॅफिस में इस डे को मनाने का इनिशिएटिव ले सकते हैं.

संडे, 09 सितंबर
आज के खास दिनों में एक है, वंडरफुल विर्डोज डे, जो इंसान के मस्तमौलापन को सेलिब्रेट करता है और बताता है कि हमेशा आईडियल या वाइडली एस्सेप्टेबल के पीछे ही नहीं भागते रहना चाहिए. लाइफ में कभी-कभी कुछ अजीब सा होना भी जरूरी है, जैसे कि इस दिन आप अजीब से कपड़े पहनकर आॅफिस या काॅलेज जा सकते हैं, अजीबोगरीब हरकतें कर सकते हैं और लोगों या अपनी लाइफ के बोरिंग रूटीन को थोड़ा सा मस्ती का तड़का लगा सकते हैं.

Weirdos_FotoSketcher

आज ही टेडी बीयर डे भी है, टेडी ज्यादातर लोगों, खासकर गर्ल्स के चाइल्डहुड की मेमोरीज का एक इंटीगरल पार्ट होता है. आज के दिन आप स्टोर से अपने पुराने टेडी को निकालकर उसकी साफ-सफाई कर सकते हैं या फिर घर के बच्चों को एक नया टेडी गिफ्ट कर सकते हैं. आज मनाया जाने वाला एक और, मगर बेहद संजीदा दिन है, वल्र्डवाइड कैंडल लाइटिंग डे. यह दिन पूरी दुनिया में अपने उन मृत करीबियों की याद में मनाया जाता है. इस दिन लोग अपनों की याद में कम से कम एक घंटा कैंडल जलाते हैं ताकि उनके प्रति अपना प्यार और लगाव प्रदर्शित कर सकें. आप भी अपने मित्रों, पड़ोसियों और फेमिली मेंबर्स के साथ यह आइडिया शेअर कर सकते हैं और रात को घर की छत पर जाकर इस दिन को मना सकते हैं.लास्ट वाला दिन ग्रॅन्ड पैरेंट्स डे उन ग्रॅन्ड चिल्ड्रन के लिए इम्पोर्टेंट है, जो अलग-अलग रीजंस से अपने ग्रॅन्ड पैरेंट्स के साथ नहीं रह पाते.

सेटरडे, 08सितंबर
आज आॅब्जर्व किए जाने वाल सलेक्टेड डेज में एक है फिजिकल थेरेपी डे, जो नाॅन मेडिकेटिव तरीके से एक्सरसाइज, एथलेटिक एक्टिविटीज या किसी और वजह से आपके शरीर में पैदा हुई दिक्कतों को दूर करने के लिए फिजियोथेरेपी का यूज करने के लिए इन्स्पायर करता है और बाॅडी पार्ट्स की खोई हुई स्ट्रेंग्थ को रिगेन करने के लिए एक अल्टरनेट प्रोवाइड कराता है. दूसरा खास दिन है, पार्डन डे, इस दिन को आप दो तरीके से मना सकते हैं, एक दूसरों को अगर आपकी वजह से हर्ट हुआ हो या कोई नुकसान हुआ हो, उसके लिए उससे माफी मांगकर अपने रिलेशंस फिर से अच्छे कर सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि अगर यही सब कुछ किसी और ने आपके साथ किया है तो उसे माफ कर दें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने आपसे माफी मांगी है या नहीं. एक और दिन लिटरेसी डे है, हालांकि आजकल पूरी तरह इललिटरेट पर्सन मिलना आसान नहीं है, लेकिन अगर आपके आसपास कोई ऐसा है तो उसे पढ़ाना शुरू कर इस दिन को मीनिंगफुल बना सकते हैं.

actor_FotoSketcher

आज ही एक्टर्स डे भी है, तो भई इस जमाने में कौन ऐसा होगा, जिसे नाॅर्मल लाइफ में एक्टिंग न करनी पड़ती हो. आज इसे थोड़ा ड्रामेटिक भी बना लीजिए और दोस्तों के साथ मिलकर किसी सिच्युएशन पर एक्ट कीजिए या मोस्ट टैलेंटेड एक्टर्स के काम को डिस्कस कर सकते हैं. आज के दिनों में एक और है, इगुआना अवेयरनेस डे. इगुआना, जिसे हम गोह के नाम से जानते हैं, एक बड़ी छिपकली और गिरगिट जैसी होती है, जिसे बचपन में लाकर पाला जाए तो बड़े होकर यह एक बेहद स्वीट पैट साबित होती है, लेकिन इसकी केअर काफी कठिन होती है. लास्ट में स्टारट्रैक डे है, जिसमें इस लोकप्रिय टीवी सीरीज के फैन, इसके कॅरेक्टर्स जैसा हुलिया बनाकर मैराथन में पार्टिसिपेट करते हैं.

फ्राईडे, 07 सितंबर
कल रीड ए बुक डे था तो आज बाई ए बुक डे है. हालांकि हमारे हिसाब से बाई ए बुक वाला डे, रीड ए बुक वाले डे से पहले आना था, लेकिन शायद इन्हें इस तरह सेलिब्रेट करने का पर्पज यह होगा कि आप रीड ए बुक डे को पहले खरीदी हुई बुक्स पढ़कर सेलिब्रेट कर लें और बाई एक बुक डे को फिर से नई बुक खरीदें.

WHEELCHAIR_FotoSketcher_FotoSketcher

इसके अलावा आज ही एक और दिन सुपर ह्यूमैन डे है, जो बैटमैन या स्पाइडर जैसे हीरोज को नहीं, बल्कि ऐसे रीयल लाइफ पर्सन्स के जज्बे को सलाम करता है, जो अपनी तमाम फिजिकल लिमिटेशंस और इनकैपेबिलिटीज को ठेंगा दिखाते हुए जीवन में वह मुकाम हासिल करते हैं, जो एक फिजीकली पूरी तरह हेल्दी काॅमनमैन भी शायद न कर पाए तो आप भी ऐसे लोगों के बारे में जानिए और इनसे इन्सपायर होकर जो करना चाहते हैं, यस आई कैन के नारे के साथ इनिशिएट कर दीजिए. चौथा दिन, लेजी माॅम डे है. यह उन मदर्स को डेडिकेटेड है, जो पूरा हफ्ता घर के कामकाज में लगी रहती हैं, लेकिन संडे को अपने हसबेंड या बच्चों की छुट्टी के दिन थोड़ा आराम फरमाना चाहती हैं. यह होममेकर वूमैन को इन्सपायर करता है कि अगर वे लेजी न भी हों तो इस दिन लेजी बन जाएं और रेस्ट एन्जाॅय करें.

आज ही  एक दिन ब्रिंग योर मैनर्स टू वर्क डे है. इसे सेलिब्रेट करने का मकसद, हमें अपने वर्क प्लेस पर अपने एटिट्यूड को पोलाइट और शांत रखने के लिए इंस्पायर करना है. अगर आप एक वर्किंग गाॅय या गर्ल हैं तो आज आपको सिर्फ अपने कलीग्स और विजिटर्स से कर्टसी और रिस्पेक्ट के साथ ट्रीट करना है और इसे सिर्फ आज तक सीमित न करते हुए, एक हैबिट की तरह अपने बिहेवियर में शामिल करना है.

थर्सडे, 06 सितंबर
आज का पहला दिन है फाइट प्रोक्रेस्टिनेशन डे, जो हमें इन्स्पायर करता है कि हम किसी भी काम को टालते जाने की अपनी हैबिट से छुटकारा पाकर हर काम को तभी करना सीखें, जब कि उसे किया जाना है. तीसरा दिन है, दूसरा दिन रीड ए बुक डे है. हम सभी के पास भले ही बुक्स के लिए ज्यादा वक्त न हो, लेकिन घर में किताबें जरूर रहती हैं. आप कम से कम एक दिन तो उन्हें दे ही सकते हैं.

वेडनसडे, 05 सितंबर
बहुत कम डेट्स ऐसी होती हैं, जिनमें मनाए जाने वाले सभी डेज बहुत अच्छे और ईजी टू सेलिब्रेट होते हैं. आज भी ऐसा ही एक दिन है, इस दिन हम जो डेज सेलिब्रेट्स कर सकते हैं, उनमें पहला है टीचर्स डे, अगर आप अभी भी स्कूल-काॅलेज में पढ़ रहे हैं तो आसानी से ग्रीटिंग कार्ड या फ्लाॅवर देकर अपने टीचर को विश कर सकते हैं और अगर एक्स स्टुडेंट हैं तो आज आप जो भी हैं, उसके लिए अपने किसी भी पुराने टीचर से मिलकर उन्हें थैंक्स बोल सकते हैं. उनके साथ कुछ वक्त बिताकर स्कूली दिनों की यादें ताजा कर सकते हैं या फिर आज क्योंकि चीज पिज्जा डे भी है तो अपने प्रीजेंट या एक्स टीचर को पिज्जा खिलाकर उन्हें खुश कर सकते हैं. पिज्जा पसंद न हो तो समोसा खिलाकर भी खुश हुआ किया जा सकता है, क्योंकि वर्ल्ड समोसा डे भी आज ही है.

pizza_FotoSketcher

आज ही एक और इंटरेस्टिंग डे है, बी लेट फाॅर समथिंग डे, जो ऐसे लोगों के लिए है जो खुद को बहुत पंक्च्युअल समझने और साबित करने के चक्कर में हर समय टाइम के प्रेशर में रहते हैं और मिनट-दर-मिनट घड़ी ही देखते रहते हैं. इस दिन को आप प्रेशर फ्री रहकर बिता सकते हैं.. रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने से रास्ते में पड़ने वाले किसी पार्क के पास रुकने या किसी स्ट्रीट फूड जाॅइंट पर अपनी पसंद की चीजें खा लेने तक जिसके बहुत सारे तरीके हैं. एक और अच्छा दिन इंटरनेशनल चैरिटी डे है, इस दिन आप अपनी इंकम या पाॅकेट मनी का कुछ हिस्सा किसी नीडी पर्सन को दे सकते हैं, जो उसके काम आएगा और आपको जाॅय आॅफ गिविंग का एहसास कराएगा.

ट्यूजडे,04 सितंबर
आज के खास दिन हैं न्यूजपेपर कैरियर डेवाइल्ड लाइफ डे और मैकडमिया नट डे. पहले दो ईजीली सेलिब्रेट किए जा सकते हैं. जैसे कि न्यूजपेपर कैरियर डे के मौके पर आप अपने घर पर रोज सुबह, शायद आपके जागने से भी पहले पेपर डालने वाले हाॅकर को थैंक्स बोल सकते हैं, अपनी ओल्ड कैप, ग्लोव्स या वार्म जैकेट गिफ्ट कर सकते हैं.

newspaper_FotoSketcher

जिस तरह से वह बिना सर्दी, बारिश या किसी भी परेशानी की परवाह किए, हर रोज आपको अखबार लाकर देता है, उसके लिए आपकी ओर से इतना तो किया ही जाना चाहिए कि उसके हार्ड वर्क, डेडिकेशन, रेगुलरिटी और पंक्च्युलिटी को रिस्पैक्ट दें. वाइल्ड लाइफ डे मनाना तो और भी आसान है, दोस्तों के साथ आसपास के किसी भी फाॅरेस्ट एरिया में जाइए और टाइगर को तलाश करने की बजाए, जंगली जीवों की दूसरी वैरायटीज, जिनमें हिरण, खरगोश, नेवले, बंदर आदि आसानी से देखने को मिल जाते हैं, को एन्जाॅय कीजिए.

मंडे, 03 सितंबर
आज के दिन जो डेज सेलिबे्रट किए जाते हैं, उनमें माउथगार्ड डेस्काईस्क्रैपर डे और वेल्श रेअरबिट डे शामिल हैं. स्काईस्क्रैपर डे इंसान के आकाश छूने के सपनों को साकार करने की कामयाब कोशिशों का जश्न मनाने का दिन है. आप इस दिन को दोस्तों के साथ अपने शहर की किसी भी गगनचुंबी इमारत की छत पर जाकर आसमान से नजदीकी को एन्जाॅय कर सकते हैं, खासकर रात को तो इसका मजा ही कुछ और है. लेकिन अपनी सेफ्टी को प्रीफरेंस दें और बिल्डिंग की कंसर्न्ड अथाॅरिटी की परमिशन और माॅनिटरिंग में ही यह काम करें. अगला दिन वेल्स रेअरबिट नामक डिश के लिए है, जो टोस्ट और सैंडविच फेमिली की डिश है, जिसे ब्रेड पर चीज और जौ के साॅस को मिलाकर एप्लाई करके बनाया जाता है. जौ का साॅस न मिले तो आप साॅस चेंज करके भी बना सकते हैं. तीसरा दिन, माउथगार्ड डे याद दिलाता है कि खेलों के दौरान अपने चेहरे, खासकर जबड़े की सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और हमें माउथगार्ड का इस्तेमाल करते रहने के लिए इन्सपायर करता है.

संडे, 02 सितंबर
आज भी कई खास और दिलचस्प दिन हैं, जिन्हें सेलिब्रेट कर आप लाइफ को थोड़ा सा और स्पाइसी बना सकते हैं. इन्हीं में से एक है, कलेंडर एडजस्टमेंट डे, 1752 में आज ही के दिन शाम को ब्रिटेन ने ग्रेगोरियन कलेंडर अडाॅप्ट किया था, जिसकी वजह से उन्हें तब तक चल रहे जुलियन कलेंडर में 11 दिनों के एडजस्टमेंट की जरूरत थी. इसका नतीजा यह निकला कि ब्रिटेन और इसके अधिकार वाले जिन इलाको में लोग 2 सितंबर की शाम को सोए, वे टेक्नीकली 11 दिनों बाद यानी 14 सितंबर 1752 की सुबह जागे. अगर आप अपने कलेंडर का अगस्त वाला पेज कल पलटना भूल गए हों तो आज इसे पलट कर यह डे सेलिब्रेट कर सकते हैं.

callender_FotoSketcher

दूसरा दिन वी-जे डे कुछ कुछ हमारे विजय दिवस जैसा ही है. 15 अगस्त 1945 को जापान के समर्पण के बाद तत्कालीन यूएस प्रेसिडेंट हैरी एस. ट्रुमैन ने दो सप्ताह बाद यानी 2 सितंबर को वी-जे ( विक्टरी ओवर जापान) डे मनाने का ऐलान किया था. तीसरा दिन है अनाॅदर लुक अनलिमिटेड डे. यह दिन हमें एनकरेज करता है कि अपनी जिन चीजों को हम बेकार समझकर फेंकने जा रहे हैं, उन पर एक बार फिर नजर डालें और देखें कि क्या उनमें से कुछ जरूरतमंद या गरीबों को दी जा सकती हैं.

सेटरडे, 1 सितंबर
आज के दिन बिल्डिंग एंड कोड स्टाफ एप्रिसिएशन डे और एम्मा एम नट डे जैसे नाॅनइंडियन टाइप डेज के अलावा कुछ दिन हैं, जिन्हें आप मना सकते हैं.  जैसे  बीयर्ड डे और इंटरनेशनल वल्चर अवेयरनेस डे .  वल्चर  डे,  धरती पर वल्चर्स की इम्पोर्टेंस और घटती तादाद के बारे में अवेयरनेस क्रिएट करता है…आप भी इस दिन शहर के आउटस्कर्ट के किसी फाॅरेस्ट एरिया में जाकर दोस्तों के साथ स्पाॅट ए वल्चर जैसा कोई आउटडोर गेम खेल सकते हैं या वल्चर क्विज जैसा कोई स्माल इवेंट आॅर्गेनाइज कर सकते हैं. बीयर्ड डे मनाना है तो हम यही मानकर चल रहे हैं कि अगर आप यह सब पढ़ रहे हैं तो आपको दाढ़ी या तो निकल आई है, या फिर निकल रही है. आज के दिन आप इसे ट्रिम करवा सकते हैं, फेमस बीयर्डेड पर्सन्स के साथ अपने बीयर्ड लुक को मैच कर सकते हैं. अगला दिन जिंजर कैट एप्रिसिएशन डे है, जिसे आप मनाने का बेहतरीन तरीका यही है कि आप अपनी फेवरेट पैट कैट के साथ वक्त गुजारें, उसे थोड़ा लाड़-दुलार करें.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

शेयर विद केयर शेयर विद केयर
दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क चीन में दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क चीन में
कम पड़ जाएगा दूध ! कम पड़ जाएगा दूध !
गेमिंग गुरुः प्लेनस्केप टोरमेंट गेमिंग गुरुः प्लेनस्केप टोरमेंट
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.