डाॅन्ट मिस इट…

इस  काॅलम में हम आपको देते रहेंगे लोकल से लेकर ग्लोबल लेवल तक चलने वाले कुछ ऐसे क्रिएटिव और इनोवेटिव कम्पटीशंस / काॅन्टेस्ट्स की जानकारी, जिनमें हिस्सा लेकर आप अपनी टैलेंट और स्किल का फायदा उठा सकते हैं…

contest

(कृपया ध्यान देंः यह काॅलम सिर्फ आपको जानकारी देने के पर्पज से स्टार्ट किया जा रहा है. यहां दिए गए किसी भी कम्पटीशन या काॅन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करते हुए होने वाली किसी भी परेशानी या रिजल्ट को लेकर आपकी किसी भी शिकायत के लिए ज़िंदगी नेक्स्ट ™ रिस्पाॅन्सिबल नहीं है. इसलिए किसी भी पार्टिसिपेशन से पहले आप आॅगेनाइजर्स द्वारा प्रोवाइड किए जाने वाले टर्म्स एंड कंडीशंस को अच्छे से पढ़ लें और उनसे एग्री हों, तभी पार्टिसिपेट करें. )

Act Fast…

आर्ट फाॅर एनर्जी
(लास्ट डेट: 30 सितंबर 2017)
भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा इस प्रतियोगिता के लिए ऊर्जा संरक्षण से जुड़े विभिन्न विषयों पर ड्राइंग्स इनवाइट की गई हैं. कक्षा 4 से 6 और कक्षा 7 से 9 की दो कैटेगरीज के अंतर्गत एनर्जी सेविंग और एनर्जी वेस्ट रोकने से जुड़ी ड्राइंग बनाई जा सकती हैं. लेकिन, इसमें केवल स्कूल-काॅलेज की ओर से ही एंट्रीज भेजी जा सकती हैं. इसके लिए उन्हें अपने इंस्टिट्यूट में एक ड्राइंग काॅन्टेस्ट आॅर्गेनाइज कर चुनी हुई दो एंट्रीज प्रतियोगिता के लिए भेजनी होंगी. इनमें से पहले स्टेट लेवल के विनर्स का चयन किया जाएगा और फिर नेशनल लेवल के. कुल मिलाकर एक हजार से एक लाख रुपए तक के इनाम हैं.  (Click Here for details)

जापान मीडिया आर्ट्स फेस्टिवल
(लास्ट डेटः 5 अक्टूबर 2017)
दुनिया भर के सभी आर्टिस्टों से, चाहे वे प्रोफेशन हों, शौकिया हों, नौसिखिए हों या कमर्शियल, इस फेस्टिवल के लिए एंट्रीज इनवाइट की गई हैं. ये एंट्रीज जिन चार कैटेगरीज में भेजी जा सकती हैं, वे हैं आर्ट, एंटरटेनमेंट, एनिमेशन और मैंगा. शर्त यही है कि जो भी काम इसमें भेजा जा रहा हो, वह 10 सितंबर 2016 से 5 अक्टूबर 2017 के बीच कम्प्लीट या एग्जिबिट हो. सभी कैटेगरीज में ज्यूरीज ग्रैंड प्राइज, एक्सीलेंस अवार्ड और फ्रेश फेस अवार्ड देगी, जिसमें एक ट्राॅफी और छह लाख जापानी येन की राशि शामिल है. इसके अलावा उनके काम को जून 2018 में टोकियो में आयोजित होने वाले फेस्टिवल में दिखाया जाएगा. यह एक प्रतिष्ठित आर्ट फेस्टिवल है, जो बीस साल से लगातार आयोजित किया जा रहा है. (Click Here for details)

शहर के भीतर उड़ान की तैयारी
(लास्ट डेटः 16 अक्टूबर 2017)
एचएसई स्कूल आॅफ अरबनिज्म ने एक इनोवेटिव कम्प्टीशन लाॅन्च किया है, जिसमें दुनिया भर के स्टुडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स आने वाले दौर में शहरों के रहने लायक बनाने और हवाई यातायात के लिए तैयार करने के बारे में अपने आइडियाज भेज सकते हैं. इस बारे में पार्टिसिपेंट्स को एक प्रोजेक्ट डिजाइन करना है, जिसमें जिसमें शहर के हवाई यातायात के साथ-साथ भविष्य के पर्यावरण के बारे में सुझाव हों. पार्टिसिपेंट्स के लिए सब्जेक्ट, लोकेशन, स्केल वगैरह की कोई लिमिटेशन या रिस्ट्रिक्शन नहीं है. विनर्स को 180 हजार, 120 हजार और 60 हजार रूबल के इनाम दिए जाएंगे. (Click Here for details)

Expired

प्लास्टिक की ज्वेलरी  (लास्ट डेटः 10 सितंबर 2017) इस इंटरनेशनल इंटरेस्टिंग काॅन्टेस्ट में ऐसे लोगों को अपना हुनर दिखाने के लिए इनवाइट किया गया है, जो ब्यूटी और क्रिएटिविटी को एक-दूसरे का पूरक मानते हैं. ‘माई प्रीसियस प्लास्टिक’ नाम की इस कंटेस्ट में पार्टिसिपेंट्स को, प्लास्टिक और थ्री-डी प्रिंटिंग की अपार संभावनाओं के साथ अपनी कल्पना का इनपुट यूज करते हुए कन्वेंशनल ज्वेलरी को नए अंदाज में रिइंट्रोड्यूस करना है. गर्दन, कलाई और उंगली, तीनों के लिए ज्वेलरी डिजाइन की जा सकती है, लेकिन एक काॅन्टेस्टेंट हर कैटेगरी में मैक्सिमम तीन एंट्री भेज सकता है. तीनों कैटेगरीज में 750, 500 और 250 यूरो के प्राइज हैं. साथ ही उनकी ज्वेलरी माइथिंग डाॅट काॅम पर कम से कम छह महीने तक बिक्री के लिए भी पोस्टेड रहेगी.  (Click Here for details)

मेक इट बिग विद शाॅर्ट्स (लास्ट डेट: 10 सितंबर 2017) बोलती खिड़कियां शाॅर्ट फिल्म्स फेस्टिवल के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं. अक्टूबर में होने वाले इस फेस्टिवल के लिए अभी पार्टिसिपेंट्स को मूवी बनाकर नहीं भेजनी है, बल्कि उसकी स्क्रिप्ट 8-10 पेज में लिखकर भेजनी है. यदि आॅर्गेनाइजर्स को यह पसंद आती है तो वे इसके लिए फंडिंग उपलब्ध कराएंगे. फिल्म की आइडियल लेंग्थ 8 से 12 मिनट रखी गई है, लेकिन अपवाद स्थिति में इसमें फ्लेक्सिबिलिटी का प्रोवीजन है, जिसके बारे में आयोजकों से बात की जा सकती है. आपकी स्क्रिप्ट किसी भी जेनर और लैंग्वेज में हो सकती है, लेकिन उसमें इंग्लिश सबटाइटिल्स कम्प्लसरी हैं.  (Click Here for details)

एनिमेशन मूवी काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 31 अगस्त 2017) नेशनल इंस्टिट्यूट आॅफ डिजाइन  ने अपने ग्लोबल एनिमेशन फेस्टिवल  चित्रकथा’17 के लिए दुनिया भर के स्टुडेंट्स से एंट्रीज इनवाइट की हैं. यह फेस्टिवल पूरी तरह स्टुडेंट्स के लिए है, इसलिए इसमें केवल स्टुडेंट्स की ही एंट्रीज एलिजेबल हैं. एंट्रीज ओरिजिनल और नाॅन कमर्शियल होनी चाहिए. काॅन्टेस्ट दो कैटेगरीज में है, एक एनिमेशन और दूसरी काॅमिक्स. एक पार्टिसिपेंट मैक्सिमम तीन एंट्रीज भेज सकता है, जबकि इंस्टिट्यूशनल एंट्रीज के लिए यह लिमिट 15 रखी गई है. विनर्स को कैश अवार्ड तो नहीं, लेकिन मेरिट सर्टिफिकेट और ट्राफियां दी जाएंगी और इन्हें एनआईडी में 22 से 28 अक्टूबर के बीच होने वाले फेस्टिवल में प्रदर्शित किया जाएगा. (Click Here for details)

डिजाइन टू विन (लास्ट डेटः 31 अगस्त 2017) कोकुयो डिजाइन अवार्ड्स कंपटीशन के लिए एंट्रीज इनवाइट की गई हैं. दुनिया भर से प्राॅडक्ट्स डिजाइनर इसके लिए अपनी एंट्रीज सबमिट कर सकते हैं. इस साल के लिए थीम है, ‘न्यू स्टोरी’ जिसमें नए अनुभवों, नई संभावनाओं और नए अवसरों को ध्यान में रखते हुए स्टेशनरी, फर्नीचर, हाउसहोल्ड गुड्स आदि के डिजाइन तैयार करने हैं. चुने गए डिजाइन को 16000 यूरो और इसके बाद के तीन बेस्ट डिजाइंस को चार-चार हजार यूरो का इनाम मिलेगा. इसके अलावा एक स्पेशल अवार्ड भी दिया जाएगा. इसमें किसी भी एज, जेंडर, बैकग्राउंड के इंडिविज्युअल्स और ग्रुप्स हिस्सा ले सकते हैं. (Click Here for details)

शूट, शेअर एंड विन वीडियो काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 31 अगस्त2017) रीयलिटी वीडियो पोर्टल अक्स 24×7. टीवी ने अपनी एन्युअल वीडियो काॅन्टेस्ट शूट, शेअर एंड विन के लिए एन्ट्रीज इनवाइट की हैं. यह काॅन्टेस्ट सभी इंडियंस के लिए ओपेन और फ्री है, जिसके लिए पाटिसिपेंट्स आधा मिनट से तीन मिनट लेंग्थ वाले अपने बनाए ओरिजिनल वीडियोज जो किसी भी सब्जेक्ट पर हो सकते हैं, भेज सकते हैं. विनर्स को फर्स्ट प्राइज, सेकेंड प्राइज और थर्ड प्राइज के लिए क्रमशः 5000रु., 2500रु. और 1500रु. का नगद इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा सभी पार्टिसिपेंट्स को डिजीटल फाॅर्मेट में पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. एक पार्टिसिपेंट एक से ज्यादा वीडियो भी भेज सकता है. विनर्स का डिसीजन पोस्टिंग के बाद उसके वीडियो(ज) मिलने वाले लाइक्स की काउंटिंग के बेस पर किया जाएगा. (Click Here for details)

डिजाइन फुटबाॅलर (लास्ट डेटः 31 अगस्त 2017) त्शुट्टी हेफ्टली एक ऐसी स्विस फुटबाॅल मैगजीन है, जो करीब दस साल से हर साल फुटबाॅल एलबम पब्लिश कर रही है. इस साल भी उसने दुनिया भर के इलेस्ट्रेटर्स, ग्राफिक डिजाइनरों, कार्टूनिस्टों को इनवाइट किया है कि वे इस काॅन्टेस्ट के लिए अपने वर्क्स भेजें, बस उन्हें सिर्फ फुटबाॅल लीजेंड डिओगो माराडोना का चित्र बनाना है, कैसे बनाना है इसके लिए वे फ्री हैं. विनर्स को 2018 के फुटबाॅल वर्ल्ड कप के एलबम के लिए एक टीम को डिजाइन करने का मौका मिलेगा और एलबम की सेल से होने वाली इंकम में हिस्सा भी. इसके अलावा बेस्ट वर्क को 5000 स्विस फ्रैंक्स का कैश प्राइज भी मिलेगा. (Click Here for details)

बायोआर्ट काॅन्टेस्टः वर्च्युअल लाइफ (लास्ट डेटः 20 अगस्त 2017) क्या आपने कभी वर्च्युअल रीयलिटी के इस दौर में डिजीटल लाइफ और रीयल लाइफ को एक साथ लाने की सुंदरता और अहमियत को तलाशने की कोशिश की है? अगर हाँ, तो इस बायोआर्ट काॅन्टेस्ट में आपको काफी मजा आएगा, जिसकी थीम वर्च्युअल लाइफ है. सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के मेडिसिनल बायोकन्वर्जेंस रिसर्च सेंटर, सियोलिन बायो साइंस और ग्वाशिओन नेशनल साइंस म्युजियम द्वारा मिलकर आयोजित की जाने वाली इस बायोआर्ट काॅन्टेस्ट का यह 5थ एडिशन है. आॅर्गेनाइजरों की प्रीफरेंस है, ऐसी एंट्रीज जिनमें बायोलाॅजी, डिजिटल टेक्नोलाॅजी और आर्टिस्टिक इमेजिनेशन को इस खूबसूरती से कम्बाइन किया गया हो, जिससे लगे कि तीनों का एक साथ बने रहना मुमकिन है. विनर्स के लिए कोरियाई करेंसी में जो प्राइज है, वह करीब 9000 डाॅलर के बराबर है. (Click Here for details)

एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल – एनिमेज  (लास्ट डेटः 2 अगस्त 2017) आठवें इंटरनेशनल एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल आॅफ पेरनाम्बुको-एनिमेज के लिए एंट्रीज इनवाइट की गई हैं. इसमें शाॅर्ट फिल्म, चिल्ड्रन शाॅर्ट फिल्म कैटेगरी के लिए एनिमेशन फिल्में भेजी जा सकती हैं. 10 से 19 नवंबर के बीच ब्राजील में होने वाले इस फेस्टिवल में कम्पटीटिव और नाॅन- कम्पटीटिव स्क्रीनिंग होगी, जिसमें दूसरी के लिए विनर्स को कुल 1300 ब्राजीलियन रियाल के प्राइज दिए जाएंगे. फेस्टिवल में नेशनल और इंटरनेशनल शाॅर्ट्स की स्क्रीनिंग के अलावा स्पेशल सेशंस, फीचर फिल्में, मास्टर क्लासेज, एग्जीबिशन और बिगेनर्स, चिल्ड्रन व प्रोफेशनल्स के लिए एनीमेशन वर्कशाॅप भी आॅर्गेनाइज की जाएंगी. (Click Here for details)

पोस्टर फाॅर थिएटर काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 1 अगस्त 2017) रूस के 11 वें वेम्पिलोव इंटरनेशनल फेस्टिवल आॅफ माॅडर्न ड्रामा के लिए थिएटरिकल पोस्टर डिजाइन इनवाइट किए गए हैं. 2013 के पहले काॅन्टेस्ट के बाद इस काॅन्टेस्ट का यह दूसरा वर्जन है, जिसका मकसद थिएटरिकल पोस्टरों को एक आर्ट फाॅर्म के तौर पर डेवलप करना, इंटरनेशनल कल्चरल बाॅन्ड को मजबूत करना और दुनिया भर के आर्टिस्टों को इसमें भाग लेना का मौका देना. काॅन्टेस्ट को दो कैटेगरीज में बाटा गया है. एक क्लासिकल पोस्टर और दूसरी एडवर्टाइजिंग वीडियो क्लिप. चुनी गई 20 क्लिप्स और 70 पोस्टरों को सितंबर में आयोजित होने जा रहे फेस्टिवल में एग्जिबिट किया जाएगा और दोनों कैटेगरी में तीन-तीन विनर्स का सलेक्शन किया जाएगा.  (Click Here for details)

वाइल्ड विजडम क्विज 2017 (लास्ट डेट: 31 जुलाई 2017) अगर आप एक स्कूल स्टुडेंट हैं और आपका वाइल्ड लाइफ और एन्वायर्नमेंट जैसे सब्जेक्ट्स में इंटरेस्ट है तो यह क्विज आपके लिए ही है. देश के 15 शहरों में आयोजित होने वाली इस काॅन्टेस्ट में करीब 15 हजार बच्चें पार्टिसिपेट करते हैं. इस बार क्विज की थीम है चेंज आॅफ द नेचुरल वर्ल्ड. तीन टाॅप टीमों को उत्तराखंड के रामनगर में लोकेटेड वाइल्डलाइफ सेंक्च्युरी की सैर कराई जाएगी. पार्टिसिपेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. (Click Here for details)

फ्रीडम आॅफ मूवमेंट पोस्टर  (लास्ट डेटः 10 जुलाई 2017) पोस्टर आॅफ टुमारो एक एन्युअल काॅन्टेस्ट है, जिसके लिए दुनिया भर के डिजाइनरों और आर्टिस्टों से एंट्रीज इनवाइट की गई हैं. इस बार काॅन्टेस्ट की थीम है, फ्रीडम आॅफ मूवमेंट. इसमें इमीग्रेशन यानी विस्थापन की समस्या के मानवीय पहलू को हाइलाइट करना है. पोस्टर अनपब्लिश्ड और वर्टिकल फाॅर्मेट में होने चाहिए. सौ सबसे अच्छे पोस्टरों को एक वर्ल्डवाइड एग्जिबिशन में एग्जिबिट किया जाएगा, जो वर्ल्ड ह्यूमैन राइट्स डे के मौके पर 10 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पार्टिसिपेंट्स इंडिविज्युअल या एक टीम के रूप में दस तक पोस्टर सबमिट कर सकते हैं. (Click Here for details)

कैप्चरिंग द नेचर (लास्ट डेटः 15 जुलाई 2017) अगर आपके पास पहले से कोई ऐसी फिल्म है, जिसमें नेचर लीड रोल में है तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं है तो भी एक महीने से ज्यादा का वक्त है, जब आप अपनी फिल्म बनाकर, इन्सब्रक नेचर फिल्म फेस्टिवल कम कम्पटीशन के लिए भेज सकते हैं. 10 से 13 अक्टूबर के बीच आॅर्गेनाइज होने जा रहे इस फेस्टिवल के लिए चुनी जाने वाली फिल्मों के लिए करीब 15 हजार यूरो तक के इनाम हैं. इसमें नेचर डाॅक्यूमेंट्रीज, एन्वायर्नमेंट डाॅक्यूमेंट्रीज, शाॅर्ट फिल्म्स, एनीमेटेड शाॅर्ट फिल्म्स, अंडर 25 व अंडर 19 यंग टैलेंट जैसी आधा दर्जन कैटेगरीज हैं, जिनमें एंट्रीज भेजी जा सकती हैं. फिल्म 2015 से पहले शूट की गई न हो और जर्मन या इंग्लिश सबटाइटिल होने चाहिए. (Click Here for details)

माई क्लिक, माई पिक ( लास्ट डेटः 15 जुलाई 2017) यह आॅनलाइन फोटो काॅन्टेस्ट पिछले महीने से जारी है, जिसमें वीकली और मंथली प्राइजेज दिए जा रहे हैं. फाइनल विनर्स के नामजुलाई में अनाउंस किए जाएंगे. चार कैटेगरीज वाली इस काॅन्टेस्ट में पहली क्लास 5 तक के बच्चों के लिए है, जिसकी थीम ‘कलर आॅफ लाइफ’ है. ‘वंडर आॅफ नेचर’ थीम पर बेस्ड दूसरी कैटेगरी में क्लास 6-8 के स्टुडेंट्स भाग ले सकते हैं और तीसरी कैटेगरी ‘ स्पिरिट आॅफ आर्ट’ क्लास 9-12 तक के स्टुडेंट्स के लिए है. लास्ट कैटेगरी ‘क्रेजी किड्स’ पैरेंट्स के लिए है, जिसमें माॅम और डैड अपने बच्चों के लाइट मोमेंट्स फोटोज भेज सकते हैं. (Click Here for details)

जिराफ इंडीपेंडेंट एनिमेशन काॅन्टेस्ट (लास्ट डेट, 15 जुलाई 2017) जिराफ यानी जिआंट इंकेंडेसेंट रिसोनेटिंग एनिमेशन फेस्टिवल ने अपने 13 वें एडिशन के लिए एंट्रीज इनवाइट की हैं. यह फेस्टिवल इस साल नवंबर में कनाडा में शेड्यूल्ड है, जिसके लिए इंडीपेंडेंट और आर्टफुल एनिमेटेड फिल्में भेजी जा सकती हैं. क्विकड्रा एनिमेशन सोसाइटी द्वारा आॅर्गेनाइज्ड इस फेस्टिवल में एब्स्ट्रेक्ट या नैरेटिव, हैंड ड्रान या कम्पयूटर जेनरेटेड कैसी भी हो सकती हैं, सिर्फ कमर्शियल वर्क के सबमिशन एक्सेप्टेबल नहीं हैं. एक और बात, फेस्टिवल एडल्ट लोगों के लिए है, इसलिए सिर्फ बच्चों के लिए बनाए गए एनिमेशन भी अवाॅइड ही किए जाने चाहिए. यह नाम के अनुरूप एक जिआंट फेस्टिवल है. लास्ट ईयर इसमें 77 देशों से करीब 13 सौ एंट्रीज मिली थीं. (Click Here for details)

सुपर-शाॅर्ट वीडियो काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 5 जुलाई 2017) वेलनोनएनजीओ वाटरशेड की एन्युअल डिपिक्ट काॅन्टेस्ट के 2017 एडिशन के लिए एंट्रीज इन्वाइट की गई हैं. इसमें पार्टिसिपेंट्स को 90 सेकेंड की एक मूवी बनाकर भेजनी है. सलेक्टेड मूवीज को सितंबर में होने वाले फिल्म ‘एन्काउंटर शाॅर्ट फिल्म एंड एनिमेशन फेस्टिवल’ में दिखाया जाएगा और विनर मूवी को 2.5 हजार पाउंड्स का कैश प्राइज दिया जाएगा.  (Click Here for details)

शो योर आर्ट  (लास्ट डेट 30 जून 2017)  रूस के सबसे बड़े कल्चरल और ईकोलाॅजिकल इवेंट, गोल्डन टर्टल इंटरनेशनल फेस्टिवल के लिए वाइल्डलाइफ आर्ट और फोटोग्राफी पर दुनिया भर से एंट्रीज इन्वाइट की गई हैं. कम्पटीशन तीन कैटेगरीज में आॅर्गेनाइज्ड किया जा रहा है- वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, नेचर के लिए डिजाइन प्रोजेक्ट और जंगलों को डेडिकेटेड आर्ट कैटेगरी. पहले विजेता के लिए 1000 डाॅलर का कैश प्राइज है और दूसरे व तीसरे विनर्स के लिए भी अलग-अलग प्राइज हैं. कम्पटीशन के विनर्स के काम को फेस्टिवल के दौरान मास्को में एग्जिबिट किया जाएगा, जो कि अक्टूबर लास्ट में शेड्यूल्ड है. (Click Here for details)

एनिमेशन फिल्म काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 27मई 2017) ओटावा इंटरनेशनल एनिमेशन फेस्टिवल , जो इस साल 20 से 24 सितंबर के बीच होने जा रहा है, इसके कम्पटीशन सेक्शन के लिए एंट्रीज इनवाइट की गई हैं. इसमें पिछले एक साल के दौरान बनकर तैयार हुई एनिमेटेड फिल्म भेजी जा सकती हैं. फीचर फिल्म, इंडीपेंडेंट शाॅर्ट्स, स्टुडेंट एनिमेशन, कमीशंड फिल्म, चिल्ड्रन के लिए वीडियो और फिल्म जैसी पाँच कैटेगरीज में करीब डेढ़ दर्जन प्राइज दिए जाएंगे. (Click Here for details)

रूकीज फाॅर यंग आर्टिस्ट्स (लास्ट डेटः 29 मई 2017) द रूकीज-इंटरनेशनल स्टुडेंट कम्पटीशन, दुनिया भर के यंग आर्टिस्ट्स, डिजाइनरों, इनवोटरों और क्रिएटरों के लिए ओपेन है, जिसमें वे अपने फुल पोटफोलियो सबमिट कर सकते हैं. इनाम में बहुत सारे अट्रेक्टिव गिफ्ट्स दिए जाएंगे, जिनमें लेटेस्ट गैजेट्स, साॅफ्टवेअर्स, हार्डवेअर, मीडिया आदि शामिल हैं. इलस्ट्रेशन, ग्राफिक डिजाइन, फोटोग्राफी, मोशन ग्राफिक्स, आर्किटेक्चर, रोबोटिक्स, फिल्म मेकिंग, वेब-मोबाइल, एनिमेशन, गेमिंग, वर्च्युअल रियलिटी जैसी करीब एक दर्जन कैटेगरीज में एंट्री सबमिट की जा सकती हैं. कम्पटीशन भी तगड़ा है, लास्ट ईयर इसमें 77 देशों के 479 स्कूलों से 1800 से ज्यादा एंट्रीज मिली थीं. (Click Here for details)

एनवायर्नमेंटल फिल्म्स कंपटीशन (लास्ट डेटः 15 मई 2017) महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एनवायर्नमेंट और पाॅल्यूशन से जुड़े मुद्दों पर आधारित वसुंधरा शाॅर्ट फिल्म्स कंपटीशन 2017 के लिए डाॅक्यूमेंट्रीज और शाॅर्ट फिल्म्स इनवाइट की गई हैं. ये फिल्म मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में होनी चाहिए. साइलेंस फिल्म भी एसेप्टेबल हैं. कंपटीशन के नियम व शर्तें तथा एप्लिकेशन फाॅर्म एमपीसीबी की वेबसाइट पर देखे/डाउनलोड किए जा सकते हैं. (Click Here for details)

फोक आर्ट और एथेनिक डिजाइन काॅन्टेस्ट (लास्ट डेटः 15 मई 2017)स्लोवानिया के इंस्टीट्यूशन आॅफ क्रिएटिव डेवलपमेंट आॅफ यंग पीपल द्वारा आॅर्गेनाइज इस इंटरनेशनल काॅन्टेस्ट में 20 साल तक की एज वाले स्टुडेंट्स हिस्सा ले सकते हैं. काॅन्टेस्ट की थीम एथनोलाॅजिकल ड्रेसेज एंड फोकलोर डांसेज आॅफ माई पीपल है, जिस पर पार्टिसिपेंट्स को आर्ट वर्क बनाना है. इसे अंडर 10, 11-15 ईयर्स और 16-20 ईयर्स एज ग्रुप में बांटा गया है. हर कैटेगरी में तीन टाॅप विनर्स प्राइज के लिए चुने जाएंगे और 50 बेस्ट एंट्रीज को सम्मानित किया जाएगा. यह एक आॅनलाइन कम्पटीशन है, जिसके लिए जेपीईजी फाॅर्मेट में एंट्रीज ई-मेल द्वारा भेजी जा सकती हैं. (Click Here for details)

24 आॅवर्स फिल्म रश काॅन्टेस्ट (लास्ट डेट: 12 मई 2017) एक जमाना था जब फिल्म बनने में सालों लग जाते थे, घटते-घटते यह महीनों और फिर हफ्तों में सिमट आया. लेकिन, यह और भी फास्ट किया जा सकता है. 24 आॅवर्स फिल्म रश चैलेंज आपकी इसी स्किल का टेस्ट है. इस शाॅर्ट फिल्म काॅन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको 12 मई को शाम 5.00 बजे तक आॅन स्पाॅट या आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद 14 मई का सुबह 10 बजे आपको एक काॅन्सेप्ट या थीम दी जाएगी, जिसके 24 घंटे के भीतर आपको उस पर बेस्ड मैक्सिमम 5 मिनट की शाॅर्ट फिल्म बनाकर जमा करनी है, जिसकी स्क्रिप्ट से लेकर एडिटिंग तक सब आपको और आपकी टीम को अपने ही रिसोर्सेज का यूज करते हुए करना है. रजिस्ट्रेशन फीस 1000 रुपए है, लेकिन इनाम भी उतने ही बड़े हैं. फर्स्ट प्राइज 75 हजार, सेकेंड 50 हजार और आॅडिएंस पोल से सलेक्टेड मूवी को 25 हजार रुपए मिलेंगे.  (Click Here for details)

टाइपोमनिया वीडियो काॅन्टेस्ट (लास्ट डेट, 1 मई 2017) 27 मई से 4 जून तक, रशियन कैपिटल मास्को में होने वाले इस इंटरनेशनल टाइपोग्राफिक फेस्टिवल के लिए एंट्रीज इनवाइट की गई हैं, जिसके लिए पार्टिसिपेंट्स को ऐसे वीडियो प्रोड्यूस करके भेजने हैं, जो टाइप और उनके कम्पोनेंट्स को यूज करते हुए बनाए गए हों. इसमें इंडीविज्युअल आॅथर और ग्रुप्स दोनों ही हिस्सा ले सकते हैं. एज या नेशनलिटी की कोई बंदिश नहीं है. बेस्ट टाइपोग्राफिकल वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स को अलग-अलग इनाम दिए जाएंगे. फेस्टिवल में एनिमेटेड पोस्टर, प्रेजेंटेशन आॅफ ए टाइपफेस, कार्टोग्राफी, मूवी टाइटिल, टेक्स विज्युलाइजेशन जैसी कई कैटेगरीज रखी गई हैं, जिनके तहत एंट्रीज भेजी जा सकती हैं. (Click Here for details)

निकाॅन स्माल वर्ल्ड अवार्ड (लास्ट डेट: 30 अप्रैल 2017) स्माल कैन बी बिग फाॅर यू…निकाॅन स्माल वर्ल्ड काॅन्टेस्ट का 2017 एडीशन एक बार फिर आपको माइक्रोस्कोपिक शूट कर इनाम जीतने का मौका देता है. ये दो अलग-अलग काॅन्टेस्ट्स हैं, जिनमें एक स्टिल फोटोग्राफर्स के लिए है और दूसरी मोशन फोटोग्राफर्स के लिए. सब्जेक्ट का कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है. पोलराइज्ड लाइट, फ्लोरोसेंस, डार्कफील्ड, मिक्स्ड…लाइट माइक्रोस्कोपी टेक्नीक के किसी भी टाइप को यूज कर सकते हैं. विनर्स के लिए हर काॅन्टेस्ट में 20 प्राइज हैं. (Click Here for details)

साइंस विदआउट बाॅर्डर चैलेंज (लास्ट डेट: 24 अप्रैल 2017) वाटर कंजर्वेशन को डेडिकेटेड खालिद बिन सुल्तान लिविंग ओशंस फाउंडेशन द्वारा आॅर्गेनाइज्ड इस काॅन्टेस्ट में दुनिया भर के स्टुडेंट्स, जिनकी एज 11-19 साल है, को इन्वाइट किया गया है कि इस की थीम, रीफ सुपरस्पीशीज को ध्यान में रखकर डिफरेंट आर्ट फाॅर्म में अपनी एंट्रीज भेजें. इसमें उन्हें किसी भी ऐसे रीफ एनिमल या प्लांट को सेंटर में रखकर एक आर्टपीस क्रिएट करना है, जिसके अस्तित्व पर एक्सटिंक्शन का खतरा मंडरा रहा है. विनर्स को 500 डाॅलर तक की स्काॅलरशिप अवार्ड में दी जाएगी. (Click Here for details)

वर्ल्ड इन वीडियो (लास्ट डेटः 30 अप्रैल 2017) निकाॅन स्माल वर्ल्ड इन मोशन 2016 वीडियो कम्प्टीशन के लिए दुनिया भर से एंट्रीज इन्वाइट की जा रही हैं. यह खास किस्म का एनुअल वीडियो कम्प्टीशन फोटोमाइक्रोग्राफी कम्प्टीशन का एक्सटेंशन है, और स्ट्रिक्टली माइक्रोस्कोप के थ्रू ली गई मूवी या डिजीटल टाइम-लैप्स फोटोग्राफी को डेडिकेटेड है. इसमें जीतने वाले को 3000 पाउंड का प्राइज मिलेगा, जिससे सिर्फ निकाॅन के इक्विपमेंट्स खरीदे जा सकेंगे. इसमें सब्जेक्ट को लेकर कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है. (Click Here for details)

गूगल मार्केटिंग चैलेंज (लास्ट डेट: 5 अप्रैल 2017 ) इस इनोवेटिव कंटेस्ट में 18 ईयर्स पार कर चुके अंडरग्रेज्युएट्स हिस्सा ले सकते हैं, जिन्हें 250 डाॅलर के बजट में किसी भी बिजनेस या नाॅनप्राॅफिट आॅर्गेनाइजेशन के लिए एक थ्री वीक्स लाॅन्ग आॅनलाइन कैंपेन चलाना है. एडवर्ड्स बिजनेस, एडवर्ड्स सोशल इम्पेक्ट और गूगल प्लस सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी तीन कैटेगरीज में हो रही इस कंटेस्ट में तीन से छह स्टुडेंट्स की टीम के रूप में पार्टिसिपेट किया जा सकता है. एक टीम किसी भी या सभी कैटेगरीज में पार्टिसिपेट कर सकती है. ग्लोबल विनर को सॅन फ्रांसिस्को की ट्रिप और रीजनल विनर्स को गूगल के रीजनल आॅफिसों में विजिट का मौका मिलेगा. इसके अलाबा विनर्स के लिए और भी कई इनाम हैं. (Click Here for details)

ह्यूमैन फोटो अवार्ड (लास्ट डेट: 15 अप्रैल 2017 ) चीन फाॅकलोर फोटोग्राफिक एसोसिएशन और यूनेस्को द्वारा कंबाइंड रूप से आॅर्गेनाइज की जा रही इस फोटोग्राफिक कंटेस्ट में पार्टिसिपेंट्स को फाॅक कल्चर, वर्ल्ड की डिफरेंट कल्चर और एंडेंजर्ड स्पेसीज जैसी थीम्स पर फोटो भेजने हैं. पोर्ट्रेट एंड काॅस्ट्यूम्स, आर्किटेक्चर, फेस्टिविटीज, ट्रेडीशनल राइट्स, लिविंग काॅस्ट्यूम्स और प्रोडक्शन व काॅमर्स जैसी पांच कैटेगरीज में से किसी भी कैटेगरी में 8 से 14 फोटो भेजना जरूरी है. विनर्स का सलेक्शन तीन फेज में होगा. विनर्स के लिए दो हजार डाॅलर का इनाम है. (Click Here for details)

द डिजाइन आॅफ डिसेंट (लास्ट डेट: 10 अप्रैल 2017) यह इन्वाइट दुनिया भर के ऐसे डिजाइनरों के लिए है, जो आॅलरेडी छपते रहे हैं. 2005 से प्रकाशित हो रही द डिजाइन आॅफ डिसेंट नाम की एक प्रोमिनेंट बुक द्वारा आॅर्गेनाइज्ड इस काॅन्टेस्ट में उन्हें सोशली और पाॅलिटकली सिनेरियो से इन्सपायर्ड डिजाइन सबमिट करने हैं. चुने हुए डिजाइंस को डिजाइनर को क्रेडिट के साथ बुक के अगले एडीशन में इन्क्ल्यूड किया जाएगा और उनके नाम एक आर्टिस्ट डायरेक्टरी में पब्लिश किए जाएंगे. इसके अलावा आॅर्गेनाइजर एक ट्रेवलिंग एग्जीबिशन भी प्लान कर रहे हैं, जिसमें ओरिजिनल आर्टवर्क डिस्प्ले और बुक का प्रमोशन किया जाएगा.  (Click Here for details)

कार्टूनिस्ट हंट (लास्ट डेट 5 अप्रैल 2017) अगर आप में शब्दो में अबव एवरेज सेंस आॅफ ह्यूमर और लाइनों में पंच है तो यह खबर आपके लिए ही है. देश के लीडिंग इंग्लिश डेली द टाइम्स आॅफ इंडिया ने उभरते हुए कार्टूनिस्ट्स  के लिए  एक नेशनवाइड टैलेंट हंट लाॅन्च की है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए आपको दो ओरिजिनल कार्टून बनाकर भेजने हैं, एक अपनी पसंद के किसी भी सब्जेक्ट पर और दूसरा करेंट टाॅपिक पर. एंट्री toicartoon@gmail.com को ईमेल की जा सकती हैं या नीचे दिए गए लिंक के थ्रू ई-मेल की जा सकती हैं. चुनी हुई एंट्रीज को हर रोज टीओआई में पब्लिश किया किया जाएगा.  कार्टून भेजने के लिए आप टीम भी बना सकते हैं. रिजल्ट्स वर्ल्ड कार्टूनिस्ट डे 5 मई को डिक्लेयर किए जाएंगे.  (Click Here for details)

पैकेजिंग अवार्ड (लास्ट डेटः 24 मार्च 2017) अगर आप यंग हैं और पैकेज डिजाइन में आपका इंटरेस्ट है तो ओपेन एंड प्ले टाइटिल वाला माॅडल ओबेली का यह इंटरनेशनल काॅन्टेस्ट आप ही के लिए है. फाउंडेशन के इस अवार्ड का यह 22 वां एडीशन है, जिसमें यंग डिजाइनर्स माॅडर्न टैक्नोलाॅजी और क्रिएटिविटी का यूज करते हुए अपने फेवरेट प्राॅडक्ट की पैकेजिंग प्लेफुल वे में कर सकते हैं, यानी ऐसी पैकेजिंग, जिसके साथ बच्चे भी खेल सकें. विनर्स को कुल 2,800 यूरो का इनाम मिलेगा और उनमें से एक को माॅडल ओबेली इनोवेशन सेंटर,प्राग में पेड इन्टर्नशिप करने का मौका मिलेगा.  (Click Here for details)

यूथ फाॅर मल्टीमीडिया (लास्ट डेटः 1 मार्च 2017) यूनेस्को द्वारा आॅर्गेनाइज किया जाने वाला यह वर्ल्डवाइड यूथ मल्टीमीडिया कम्पटीशन 18 से 24 ईयर्स एज ग्रुप वाले यूथ्स के लिए है, जिसमें उन्हें सस्टेनेबल डेवलपमेंट के गोल्स को प्रमोट करने के लिए 3 से 5 मिनट का मल्टीमीडिया प्रेजेंटेशन, एस्से या आर्टवर्क प्रीपेअर करना है. कम्पीटशंस को, 10-14 ईयर्स, 15-19 ईयर्स और 20-24 ईयर्स एज ग्रुप के लिए डिवाइड किया गया है. हर कैटेगरी में 10 फाइनलस्ट्सि सलेक्ट किए जाएंगे और फिर विनर्स. विनर्स को यूनेस्को की ओर से स्काॅलरशिप दी जाएगी और सभी पार्टिसिपेंट्स के लिए डिजीटल पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट की व्यवस्था की गई है. (Click Here for details)

स्पेस में बनाएं बस्ती (लास्ट डेट: 1 मार्च 2017) नासा एमिस रिसर्च सेंटर, सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी और नेशनल स्पेस सोसाइटी द्वारा जाॅइंटली आॅर्गेनाइज की जा रही यह एन्युअल काॅन्टेस्ट दुनिया भर के स्टुडेंट्स ( अंडर 18 ईयर्स/12थ क्लास) के लिए है. पार्टिसिपेंट्स इस काॅन्टेस्ट के लिए अपने एस्से, आर्टवर्क, माॅडल, स्टोरी या और किसी भी फाॅर्मेट में स्पेस सेटलमेंट को लेकर अपने आईडियाज सबमिट कर सकते हैं. बस शर्त यही है कि ये सेटलमेंट किसी मून या प्लेनेट पर नहीं, बल्कि आॅरबिट में होनी चाहिए और टेम्परेरी कैम्प जैसी नहीं, बल्कि परमानेंट और सेल्फ सफिसिएंट घरों वाली होनी चाहिए. सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले पाटिर्सिपेंट इन्डीविज्युअल या टीम को अवार्ड दिया जाएगा और सभी पार्टिसिपेंट्स को सर्टिफिकेट. (Click Here for details)

 

yes(0)no(0)
Filed in: Contests

You might like:

गेमिंग गुरु : स्टायक्स-शार्ड्स आॅफ डार्कनेस गेमिंग गुरु : स्टायक्स-शार्ड्स आॅफ डार्कनेस
स्क्रीन की लाइव स्ट्रीमिंग स्क्रीन की लाइव स्ट्रीमिंग
बाय-बाय बैकग्राउंड बाय-बाय बैकग्राउंड
यह दिन कुछ खास है यह दिन कुछ खास है
© 2017 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.