यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे,4 नवंबर
कल के इतने सारे दिन मनाने के बाद आप काफी थक गए होंगे. तो आज सिर्फ दो ही दिनों की बात करते हैं. पहला है, यूज योर काॅमन सेंस डे है, यह ऐसा दिन है, जिसे आपको हर रोज फाॅलो करना चाहिए. काॅमन सेंस आपको बहुत सारी आॅड सिच्युएशंस से बचाता है. इसके बाद है जीरो टास्किंग डे…आपको कहता है कि हर समय कुछ न कुछ करते रहना जरूरी नहीं है. अपने लिए, अपनी फेवरेट हाॅबीज के लिए वक्त दीजिए. कोई बुक पढ़िए, मूवी देखिए, दिन में सोइए और जीरो टास्किंग डे सेलिब्रेट कीजिए. आज  काअगला दिन, आॅर्फन संडे आपको ऐसे लोगों को वक्त देने के लिए इन्सपायर करता है, जो बिना मां-बाप के अपना बचपन गुजार रहे हैं. आप दोस्तों का ग्रुप बनाकर इनके पास जाएं, इन्हें फूड, गिफ्ट, वार्म क्लाॅद्स आदि देें और अगर यह पाॅसिबल न हो तो उनके लिए एक हलका-फुल्का एंटरटेनमेंट प्रोग्राम भी कर सकते हैं.

सेटरडे, 3 नवंबर
आज करीब आधा दर्जन दिन हैं, जो बेहद इंटरेस्टिंग और डिलीशियस हैं. जैसे कि सैंडविच डे, तो सैंडविच बनाने के सैंकड़ों तरीके आपको ईजीली इंटरनेट पर मिल जाएंगे. लेट्स चूज वन आॅफ दैम, बन जाए तो हमें भी बुला लीजिएगा.

sandwich_FotoSketcher

अगला दिन है हाउसवाइफ डे. वैसे तो साल के 365 दिन घर में इन्हीं की चलती है, लेकिन आज का दिन तो आॅफिशियली ये अपनी हुकूमत चला सकती हैं, इसलिए इनसे पंगा न लें और जो ये कहें, वही फाॅलों करें. 3तक दिन है, वर्ल्ड नम्बेट डे. नम्बेट एक ऐसा क्रीचर है जो नेवले, गिलहरी और कंगारू की याद दिलाता है. एक समय साउथ आस्ट्रेलिया में काफी तादाद में पाया जाने वाला नम्बेट अब एक्सटिंक्शन को फेस कर रहा है और अभी यह सिर्फ एक हजार ही बचे हैं. नेट पर इसके बारे में और जानकारी पाकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. 4थ दिन क्लिच डे है, क्लिच यानी ऐसे मुहावरे, जो ज्यादा चलन में नहीं हैं, लेकिन बहुत इंटरेस्टिंग, अनाॅयिंग और सरप्राइजिंग माने जाते हैं. अपनी इमेजिनेशन को एक्सपेंड कीजिए, दोस्तों को इकट्ठा कर एक कम्पटीशन कीजिए कि किसकी पर्सनेलिटी या सिच्युएशन पर कौन सा मुहावरा फिट बैठता है. अगला है, कैंडी डे. अब इसे कैसे मनाएंगे, यह भी हमें बताना पड़ेगा क्या ? अंत में बारी है, जेलीफिश डे की, इस दिन आप जेलीफिश के बारे में जानकारी बढ़ाकर मनाएं और इस जानकारी को फ्रेंड्स के साथ शेअर करें.

फ्राईडे, 2 नवंबर
आज है लव योर लाॅयर डे. इसे मनाना बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारे यहां वकीलों को लेकर आम लोगों में बहुत डर रहता है. वकील से अच्छे रिलेशन रहेंगे तो वह भी आपके साथ उतना ही अच्छा बिहेव करेगा. अगला दिन, फाउंटेन पेन डे, एक लीगेसी की याद दिलाता है. पता नहीं आपने इसका यूज किया है या नहीं, लेकिन आपकी पिछली जेनरेशन ने जरूर किया होगा. अपनी माॅम या डैड या अंकल से पूछिए कि क्या उनके सामान में कोई पुराना फाउंटेन पेन है. उसे साफ कीजिए, इंक भरिए और कुछ लिखिए, उन्हें विशेज भी लिख सकते हैं. लिखते हुए बाॅलपाॅइंट पेन की बोरिंग राइटिंग और फाउंटेन पेन की निब की खरखराहट के साथ पाॅज भरी राइटिंग के बीच का फर्क महसूस कीजिए. लास्ट है, डायनेमिक हार्मलेसनेस डे, एक मीनिंगफुल डे है, जो हमें इन्सपायर करता है कि हम उन चीजों का इस्तेमाल बंद करें, जो दूसरों को नुकसान पहुँचाती हैं. जैसे जानवरों के फर से बने कपड़े या उन पर रिसर्च करके तैयार काॅस्मेटिक्स, ऐसी इंडस्ट्रीज के प्राॅडक्ट्स, जिनमें बच्चों से काम कराया जाए. इसके लिए आप ऐसी चीजों की लिस्ट बनाइए और उनसे शुरुआत कीजिए, जिनके बिना आपका काम चल सकता है या जिनके विकल्प आपको आसानी से उपलब्ध हैं.

थर्सडे,1 नवंबर
आज के खास दिनों में एक है, एक्स्ट्रा माइल डे. इस दिन हम अपने आप को मिरर में देखते हैं और सोचते हैं कि हम अपनी लाइफ या उस सोसाइटी को, जिसमें कि हम रह रहे हैं, बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं. दूसरा दिन आॅथर्स डे, यानी राइटरों का दिन है. अगर आपको राइटिंग में इन्टरेस्ट है, तो इस दिन को मनाने के लिए कुछ नया लिखने की शुरुआत कर सकते हैं. तीसरा दिन गो कुक फाॅर योर पॅट डे है, अगर आपने पॅट पाल रखे हैं, तो उनके लिए कुछ पकाइए. यकीन मानिए, आप कैसा भी कुक करें, वे उसकी बुराई नहीं करेंगे.

इसके अलावा आज के बाकी दिनों में  शामिल हैं, मैन मेक डिनर डे और इंटरनेशनल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट डे जैसे दिन. पहला दिन, ऐसे मर्दों के लिए नहीं है, जो खाना बनाना सिर्फ औरतों का काम मानते हैं; बल्कि यह ऐसे लोगों के लिए है, जिन्हें खाना बनाने में मजा आता है और वे चाहते हैं कि दूसरों को अपनी पाककला का जौहर दिखाएं. अगर आप इनमें से हैं तो आज का डिनर बनाकर अपनों को खिलाइए. अगला  दिन हमें इन्सपायर करता है कि इस दिन को अपने पुराने प्रोजेक्ट के रिव्यू या नए प्रोजेक्ट को लाॅन्च करके सेलिब्रेट करें. लास्ट में है वर्ल्ड वेगन डे. शाकाहार को प्रमोट करने के लिए 1994 से हर साल मनाए जा रहे इस दिन लोग वेज फूड के फायदों पर चर्चा करते हैं, वेज डिशेज की काॅन्टेस्ट और फेस्टिवल आॅर्गेनाइज करते हैं. आप भी अपने आस-पास ऐसे किसी आयोजन के बारे में इवेंट काॅलम या फेसबुक इवेंट्स पर नजर रखिए और इसका मजा लीजिए.

वेडनसडे,  31 अक्टूबर
आज कार्मेल एप्पल डे है और साथ ही मैजिक डे भी है. पहले वाले को आप एक एप्पल के साथ मना सकते हैं. पहले उस पर बटर, ड्राईफ्रूट्स, शक्कर, क्रीम का पकाया हुआ गाढ़ा लेप लगाएं, जैसे पिज्जा पर लगाते हैं, फिर उसे ईडेबल चीजों से डेकोरेट कर केक की तरह काटकर दोस्तों में बांटें.

magician_FotoSketcher

मैजिक एक ऐसी चीज है, जिसे हर कोई पसंद करता है. आप भी नेट से कुछ हैंडी मैजिक ट्रिक्स सीखिए, उनकी अच्छे से प्रैक्टिस कीजिए और दोस्तों को दिखाकर उन्हें हैरान कीजिए. चाहे तो दोनों दिन एक साथ भी मना सकते हैं.

ट्यूजडे, 30अक्टूबर
हमें मालूम है कि कल का दिन आपका बहुत दिलचस्प नहीं रहा होगा, मगर आज भी आप जो दिन आप सेलिब्रेट कर सकते हैं, वे कुछ खास तो नहीं हैं, फिर भी कुछ नहीं से कुछ बेहतर वाले उसूल को फाॅलो करते हुए आप चेकलिस्ट डे और क्रिएट ए ग्रेट फ्युनरल डे मना सकते हैं. लेकिन, चेकलिस्ट डे पर आप अपने सारे कामों को चेक कर सकते हैं कि उनमें से कितने हो चुके हैं, कितने बाकी हैं. वहीं क्रिएट ए फ्युनरल डे अपने नएपन की वजह से अट्रेक्ट करता है, जो हमारे जिंदा रहते हुए हमारी फ्युनरल को हमारी पसंद के हिसाब से निकाले जाते हुए देखने का मौका देता है और आपके फेमिली मेंबर्स और फ्रेंड्स को यह जानने का कि आप अपने लिए किस तरह की फ्युनरल पसंद करेंगे. तीसरा दिन, कैंडी कानॅ डे भी है, लेकिन इसे आप शायद ही सेलिब्रेट कर पाए, क्योंकि अपने यहाँ कैंडी काॅर्न आसानी से नहीं मिलती है.

मंडे, 29 अक्टूबर
परसो ब्लैक कैट डे मनाने के बाद आज सिर्फ कैट डे है और इंटरनेट डे भी है. तो अगर पैट कैट है तो उसके साथ खेलिए, उसे वेटर्निटी डाॅक्टर के पास चेकअप के लिए ले जाइए, उसे दूध पिलाइए या चूहे खिलाइए…दिन को जैसे भी मनाना चाहें, मनाइए और मन भर जाए तो इंटरनेट चलाइए. फालतू की सर्फिंग की बजाए इंटरनेट की जानकारी, इससे जुड़े रिस्क, उनसे बचने के तरीकों के बारे में सर्च कीजिए.आज का लास्ट डे, या नाइट, हाॅन्टेड रेफ्रिजरेटर नाइट है. इसे मनाने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने फ्रिज को खोलिए और उसमें से वो सब चीजें निकाल फेंकिए, जो सालों से इसमें भरी हुई हैं और आपके काम नहीं आ रही हैं.

संडे, 28 अक्टूबर
आज प्लश एनिमल डे है. सेलिब्रेट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्टफ्ड एनिमल टाॅयज लेकर बच्चों में उन्हें बांटे और उनमें एनिमल के प्रति  इंटरेस्ट क्रिएट करें. दूसरा दिन एनीमेशन डे है, यह दिन आप एनिमेशन मूवीज देखकर भी मना सकते हैं, और वेबसाइट्स या एप्स स्टोर पर फ्री में एवेलेबल एनीमेशन टूल्स की मदद से अपने एनीमेशंस क्रिएट करके भी. तीसरा दिन, शादीशुदा लोगों के लिए है, मदर-इन-लाॅ डे. इंडिया में बहुत कम लोग हैं, जो अपनी सास को पसंद या बर्दाश्त करने का जिगरा रखते हैं. ज्यादातर तो खीझ वाले रिश्ते ही देखने में आते हैं. थोड़ी केअर, थोड़े अपनेपन से आज का दिन, ऐसे रिश्तों को सुधारकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. नहीं तो इंटरनेट पर मदर-इन-लाॅ बेस्ड काफी जोक एवेलेबल हैं. अपने जैसे सासपीड़ितों के साथ बैठकर उनका मजा ले सकते हैं.

yes(0)no(0)
Filed in: News Next

You might like:

यह दिन कुछ खास है यह दिन कुछ खास है
ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी
नो पैंट्स सबवे राइड नो पैंट्स सबवे राइड
विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं
© 2018 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.