यह दिन कुछ खास है

डे आॅन वे, यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

संडे, 29 अक्टूबर
परसो ब्लैक कैट डे मनाने के बाद आज सिर्फ कैट डे है और इंटरनेट डे भी है. तो अगर पैट कैट है तो उसके साथ खेलिए, उसे वेटर्निटी डाॅक्टर के पास चेकअप के लिए ले जाइए, उसे दूध पिलाइए या चूहे खिलाइए…दिन को जैसे भी मनाना चाहें, मनाइए और मन भर जाए तो इंटरनेट चलाइए. फालतू की सर्फिंग की बजाए इंटरनेट की जानकारी, इससे जुड़े रिस्क, उनसे बचने के तरीकों के बारे में सर्च कीजिए.

सेटरडे, 28 अक्टूबर
पहला दिन, मेक ए डिफरेंस डे है. यह आपको इन्सपायर करता है कि कुछ ऐसा करें, जो लोगों के जीवन में, समाज में एक डिफरेंस लाए और इसे बेहतर बनाए. दूसरा दिन प्लश एनिमल डे है दोनों दिनों को एक साथ सेलिब्रेट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्टफ्ड एनिमल टाॅयज लेकर किसी कैंसर हाॅस्पिटल में जाएं और कैंसर से पीड़ित बच्चों में उन्हें बांटे और उनमें जिंदगी के प्रति ट्रस्ट व इंटरेस्ट क्रिएट करें. तीसरा दिन एनीमेशन डे है, यह दिन आप एनिमेशन मूवीज देखकर भी मना सकते हैं, और वेबसाइट्स या एप्स स्टोर पर फ्री में एवेलेबल एनीमेशन टूल्स की मदद से अपने एनीमेशंस क्रिएट करके भी. हग ए शीप डे भी आज ही मनाया जाता है. लेकिन अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं तो सोच-समझ कर ही करें…कहीं आपको गलत न समझ लिया जाए.

फ्राईडे, 27 अक्टूबर
आज का पहला दिन सेलिब्रेट कीजिए उन जांबाजों को सेल्यूट के साथ, जो अपनी जान जोखिम में डालकर, तमाम खतरों का सामना करते हुए हमारी समुद्री सरहदों की सुरक्षा करते हैं. आज यानी नेवी डे के मौके पर आप अपने उन दोस्तों को विश कर सकते हैं, जो नेवी में काम करते हैं. इसके अलावा आज बैंडाना डे भी मनाया जाता है, जिसका मकसद कैंसर सफरिंग पीपल को सपोर्ट करना है. आप भी सिर पर बैंडाना ( स्कार्फ और कैप का मिक्स्ड वर्जन ) बांधकर इस काॅज से जुड़ सकते हैं. तीसरा दिन ब्लैक कैट डे है. हालांकि बहुत सारी कल्चर्स में उसे अनलकी माना जाता है, लेकिन आप इस सुपरस्टिशन को चैलेंज कर सकते हैं और आज के दिन एक ब्लैक कैट अडाॅप्ट कर सकते हैं.

cat_FotoSketcher

आखिर में क्रेंकी कोवर्कर्स डे, जो थोड़ा रिस्की बट इंटरेस्टिंग है. यह आपको अपने ऐसे कोवर्कर्स के साथ डील करने का मौका देता है, जो पूरा साल अपनी नेगेटिविटी या शक्की आदत से आपका काम करना मुश्किल किए रहते हैं. इस दिन आप उन्हें शरारती नोट्स भेजकर, उनकी नेचर को ध्यान में रखते हुए फेमस साॅन्ग की पैरोडी बनाकर उसे आॅफिस के नोटिस बोर्ड पर लगाकर उनसे बदला ले सकते हैं. या फिर उनकी आदतों के लिए सारे कलीग्स की मौजूदगी में उन्हें अवार्ड दे सकते हैं.

थर्सडे, 26 अक्टूबर
वेस्टर्न कल्चर में पंपकिन को हाॅलोइन फेस्टिवल में बहुत यूज किया जाता है. इसे प्राॅपरली कार्व और कट कर इसकी खूबसूरत कंदील बनाई जाती हैं, उनमें लाइटिंग की जाती है और उनसे डेकोरेशन की जाती है. पर हमारे यहाँ पंपकिन डे को ज्यादा ईजी और डिलीशियस वे में सेलिब्रेट किया जा सकता है.

pumpkin_FotoSketcher

इसकी सब्जी तो अक्सर घर में बनती ही है, आज आप इसका हलवा या खीर और पकोड़ियां बनवाकर दोस्तों के साथ दावत एन्जाॅय कर सकते हैं. आज का दूसरा दिन है, हाउल एट द मून डे, इस दिन, साॅरी रात को आप किसी दूर-दराज के गांव में या जंगल में फ्रेंड्स के साथ नाइटआउट पर बोनफायर के साथ स्टारगेजिंग का मजा ले सकते हैं. अभी चढ़ते हुए चांद का साइज आधे तक ही पहुँचा है, लेकिन जितना है उतने ही से काम चलाया जा सकता है.

वेडनसडे, 25 अक्टूबर
आज इंटरनेशनल आर्टिस्ट डे पर उन सभी कलाकारों को बधाई, जो अपनी कला के बूते पर इस दुनिया को रहने लायक बनाए हुअए हैं और उन्हें भी सलाम, जो आर्टिस्ट न होते हुए भी किसी न किसी तरह से अपनी कला को बचाए हुए हैं, या कलाकारों को सपोर्ट कर रहे हैं. आप भी इस दिन को तरह-तरह से सेलिब्रेट कर सकते हैं क्योंकि जिंदगी आर्ट से भरपूर है.

फन और फूड के लवर्स के लिए तो आज का दिन बहुत ही खास है. आज वर्ल्ड पास्ता डे है, वैसे पास्ता बनाना भी एक आर्ट ही है. तो पास्ता बनाकर, दूसरों को खिलाकर आप आर्टिस्ट डे और पास्ता डे एक साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. आज ही खान-पान से जुडे दो और दिन, साॅरेस्ट डे और ग्रीजी फूड डे भी हैं. पहला आॅरेंज-लेमन जैसे खट्टे-मीठे या सिर्फ खट्टे फल और इन फलों के फ्लेवर वाली कन्फेक्शनरी या बेकरी प्राॅडक्ट्स खाने-खिलाने का दिन है. खासकर, अगर आपके सर्किल में कुछ ऐसे लोग हैं, जिनका एटिट्यूड बहुत खराब है या वे चिड़चिड़े स्वभाव के हैं तो आप उन्हें ऐसी चीजों को पैक गिफ्ट दे सकते हैं. विटामिन सी मूड सुधारने के लिए अच्छा माना जाता है. अगला दिन यानी ग्रीजी फूड डे ऐसे खाने का मजा लेने का दिन है, जो आपके हाथ और मुुह दोनों को चिपचिपेपन से भर दे, जैसे कि चीज सेंडविच, पास्ता वगैरह…रेस्टोरेंट में जाइए और इस दिन को सेलिब्रेट कीजिए.

आज का आखिरी दिन, पंक फाॅर ए डे है. बेशक हमारे यहां मैजोरिटी पंकिंग को एक फैशन स्टेटमेंट नहीं, बल्कि एक फितूर ज्यादा मानती है, लेकिन फैशन के दीवाने जमाने की परवाह कब करते हैं, इसलिए अगर दूसरों से अलग दिखने का शौक और हिम्मत है तो यह दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं.

ट्यूजडे, 24 अक्टूबर
आज दुनिया  जिस दिन को सेलिब्रेट करती है, वह है युनाइटेड नेशंस डे, जो 1945 में गठित की गई संयुक्त राष्ट्र संघ की सालगिरह के तौर पर मनाया जाता है. पूरी दुनिया में, जब हर देश अपने-अपने स्वार्थों, महत्वाकांक्षाओं के जरिए दूसरे देशों के लिए भय या खतरे की वजह बना हुआ था.

un_FotoSketcher

सेकेंड वर्ल्डवार खत्म होकर ही चुकी थी, और  एक ऐसी आॅर्गेनाइजेशन की जरूरत महसूस की गई जो सभी देशों के सहअस्तित्व के लिए एक व्यवस्था का पालन सुनिश्चित करे और तब यूएनओ, जिसमें से अब ओ हट चुका है, का गठन हुआ. आज के दिन को आप इस महान संस्था के बारे में जानकारी हासिल करने, उसे दूसरों के साथ शेअर कर सेलिब्रेट कर सकते हैं.

मंडे, 23 अक्टूबर
आज के मोल डे के अलावा तीन दिन तो ऐसे हैं जिनके साथ आप संडे एन्जाॅय कर सकते हैं. ये हैं आईपोड डे, बोस्टन क्रीम पाई डे और  टीवी टाक शो होस्ट डे. इमेजिन कीजिए कि आप आईपोड पर फेवरेट म्युजिक सुन रहे हैं और क्रीम पाई खा रहे हैं. या यूं भी कर सकते हैं कि फ्रेंड्स को क्रीम पाई पार्टी के लिए इन्वाइट कीजिए और मोबाइल का वीडियो कैमरा आॅन करके किसी टाॅपिक पर टाॅक शो प्रोड्यूस कीजिए. कैमरा अपना काम करता रहेगा और आप अपना काम करते रहिए. वैसे टीवी टाक शो होस्ट डे को आप अपने किसी परिचित टाक शो होस्ट को विश करके भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. उन्हें अपने काम के लिए जिस नाॅलिज, रिसर्च, वाकपटुता और धैर्य की जरूरत होती है, उससे आप उनके काम की मेहनत और जोखिम का अंदाजा लगा सकते हैं. इसलिए अगर मुमकिन है तो उनसे मिलिए, उनकी तारीफ कीजिए और उन्हें विश कीजिए.

संडे, 22 अक्टूबर
आज का पहला दिन फन को थोड़ा सीरियसली लेने का मैसेज देता है, इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे का कहना है कि आप अपनी हंसी के लिए खूब जोक सुनिए-सुनाईए, लेकिन हँसी के लिए किसी की अक्षमता का मजाक मत उड़ाईए. ऐसे लोग, जो बोलते समय स्टटरिंग यानी हकलाते हैं, उनकी लोग अक्सर नकल उतारकर बड़ा मजा लेते हैं. आप ऐसे लोगों को रोकिए और उन्हें ऐसे लोगों के बारे में बताईए जो स्पीच प्राॅब्लम के शिकार थे, लेकिन उन्होंने अपने स्ट्रगल और करेज से कामयाबी का इतिहास बनाया. चाहे वह रोमन एम्परर क्लाॅडियस हों, फाॅर्मर ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल हों या मर्लिन मुनरो, जेम्स अर्ल जोंस ( स्टारवार्स के डार्थ वेडर) और हमारे ऋतिक रोशन जैसे एक्टर्स.

Hrithik-Roshan

आज का दूसरा दिन स्मार्ट इस कूल डे है, जो यह मैसेज कन्वे करता है कि स्मार्ट समझे जाने के लिए हाई-फाई ड्रेसिंग और असेसरीज का यूज जरूरी नहीं है, बल्कि एक नाॅर्मल कूल पर्सन भी अपनी इंटेलीजेंट और विट से स्मार्ट बन सकता है. तीसरा दिन मेक ए डिफरेंस डे बहुत मीनिंगफुल है, जो आपको अपनी रूटीन लाइफ में कुछ ऐसा करने के लिए इन्सपायर करता है जो दुनिया में, लोगों की लाइफ में कोई डिफरेंस लाने में सक्षम हो. आप भी कुछ ऐसा स्टार्ट कर सकते हैं. बस आपकी इमेजिनेशन को फ्री कीजिए, एक से बढ़कर एक आइडिए आएंगे.

आज ही एक ऐसा दिन भी है, जो जिस चीज को डेडिकेटेड है, आपको उसी का यूज रिड्यूस करने के लिए कहता है. यह है कैप्स लाॅक डे. कुछ लोग अपने कुछ वर्ड्स या सन्टेंस पर ज्यादा एम्फेसाइज करने के लिए कैप्स लाॅक प्रेस करके छोड़ देते हैं. लेकिन, साइक्लोजिकली यह बहुत रूड और ब्लंट माना जाता है. इसलिए इस हैबिट से छुटकारा पाईए और इस तरह की आदत के शिकार अपने फ्रेंड्स में भी अवेअरनेस क्रिएट कीजिए. आज ही एक और डे नट डे है, सर्दियों के मौसम से हेल्थ के लिए नट्स बहुत बढ़िया रहते हैं.पीनट से लेकर वाॅलनट तक, करीब एक दर्जन पाॅपुलर नट्स हैं, जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में इन्क्ल्यूड कर अपनी हेल्थ को प्रोटेक्ट कर सकते हैं.

लास्ट में है, मदर-इन-ला डे. इस दिन शादी-शुदा मैन और वूमैन, ज्यादातर केसेज में अनविलिंगली, अपनी-अपनी मदर-इन-लाॅ को विश करते हैं. आपकी लाइफ में अगर कोई मदर-इन-लाॅ है या होने वाली है, तो आप इस दिन का यूज कर सकते हैं.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

स्वस्थ भारत यात्रा बुधवार को नागपुर में स्वस्थ भारत यात्रा बुधवार को नागपुर में
सादगीपूर्ण ढंग से निकला प्राइड मार्च सादगीपूर्ण ढंग से निकला प्राइड मार्च
सामाजिक और आर्थिक न्याय महारैली सामाजिक और आर्थिक न्याय महारैली
हुआ खत्म इंतजार, नागपुरकर करेंगे राखोश का दीदार हुआ खत्म इंतजार, नागपुरकर करेंगे राखोश का दीदार
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.