यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 14 अक्टूबर
आज के तीनों दिन बड़े इंटरेस्टिंग हैं… पहला है, बी बाल्ड एंड फ्री डे है, जो आपको बालों की तमाम केअर और फिक्र से छुटकारा दिलाने के लिए बालों से ही छुटकारा पाने के लिए इन्सपायर करता है. माना जाता है कि बाल्ड होना आपके बोल्ड होने की भी निशानी है तो अगर आप इतना बोल्ड हैं तो बाल्ड एंड ब्यूटीफुल बन सकते हैं.

bald_FotoSketcher

वहीं, दूसरा दिन इंटरनेशनल टाॅप स्पिनिंग डे है. लट्टू मोशन के नोशन और फिजिक्स की अनसर्टेनिटी को एक साथ लेकर स्पिन करता है, लेकिन इसे घुमाने का अपना ही एक अलग मजा है. दोनों को आप कम्बाॅइन भी कर सकते हैं. किसी के बाल्ड सिर पर लट्टू को स्पिन करके. बस वो इतना क्लोज हो कि बुरा न माने, वर्ना हो सकता है कि वो आपको ही लट्टू की तरह घुमा दे. तीसरा दिन  है, तीसरा है डेजर्ट डे. कहते हैं कि डिनर और डेजर्ट में से एक को चुनना हो तो पहले डेजर्ट खाइए, क्योंकि डिनर वेट कर सकता है, डेजर्ट नहीं. और फिर डिनर तो कहीं भी किया जा सकता है, लेकिन डेजर्ट खास मौकों पर ही उपलब्ध होता है.

सेटरडे,  13 अक्टूबर
आज  हैं नो ब्रा डे और  ट्रेन योर ब्रेन डे और एग्स डे हैं…पहले  का तो पता नहीं, लेकिन  जहाँ तक ट्रेन योर ब्रेन डे का सवाल है तो इसके लिए आपको ब्रेन की फंक्शनिंग के बारे में थोड़ा स्टडी करनी होगी. इसके बाद आप इसे शार्प करने, चीजों के हिसाब से स्मार्टली बिहेव करने के लिए ट्रेन कर सकते हैं.

फ्राईडे, 12 अक्टूबर
आज वेट नर्स डे, आर्थराइटिस डे, ओल्ड फाॅर्मर डे और एग्स डे हैं…पहले तीन का तो पता नहीं, लेकिन एग्स डे  को तो आप एन्जाॅय कर ही सकते हैं. जैसे कि वर्ल्ड एग डे, वेजीटेरियंस को शायद इसमें इन्टरेस्ट न हो, लेकिन बाकी लोग सुपर फूड माने जाने वाले इस फूड को आॅमलेट, बाॅइल, हाफफ्राई, पॅनकेक, एग करी, एग क्रश्ड, सेंडविच, एगमिल्क शेक जैसे कई तरह के आॅप्शंस के साथ एन्जाॅय कर सकते हैं. सेहत से जुड़ा है आर्थराइटिस डे. जोड़ों का दर्द एक समय ओल्ड पर्संस की बीमारी माना जाता था, लेकिन बदलता लाइफ स्टाइल और न्यूट्रिशन की कमी कम उम्र वालों को भी इसका शिकार बना रही है. इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम और जरूरी विटामिंस व मिनरल्स की खुराक लेते रहना जरूरी है.  आज ओल्ड फाॅर्मर डे है. यह हमारे समाज में, इकोनाॅमी में और हमारे जीवन में बेहतरी के लिए दिन-रात पसीना बहाने वाले किसानों के जज्बे को सेल्यूट करता है.

थर्सडे, 11 अक्टूबर
आज का दिन बेहद बोरिंग लग सकता है. लेकिन यूजफुल तो है. पहला दिन वर्ल्ड साइट डे हममें हमारी आईज की हेल्थ के प्रति अवेयरनेस क्रिएट करता है कि हम इन्हें नुकसान पहुँचाने वाले एलिमेंट्स से सेफ रखें.

lgbt_FotoSketcher

दूसरा दिन आज ही एक और दिन कमिंग  आउट डे है, जो एलजीबीटी कम्युनिटी से बिलाॅन्ग करने वाले पर्सन्स को एनकरेज करता है कि वे अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर किसी भी प्रकार का गिल्ट या एम्ब्रेसमेंट फील न करें. दुनिया के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ सालों से इस तरह के रिलेशंस को लेकर थोड़ी उदारता दिखने लगी है, लेकिन ओवर आॅल सोसाइटी न तो मोरली और न ही लीगली, ऐसे रिलेशंस को एस्सेप्ट करती है.  बोर हो गए ना… मुंह मत फुलाइए, क्योंकि अब एक इंटरेस्टिंग दिन के बारे में बताएंगे हम, यह है साॅसेज पिज्जा डे. आ गया न मुंह में पानी… तो पिज्जा बनाइए, साॅसेज एप्लाई कीजिए और हमारे पहुंचने से पहले चट कर जाइए.

वेडनसडे, 10 अक्टूबर
आज बहुत सारे इंटरनेशनल डेज हैं, मेंटल हेल्थ डे, होमलेस डे, हग ए ड्रमर डे, वर्ल्ड पोरिज डे, हैंडबैग डे ,शिफ्ट 10 डे ,और केक डेकोरेटिंग डे… आपके पास अगर कोई आइडिया है तो हमारे साथ शेअर करें. ताकि हम भी आज के दिन कुछ सेलिब्रेट कर सकें क्योंकि हमें तो कोई एक्साइटिंग आइडिया नहीं आ रहा कि दिन को कैसे मनाया जाए. केक डेकोरेट कर दलियां खाएं या इस उम्मीद में ड्रम बजाना शुरू कर दें कि कोई आकर हमें हग करेगा. हो सकता है कि हमारी इन एक्टिविटीज को देखकर दूसरों को हमारी दिमागी दुरुस्तगी पर डाउट होने लगे और वे इसी मेंटल हेल्थ डे को सेलिब्रेट करने लग जाएं. तो दो रास्ते हैं… पहला, कि आज सेलिब्रेशन मूड को थोड़ा रेस्ट दें और कल का वेट करें. या और दूसरा ये कि इनमें से कुछ डेज साॅर्टआउट करें और उन्हें पूरे उत्साह के साथ सेलिब्रेट करें. जैसे कि दलिया बनाकर खाना और केक को सजाकर दूसरों को खिलाना आपके मुंह को भी मिठास से भरेगा और रिश्तों को भी. अपनी फ्रेंड या सिस्टर या भाभी या मदर या वाइफ को अच्छा सा हैंड बैग गिफ्ट कर उन्हें खुशी का अहसास करा सकते हैं तो थोड़ा वक्त निकालकर ऐसे लोगों को खाना-कपड़े आदि पहुँचा सकते हैं जो बेघर हैं. मेंटल हेल्थ का जहाँ तक सवाल है, एक्सपर्ट्स का मानना है कि दुनिया के आधे से ज्यादा लोग किसी न किसी मानसिक समस्या या बीमारी के शिकार हैं. आप चाहे तो चेकअप कराकर इस दिन को मना सकते हैं.  इमरजेंसी नर्सेज डे भी है, जिसे मनाने का मकसद इमरजेंसी वार्ड्स में ड्यूटी करने वाली नर्सो के जज्बे, पेशेंस और विवेक को एप्रिसिएट करना है, जिससे वे हर मुश्किल चुनौती का सामना बेहद कुशलता से कर पाती हैं.

आज पैट आॅबेसिटी अवेयरनेस डे भी है. यह आपको अपने पैट डाॅगी या किटी जैसे एनिमल्स की हेल्थ को लेकर अवेयर करता है कि मोटापा उनके लिए भी उतना ही हार्मफुल है, जितना आपके लिए. तो हर रोज उन्हें वाक के लिए ले जाईए और उनके साथ-साथ अपनी हेल्थ को भी बेहतर बनाइए.  शिफ्ट 10 डे मनाएं न मनाएं, लेकिन इसके बारे में जानना जरूर चाहिए. यह दिन मनाने का मकसद ई-काॅर्मस और माॅल कल्चर की चुनौतियों से जूझते लोकल दुकानदारों के सर्वाइवल में हेल्प करना है. इसके जरिए सबको इस बात के लिए एनकरेज किया जाता है कि वे हर महीने अपने शाॅपिंग खर्च का कम से कम दस पर्सेंट लोकल दुकानदारों से खरीदारी पर खर्च करें. लास्ट में है ब्रिंग योर टेडी बीयर टू वर्क & स्कूल डे. यह दिन बताता है कि टेडी बीयर, बच्चों ही नहीं, बल्कि बड़ों में भी काफी पाॅपुलर होता है. इसीलिए यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है, ताकि जो भी चाहे, बिना किसी डर के अपने प्यारे टेडी को अपने साथ आॅफिस या स्कूल ले जा सके.

ट्यूजडे, 9 अक्टूबर
आज भी कुछ दिन ऐसे हैं, जिन्हें आप बढ़िया से सेलिब्रेट कर सकते हैं. पहला है, वर्ल्ड पोस्ट डे. व्हाट्स एप्प, फेसबुक और सस्ती या फ्री टेलीफोनी वाले इस दौर में कम्युनिकेशन के मीडियम्स में लेटर लास्ट प्राॅयरिटी भी नहीं रहा है. जबकि एक दौर था, जब लेटर लिखना, पोस्ट करना और जवाब का इंतजार करना एक लंबी, मगर प्यारी सी सिच्युएशन हुआ करती थी. इस दिन को आप सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो दूर रहने वाले अपने रिलेटिव्स और फ्रेंड्स को लेटर लिखिये और पोस्ट कीजिए. हो सकता है कि वे इसका रिप्लाई न दें, लेकिन आप तो उन तक अपनी बात और इंटेंशंस कन्वे कर ही सकते हैं.

fire

अगला है, फायर प्रेवेंशन डे…इस दिन को मनाने का मकसद यही है कि आप अपने आप को और आग पकड़ने वाली दूसरी चीजों को लेकर सतर्कता बरतें और खासकर उन्हें बिजली के स्विचबोर्ड और गैस सिलेंडर से दूर रखें. इसके अलावा घर में अगर एक फायर एस्टिंग्विशर भी रखें तो और बेहतर. तीसरा दिन, क्युरियस इवेंट डे है. इसे आप बहुत इंटरेस्टिंग पाएंगे, जो आपको क्युरिओसिटी इवेंट्स के बारे में सोचने के लिए इन्सपायर करता है. ऐसा क्यों है, यह क्या है, यह कैसे होता है जैसे सवाल जगाने वाली छोटी-बड़ी चीजें डेली रूटीन लाइफ में आपके सामने आती रहती हैं. इस दिन अपने फ्रेंड्स के साथ इकट्ठा होकर सब को ऐसा ही एक सवाल करने का मौका दीजिए और बाकी लोग अपने-अपने ढंग से इसे एक्सप्लेन करेंगे. साथ में पिज्जा और चीज खाते हुए आप बीयर एंड पिज्जा डेऔर मोल्डी चीज डे जैसे बाकी दो दिनों को भी सेलिबे्रट कर सकते हैं. इसके बाद बारी है आॅन बिजनेस डे, जो डेडिकेटेड है ऐसे उद्यमियों को जिन्होंने नौकरी के कम्फर्ट जोन के मुकाबले खुद का बिजनेस स्टार्ट करने कीचैलेंजिंग राह चुनी. यह दिन ऐसे लोगों को इन्सपायर करता है कि वे अपग्रेड हों, और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी व नई स्टर्टजी प्लान करें. लास्ट में है फेस योर फीयर डे, दुनिया का हर आदमी किसी न किसी डर से ग्रस्त रहता है. लेकिन, हकीकतन उनमें से कुछ ही डर वास्तविक होते हैं. यह दिन हमें मौका देता है कि अपने डर को पहचानें और उससे मुकाबलाकर उससे छुटकारा पाएं.

मंडे, 8 अक्टूबर
आज है वर्ल्ड आॅक्टोपस डे… वैसे तो मुश्किल है, लेकिन अगर आपके शहर के किसी एक्वेरियम में यह आठ पैरों वाला प्राणी मौजूद हो तो आप आज के दिन उससे हैलो करने जा सकते हैं. नही ंतो उससे रिलेटेड मूवीज देखकर भी मन बहला सकते हैं. दूसरा दिन पियरोजी डे है, इंडिया में इसे पैटीज के रूप में पहचाना और खाया जाता है. हो सकता है कि यह पोलिश डिश पैटीज से थोड़ा अलग हों, लेकिन डे सेलिब्रेट करना ही हो तो पोटेटोज, चीज, पनीर, मशरूम वगैरह से स्टफ्ड पैटीज भी एक सब्सिट्यूट हो सकती हैं.

संडे,7 अक्टूबर
आज  है, बाथ टब डे. अगर आप किसी क्रिएटिव फील्ड से जुड़े हैं तो बाथ टब आपके लिए थिंक हब का काम करता है. एन्जाॅय कीजिए और नई-नई चीजें रचिए. तीनों दिन मनाने के बाद अब कुछ खानापीना हो जाए. तो हाजिर है, फ्रेपी डे. काॅफी जैसा यह ड्रिंक कैसे बनाया जाता है, इसकी जानकारी नेट पर है. बनाइए और पीजिए-पिलाइए. तीसरा दिन, चेंज ए लाइट डे है. यह हमें इन्सपायर करता है कि ट्रेडिशनल एनर्जी कंजंप्शन वाले बल्बों की जगह पावर सेविंग एलईडी बल्ब लगाएं.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

यह दिन कुछ खास है यह दिन कुछ खास है
ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी
नो पैंट्स सबवे राइड नो पैंट्स सबवे राइड
विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं
© 2018 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.