यह दिन कुछ खास है

डे आॅन वे, यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए…

संडे, 17 सितंबर
कल अगर इंटरनेशनल ईट एन एप्पल डे न मना पाएं हों तो आज एप्पल से जुड़ा दूसरा दिन एप्पल डम्पलिंग डे मना सकते हैं. दूसरा दिन मोंटे क्रिस्टो सेंडविच डे है, जिसे मनाने के लिए इसे खाने से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है. तीसरा दिन है, इंटरनेशनल कंट्री म्युजिक डे है, जो 1950 से हर साल 17 सितंबर को दुनिया भर में तरह-तरह के फेस्टिवल्स के जरिए मनाया जा रहा है. आप भी दोस्तों के साथ कंट्री म्यूजिक का मजा ले सकते हैं, जो यूट्यूब पर बड़ी तादाद में मौजूद है. अगला दिन वाइफ एप्रिशिएशन डे है, जो मैरिड मेल्स के लिए है. फिर भी आप इसे सेलिब्रेट करना चाहते हैं और अगर आपकी वाइफ नहीं है तो दूसरे की वाइफ को एप्रिशिएट करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इससे पहले बायडिफाल्ट इन्वाॅल्व्ड रिस्क्स के बारे में जरूर सोच लें. लास्ट में है लोकेट एन ओल्ड फ्रेंड डे… यह उन दोस्तों की तलाश के लिए इन्सपायर करता है, सालों से जिनके व्हेअर अबाउट के बारे में आपको पता नहीं है. फेसबुक, स्काइप जैसे कई आॅप्शंस है, जो इसमें आपकी हेल्प कर सकते हैं.

सेटरडे, 16 सितंबर
इसी तरह धरती का सुरक्षा कवच मानी जाने वाली ओजोन परत की सेफ्टी और उसे नुकसान पहुंचाने वाले कामों को हतोत्साहित करने के लिए वर्ल्ड ओजोन डे मनाया जाता है. इसी तरह की अवेयरनेस क्रिएट करने के लिए इंटरनेशनल रेड पांडा डे है, जो इस विलुप्त होते हुए क्यूट से क्रेचर को बचाने के लिए आवाज उठाता है. आज ही के दिन कोस्टल क्लीनअप डे है, जो हमें अपने समुद्री तटों को साफ-सुथरा रखने के लिए इन्सपायर करता है. अगर आप किसी कोस्टल एरिया में रहते हैं और आज कुछ मीनिंगफुल करना चाहते हैं, तो फ्रेंड्स के साथ निकल पड़िए और समुद्री तटों पर फैला डंप, जिसका 60 पर्सेंट हिस्सा प्लास्टिक होता है, हटाकर उन्हें क्लीन करने में कन्ट्रीब्यूट कीजिए. आप शायद सोच भी नहीं सकते कि यह कचरा हर साल दस लाख से ज्यादा पक्षियों और करीब एक लाख सीलों, कछुओं, व्हेलों और अनगिनत मछलियों की जान ले लेता है. ऐसे में आपका छोटा सा कन्ट्रीब्यूशन मदर नेचर और एन्वायर्न्मेंट की एक बड़ी सेवा कर सकता है. इसके अलावा  स्टेप फेमिली डे और वर्किंग पैरेंट्स  डे जैसे दिन भी हैं, जो हमें फेमिली बाॅन्ड की अहमियत और इससे मिलने वाली प्लीजर और सिक्युरिटी की फीलिंग को रिवाइव करने के लिए एनकरेज करते हैं. आज ही इंटरनेशनल रीड एन ई-बुक डे भी है. ऐसे में जब हम किताबों को साथ लेकर चलने की आदत भूल चुके हैं, लेकिन पढ़ना चाहते हैं तो इस दिन अपने लैपी या स्मार्टफोन में ई-बुक लोड करके रीडिंग को फिर से अपनी डेली रूटीन में इन्क्ल्यूड कर सकते हैं. बहुत सारे एप्प और वेबसाइट्स आपको मुफ्त में भी बहुत सारी बुक्स पढ़ने का मौका देती हैं. इनका फायदा उठाइए.

rocks_FotoSketcher

आज एक और दिन कलेक्ट राॅक्स डे है. इस दिन आप एक नए तरह का, लगभग फ्री और बहुत इंटरेस्टिंग, कलेक्शन स्टार्ट कर सकते हैं, यह है छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर इकट्ठा करने का, जो आपको सड़क पर, नदी या समंदर किनारे बिखरे मिल जाएंगे. इन पत्थरों को आपको बहुत ज्यादा केअर करने की जरूरत भी नहीं है, इसलिए खुले में अपने टैरेस गार्डन या लाॅन में इन्हें क्रिएटिव वे में सजा सकते हैं. खेल के शौकीनों के लिए भी आज दो दिन हैं, पहला जिम्नास्टिक डे और दूसरा प्ले डो डे. अगर आप बच्चे हैं तो पैरेंट्स से माॅडलिंग क्ले दिलाने की जिद कर सकते हैं और बड़े हैं तो एक बार फिर से बच्चा बनकर, इससे तरह-तरह की चीजें बनाने का मजा ले सकते हैं. आज जो खास दिन हैं, उनमें एक तो ऐसा है, जिसे आप अभी के अभी भी सेलिब्रेट कर सकते हैं. यह है इंटरनेशनल ईट एन एप्पल डे. लेकिन, अगर आपका बी.एफ. या जी.एफ. डाॅक्टर है तो हम आपको इस डे को न ही मनाने की राय देंगे, क्योंकि वो कहते हैं ना कि एन एप्पल ए डे, कीप्स द डाॅक्टर अवे…

फ्राईडे, 15 सितंबर
आज से 6 साल पहले, वैंकूवर में 17 एक्टिविस्टों के एक ग्रुप ने एनवायर्न्मेंट की सुरक्षा के लिए ग्रीनपीस डे मनाना शुरू किया था, जो आज एक इंटरनेशनल इवेंट में बदल चुका है. अगर आप भी इस बात से एग्री हैं कि अर्थ का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हमारे एग्जिस्टेंस के लिए बहुत जरूरी है और इसे बचाने के लिए आप ईकोक्राइम्स के अगेंस्ट आवाज उठा सकते हैं तो यह दिन आपके लिए ही है.अपने आसपास नजर डालिए और अगर अर्थ की ईकोलाॅजी या एनवायर्न्मेंट को कहीं कोई नुकसान पहुंचता नजर आ रहा है तो कन्सर्न्ड अथाॅरिटी तक उसकी जानकारी पहुंचाईए. लोकल मीडिया में न्यूज फ्लोट कीजिए. इस तरह के काॅजेज के लिए काम करने वाली एनजीओज को बताईए कि उन्हें भी आपका साथ देना चाहिए. आज का दूसरा दिन हग योर बाॅस डे ,इस दिन आप अपने बाॅस को हग करके रिश्तों में गर्मजोशी ला सकते हैं और उन्हें अपनी किसी बात के लिए राजी कर सकते हैं. लेकिन, बाॅस अगर अपोजट सेक्स से बिलाॅन्ग करता या करती है तो बीवेयर बिफोर हग..वैसे तो आजकल सेम सेक्स बाॅस को हग करने से भी लोग राॅन्ग सिगनल्स रिसीव कर सकते हैं. सो सेलिब्रेट दिस डे एट योर आॅन रिस्क.

intl dot_FotoSketcher

अगला दिन इंटरनेशनल डाॅट डे है, जो हर एज के लोगों को अपनी क्रिएटिविटी को फ्री करने के लिए एनकरेज करता है. इसे आप ऐसे मना सकते हैं कि अपने फ्रेंड्स या फेमिली मेंबर्स को एक डाॅट को एक क्रिएटिव आईडिया में डेवलप करने को कहें, जो एक ड्राइंग भी हो सकती है या कोई पोएम भी. ज्यादा जानने और डाॅट कम्युनिटी का पार्ट बनने के लिए आप इस पिक्चर पर क्लिक कर सकते हैं.तीसरा दिन मेक ए हैट डे है, हालांकि इंडिया में हैट से ज्यादा कैप का चलन है और हैट पहनने वाले लोग सिर्फ मूवीज में ही ज्यादा दिखते हैं. लेकिन, आप इस दिन को हैट बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. आॅरेगामी में भी हैट बनाने के बहुत से तरीके हैं, ड्राइंग पेपर को काट-जोड़कर भी अच्छे हैट बनाए जा सकते हैं. तो सब दोस्तों को बोलिए कि हैट बनाकर लाएं और फिर आप सब मिलकर हैट डांस जैसा इवेंट कर सकते हैं. वैसे हैट न बनाना हो तो फैल्ट हैट डे भी है आज, इसे ही पहन कर सेलिब्रेशन मूड में आ सकते हैं.
इसके अलावा आज खाने-पीने का मजा लेने के लिए भी कुछ दिन हैं. जैसे कि डबल चीज बर्गर डे और चीज टोस्ट डे. चीज बर्गर डे मनाना है तो इस बार थोड़ा डिफरेंट कीजिए. बजाए किसी फास्टफूड जाॅइंट या चेन आउटलेट पर जाकर प्रिजर्व्ड बर्गर की बजाए किसी लोकल बेकरी पर जाएं और ताजा-ताजा बना बर्गर एन्जाॅय करें. अकेले भी जा सकते हैं, फ्रेंड्स के साथ भी और डबल चीज टोस्ट तो घर पर भी बनाकर खा सकते हैं. आज ही एक और दिन ट्रेड्समैन डे है, जो तरह-तरह के कंस्ट्रक्शन वर्क्स को अंजाम दे रहे लोगों की मेहनत, क्रिएटिविटी और जज्बे को सैल्यूट करता है. आपका कोई परिचित इस तरह के काम में है तो उसे विश करना मत भूलिए. और एक इम्पोर्टेंट चीज है, जिसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. यह है कन्कशन, जिसे हम आम भाषा में गुम चोट कहते हैं. कन्कशन अवेयरनेस डे हमें अपनी चोटों, जिन्हें ब्लड न निकलने पर हम मामूली सी समझ कर इग्नोर कर देते हैं, से बचने और उनके बारे में जानने के लिए इन्सपायर करता है कि वे किस तरह हमें लाॅन्ग टर्म में भारी डैमेज कर सकती हैं.

थर्सडे, 14 सितंबर
आज का दिन खाने-पीने के शौकीनों के लिए स्पेशल है. पहला है ईट ए होगी डे. इसे मनाने के लिए बर्गर और हाॅट डाॅग के बीच की इस चीज को खाने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है. ऐसा ही अगले दिन, क्रीमफिल्ड डोनट डे के बारे में कहा जा सकता है. जहाँ तक सवाल तीसरे दिन का है, यह है गोब्स्टाॅपर डे. यह एक ऐसी गोल-गोल, रंगबिरंगी, नन्हीं-मुन्हीं, ठंडी-ठंडी कैंडी होती है, जिसे चबाएं या चूसें, दोनों में ही मजा आता है, लेकिन धीरे-धीरे चूसें तो ज्यादा मजा आएगा.

वेडनसडे, 13 सितंबर
जो बहुत सारे दिन आज मनाए जाते हैं, बड़े अलग-अलग किस्म के हैं. पहला दिन किड्स टेक ओवर द किचन डे खास तौर पर बच्चों के लिए है. अगर आप बच्चे हैं तो आज के दिन किचन पर कब्जा जमाकर आसानी से और बिना रिस्क के बनने वाली डिशेज तैयार कर बड़ों को इम्प्रेस कर सकते हैं और अगर बड़े हैं तो बच्चों को मौका दे सकते हैं. बच्चे चाहे तो फाॅर्च्यून कुकीज डे मना सकते हैं, जो काफी इंटरेस्टिंग भी है और ईजी भी… खाने-पीने के इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हैं और पीनट डे मनाते हैं…पीनट एक ऐसी चीज है, जो ईजीली और आलमोस्ट हर जगह एवेलेबल है. इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसे तरह-तरह से खाया जा सकता है३बॉइल करके, रोस्ट करके, फ्राई करके, साल्ट लगाकर, गुड़ के साथ मिलाकर३हर बार यह अलग ही स्वाद देती है. तो दोस्तों को बोलिए कि इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए सब अलग-अलग टेस्ट में पीनट्स लेकर आएं और आप सबके साथ मिलकर टेस्ट और न्यूट्रिशन का मजा लें.

peenutnew

अब कुछ सीरियस दिन भी मना लेते हैं….अगला इम्पोर्टेंट दिन पॉजिटिव थिंकिंग डे है, जो लाइफ में पॉजिटिव थिंकिंग के इम्पोर्टेंस को हाईलाइट करता है. आज के दिन को आप अपने नेगेटिव थॉट्स को आईडेंटिफाई कर उनसे छुटकारा पाने की प्लानिंग बनाकर सेलिब्रेट कर सकते हैं. किसी को छींक आने पर या बिल्ली के रास्ता काटने पर जाते-जाते रुक जाना, 13 वें फ्लोर पर फ्लैट लेने से बचना, भूत-प्रेतों से डरना…पूरी दुनिया में तरह-तरह के अंधविश्वास भरे पड़े हैं. नेक्स्ट डे यानी  डिफाई सुपरस्टिशन डे आपको इनसे मुकाबले के लिए इन्स्पायर करता है. इस दिन आप अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर अपने अपने छोटे-छोटे सुपरस्टिशंस के बारे में डिस्कस कर सकते हैं और रिजॉल्यूशन ले सकते हैं कि जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है, तो क्यूं हमेशा इनके साथ जिया जाए. आज ही एक और दिन प्रोग्रामर्स डे है, हर साॅफ्टवेयर जो आप यूज करते हैं, उसके पीछे एक प्रोग्रामर का दिमाग होता है. अगर आप प्रोग्रामर हैं तो इसदिन अपने आप को बधाई दे सकते हैं और आपका कोई पहचान वाला प्रोग्रामर है तो उसे विश कर, कहीं घुमाने-फिराने ले जा सकते हैं. वैसे अगर कोई दिन नहीं मनाना चाहते तो अभी भी एक दिन ऐसा है, जिसे आप बिना कुछ किए और बिना कुछ कहे मना सकते हैं. यह है क्वायट डे. सिर्फ शांत रहिए और देखिए कि दुनिया कितनी खूबसूरत लगती है…शायद बोरिंग भी लगे.

ट्यूजडे, 12 सितंबर
आज पहले खाने-पीने की बात करते हैं, आज है चाॅकलेट मिल्कशेक डे, जिसे पीकर हर उम्र के लोग इस डे को बड़े मजे से मना सकते हैं, क्योंकि चाॅकलेट आपका मूड फ्रेश करेगी और मिल्क दूसरे डेज को मनाने की एनर्जी देगा.

video-games_FotoSketcher

दूसरा दिन तीसरा दिन वीडियो गेम्स डे है, टेक्नीकल लैंग्वेज में गेम बनाने वालों को डेवलपर कहते हैं. आप इस दिन कुछ नए गेम एक्सप्लोर कर सकते हैं, अपने लिए चैलेंज सेट कर एक विनर फीलिंग को एन्जाॅय कर सकते हैं.

मंडे, 11 सितंबर
आज मनाए जाने वाले करीब आधा दर्जन दिनों में एक है, नो न्यूज इज गुड न्यूज डे. नो न्यूज…डे का मतलब ऐसी खबरों की भरमार को डिसकरेज करना है, जो सिर्फ नेगिटिविटी क्रिएट करती हैं. इस दिन को मनाने के लिए आप सभी तरह की खबरों से, चाहे वे न्यूजपेपर की हों, टीवी की हों या इंटरनेट या न्यूज एप्प से मिलने वाली, एक ब्रेक लीजिए और कोई खबर मत पढ़िए. आप खुद देखेंगे कि आप कितना सुकून महसूस कर रहे हैं. अगला दिन है पैट्रिअट डे, जो 11 सितंबर 2001 यानी 9/11 को न्यूयार्क के वर्ल्ड ट्रेड टाॅवर पर हुए टेररिस्ट अटैक्स मे मारे गए लोगों की याद में मनाया जाता है. शायद यह पहले ही दिन की सार्थकता को रियलाइज कराता है कि कई बार किसी खबर का न मिलना भी एक अच्छी खबर होता है.

तीसरा दिन, मेक योर बैड डे ऐसे यंगस्टर्स के लिए है, जो न अपना बिस्तर लगाते हैं, न उठाते हैं. इस दिन इसे एज ए गुड हैबिट अडाॅप्ट कर सकते हैं. अगला दिन बाॅस /एम्प्लाॅई एक्सचेंज डे. इस दिन बाॅस वो सब काम करते हैं और जो उनके एम्प्लाॅईज उनके लिए पूरे साल करते हैं और एम्प्लाॅईज क्या करते हैं? वे बाॅस का रोल प्ले करते हुए एम्प्लाॅई बने बाॅस को डाँटकर बदला लेने के बजाए, उन सब चीजों को जानते हैं, जो एक बाॅस को वर्कप्लेस पर फेस करनी पड़ती हैं. अगर आप में हिम्मत है तो आप भी अपने बाॅस से कहकर अपने आॅफिस में इस डे को मनाने का इनिशिएटिव ले सकते हैं. अब कुछ खाना-पीना हो जाए. इसके लिए हाॅट क्राॅस बन डे हाजिर है. ये बन सब जगह मिलते हैं, लाइए, खाइए और मजा लीजिए.

संडे, 10 सितंबर
आज के दिनों में शामिल है, थोड़ी सी सीरियसनेस, थोड़ी सी रिस्पॉन्सिबिलिटी और थोड़ा सी सेंसेटिविटी और बहुत सारा इनोवेशन. आज के खास दिनों में एक है सुसाइड प्रेवेंशन डे, इस दिन को सेलिब्रेट तो नहीं किया जा सकता, लेकिन मीनिंगफुल जरूर बनाया जा सकता है, क्योंकि हममें से हर किसी में थोड़ी-बहुत सुसाइडल टेंडेंसी होती है. परंतु कुछ में यह इतनी ज्यादा होती है कि वे इस पर अमल करने पर आमादा रहते हैं. आज आप अपने फ्रेंड सर्किल या फेमिली में ऐसे पर्सन्स को आइडेंटिफाई कर सकते हैं, जो अपने लगातार एक्सप्रेस किए जा रहे आईसोलेटेड बिहेवियर और हर चीज में डिसइन्टरेस्ट की वजह से आसानी से पहचाने जा सकते हैं. उन्हें थोड़ा वक्त दीजिए, सीधे सुसाइड के बारे में बात न करते हुए उनकी प्रॉब्लम डिस्कसन कीजिए, उनका हौसला बढ़ाइए, उन्हें सॉल्यूशन देने की कोशिश कीजिए. आपका साथ, उन्हें फिर से लाइफ में इन्टरेस्ट क्रिएट कर सकता है. आज संडे यानी होली डे भी है, इसलिए ईजीली आप उन्हें विजिट कर सकते हैं और उनके साथ एक अच्छा वक्त शेअर कर सकते हैं, उनके लिए कुछ प्यारे से गिफ्ट ले जा सकते हैं.

i-aging

आज का दूसरा दिन है, स्वैप एन आईडिया डे. यह दिन आपको मौका देता है, अपने यूनिक आईडियाज को दूसरों के साथ बांटने का और जो आपके आईडिया से एग्री करते हों, या मिलते-जुलते आईडिया रखते हों, उनके साथ टीम बनाकर आईडिया को शेप देने की डायरेक्शन में आप आगे बढ़ सकते हैं. बट बीअवेयर, अगर आपका आईडिया वाकई यूनिक और इनोवेटिव है, तो उसे स्ट्रेंजर्स के साथ शेअर न करें. हो सकता है कि आईडिया आपका हो और उसे शेप देकर सारे बेनिफिट्स वो ले जाए. एक और दिन टीवी डिनर डे है…जो मोबाइल एंटरटेन के दौर में घटती जा रही फेमिली गैदरिंग की ट्रेडिशन को रिवाइव करने पर जोर देता है. इसे आप मना सकते हैं, पूरी फेमिली को एक साथ इकट्ठा कर डिनर पर बैठें और अलग-अलग टीवी देखने की बजाए सब एक साथ बैठकर एक ही प्रोग्राम देखें, जैसे रामायण, महाभारत, हमलोग या बुनियाद देखा करते थे. इसे मनाने का सही वे तो यही माना जाता है कि उस दिन घर में खाना बनाने की बजाए, होममेकर्स भी फेमिली के साथ बैठकर आॅर्डर किया हुआ फूड या फास्ट फूड एन्जाॅय करें. लास्ट वाला दिन ग्रॅन्ड पैरेंट्स डे उन ग्रॅन्ड चिल्ड्रन के लिए इम्पोर्टेंट है, जो अलग-अलग रीजंस से अपने ग्रॅन्ड पैरेंट्स के साथ नहीं रह पाते.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

Let’s Meet After the Break Let’s Meet After the Break
आपके कदमों का हिसाब आपके कदमों का हिसाब
तरह-तरह के इल्यूजन तरह-तरह के इल्यूजन
यह दिन कुछ खास है यह दिन कुछ खास है
© 2017 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.