यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे,7 अक्टूबर
आज  है, बाथ टब डे. अगर आप किसी क्रिएटिव फील्ड से जुड़े हैं तो बाथ टब आपके लिए थिंक हब का काम करता है. एन्जाॅय कीजिए और नई-नई चीजें रचिए. तीनों दिन मनाने के बाद अब कुछ खानापीना हो जाए. तो हाजिर है, फ्रेपी डे. काॅफी जैसा यह ड्रिंक कैसे बनाया जाता है, इसकी जानकारी नेट पर है. बनाइए और पीजिए-पिलाइए. तीसरा दिन, चेंज ए लाइट डे है. यह हमें इन्सपायर करता है कि ट्रेडिशनल एनर्जी कंजंप्शन वाले बल्बों की जगह पावर सेविंग एलईडी बल्ब लगाएं.

सेटरडे,6 अक्टूबर
आज मनाए जाने वाले मैड हैटर डे या बैजर डे जैसे लिमिटेड इन्टरेस्ट वाले डेज के अलावा दो दिन ऐसे हैं, जिन्हें सब अच्छे से मना सकते हैं. पहला है वर्ल्ड कार्ड मेकिंग डे और दूसरा नूडल डेकार्ड मेकिंग डे पर दोस्तों को विश करने के लिए हाथ से ग्रीटिंग कार्ड बनाइए, बर्थडे, थैंक्स, साॅरी से लेकर काॅन्ग्रेच्युलेशंस तक कोई भी वजह हो सकती है.  कार्ड बनाइए, नूडल खाइए और खिलाइए.

फ्राईडे, 5 अक्टूबर
आज आधा दर्जन दिन हैं, जिन्हें आप अलग-अलग मूड के हिसाब से सेलिब्रेट कर सकते हैं. पहला है वर्ल्ड स्माइल डे. स्माइल के बारे में कहा जाता है कि यह एक ऐसा कर्व है, जो बहुत सी चीजों को स्ट्रेट कर देता है. तो दिल खोलकर मुस्कराइए और दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाइए और स्माइल डे का मजा लीजिए. अगर मुस्कराने की वजह नहीं है तो नूडल खाइए और खिलाइए, मुस्कान खुद ब खुद चेहरे पर आ जाएगी.

दूसरा दिन वर्ल्ड टीचर्स डे , उन लोगों के लिए एक मौका है, जिन्होंने पिछली 5 तारीख का टीचर्स डे मिस कर दिया था. वे आज अपने टीचर्स को विश कर सकते हैं . बैलून अराउंड द वर्ल्ड डे,   इस अद्भुत चीज की हमारी लाइफ में इम्पोर्टेंस को सेलिब्रेट करता है, जो हमारी आजादी और हमारी इच्छाओं के विस्तार को एक लिमिट में रखने का संदेश देती है और जिसे दुनिया भर में तरह-तरह से यूज किया जाता है.


इसे डेकोरेशन में, मैजिक दिखाने के लिए, बच्चों को बहलाने के लिए, फेसियल एक्सरसाइज के लिए, पानी भरकर होली खेलने के लिए, हाॅटएयर के साथ उड़ने-उड़ाने के लिए…आप कितनी ही तरह से यूज कर सकते हैं. बैलून में एक रोते हुए बच्चे को चुप कराने का जादू होता है. कुछ पल को आप भी बच्चे बन जाईए और बैलून फुलाकर हवा में उड़ाईए.अगर बैलून पर हैप्पी टीचर्स डे लिखकर दे तो दोनों दिन एक साथ मन जाएंगे.

एक और दिन किड्स म्यूजिक डे भी आज ही है. बच्चों को कुछ भी म्यूजिकल गिफ्ट देकर इस दिन को मना सकते हैं. लेकिन, कोई पीटने वाला इंस्ट्रुमेंट मत दीजिएगा, वर्ना आप चैन से सो भी नहीं पाएंगे.   अब कुछ खाना पीना भी हो जाए. आज ही है, कंट्री इन बेड एंड ब्रेकफास्ट डे. आपके शहर के आसपास कोई गांव-देहात है तो सुबह-सुबह वहाँ जाकर किसी चाय की दुकान पर या किसी उदार मेजबान के घर पर लोकल ब्रेकफास्ट का मजा ले सकते हैं. स्माइल के बारे में कहा जाता है कि यह एक ऐसा कर्व है, जो बहुत सी चीजों को स्ट्रेट कर देता है. तो दिल खोलकर मुस्कराइए और दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाइए और स्माइल डे का मजा लीजिए. अगर मुस्कराने की वजह नहीं है तो नूडल खाइए और खिलाइए, मुस्कान खुद ब खुद चेहरे पर आ जाएगी.

थर्सडे, 4 अक्टूबर
आज है वर्ल्ड एनिमल डे…इस दिन को आप बड़ी आसानी से मना सकते हैं क्योंकि शायद ही हममें से कोई होगा, जिसके घर में या आसपड़ोस में एनिमल्स न पाए जाते हों. आप भी इस दिन रिजाॅल्यूशन ले सकते हैं कि हर रोज कम से कम एक एनिमल को फीड करेंगे और उन पर ह्यूमैन डिपेंडेंसी को देखते हुए उनके लिए अपना ग्रेटिट्यूड एक्सप्रेस करेंगे. दूसरा दिन इम्प्रूव योर आॅफिस डे है, अगर आपके सब कलीग और बाॅस मिलकर इसे सेलिब्रेट करें और अपने-अपने लेवल पर आॅफिस को इम्प्रूव करें तो यकीनन आॅल आॅफ यू वुड बी वर्किंग इन ए मोर हैप्पी एंड हायजेनिक एटमोस्फेयर… आज स्वाद के दीवानों के लिए भी एक दिन है, यह है टेको डे. टेको एक मेक्सिकन डिश है, जो सेंडविच जैसी होती है. फर्क यही है कि इसमें ब्रेड की जगह पापड़ या भाखरा जैसे सख्त टोर्टिलाज यूज किए जाते हैं, जो मक्का या गेंहू के आटे से बने होते हैं. इनके बीच टमाटर, प्याज, पत्ता गोभी, पनीर, चीज कुछ भी रखिए और इस नई डिश को एन्जाॅय कीजिए. लेकिन, संभालकर पकड़ें. वर्ना, अंदर की सारी चीजें बिखर सकती हैं.

वेडनसडे, 3 अक्टूबर
आज का पहला दिन है बाॅयफ्रेंड डे. अगर आपका कोई बाॅयफ्रेंड है तो आप इस दिन उसे ज्यादा भाव दे सकती हैं और अगर आप बाॅयफ्रेंड हैं तो खुद भाव खाने की कोशिश न करें. बल्कि अपनी गर्लफ्रेंड की नजरों में दुनिया के बेस्ट बाॅयफ्रेंड साबित होने की कोशिश करें.

fb-virus_FotoSketcher

दूसरा दिन, वायरस एप्रिसिएशन डे है, जो हमें एक विलेनियस इमेज वाले वायरसेज में से अच्छे वायरसों को एप्रिसिएट करने के लिए इन्सपायर करता है. लास्ट में है, टेकीज डे है, टेक्नोलाॅजी से जुड़े लोग इस दिन अपने लिए एक गोल्डन टुमारो का ड्रीम देख सकते हैं, लेकिन टुडे को टेक्नोलाॅजी से दूर रहकर कुछ अलग तरह से मना सकते हैं. अगला दिन, रैंडम पोएट्री डे मनाने के लिए कुछ अपनी-कुछ दूसरों की ऐसी पोएम सुनी-सुनाई जा सकती हैं, जो दूसरों को अच्छी लगें.

ट्यूजडे,  2 अक्टूबर
आज सबसे पहले तो नमन हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को, जिनके जन्मदिन को विगत एक दशक से इंटरनेशनल डे आॅफ नाॅनवाॅयलेंस यानी विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा था. इससे रिलेटेड प्रपोजल को यूएन की जनरल असेंबली द्वारा 15 जून 2007 को एसेप्ट कर लिया गया था. इस दिन आप रिजाॅल्यूशन ले सकते हैं कि किसी भी तरह की फिजीकल या वर्बल वाॅयलेंस का पार्ट नहीं बनेंगे. आज नेम योर कार डे है, तो ऐसा ही कोई नाम आप भी अपनी कार को दे सकते हैं.यह आपके अपनी कार के लिए लव को शो करता है. अगला दिन, कस्टोडियल वर्कर डे हमें इन्सपायर करता है कि अपनी बिल्डिंगों को साफ-सुथरा बनाए रखने में रात-दिन काम पर लगे लोगों के साथ वक्त बिताएं, उन्हें थैंक्स कहें और गिफ्ट दें. आज ही एक और दिन फार्म एनिमल्स डे है. पिग्गी, रैबिट्स, मुर्गे जैसे फार्म एनिमल्स, खासकर उनके बेबीज बहुत क्यूट लगते हैं, आज के दिन बच्चों को उनसे मिलाने ले जा सकते हैं. नहीं तो कम से कम उनके हेल्थ और हायजनिंग की जाँच करवा सकते हैं कि कहीं वे किसी खतरे में तो नहीं हैं.

मंडे, 01 अक्टूबर
आज तो इतने सारे इंटरनेशनल डेज हैं, जिन्हें आप एक साथ मना सकते हैं और महसूस कर सकते हैं. इनमें शामिल हैं, सीडी प्लेयर डेवेजिटेरियन डेओल्ड पीपल डे, इंटरनेशनल काॅफी डे और चेंज ए लाइट डे. आप अपने घर में या नेबरहुड में ओल्ड ग्रैंड पैरेंट्स के साथ बैठकर उनके साथ बातें कर सकते हैं, सीडी प्लेयर पर म्यूजिक लगाकर उन्हें काॅफी बनाकर पिला सकते हैं, कुछ वेज स्नैक्स बनाकर खिला सकते हैं. लास्ट दिन यानी चेंज ए लाइट डे मनाने का पर्पज यह है कि समय के साथ-साथ हमारे लाइट बल्बों की रोशनी की चमक कम होती जाती है और इसका असर हमारी आँखों पर पड़ने लगता है तो इस दिन आप ऐसे बल्बों को पहचान कर नए बल्बों से रिप्लेस कर सकते हैं. आज के एलईडी दौर में वेशक लाइट बल्बों को फ्रीक्वेंटली यूज करने की जरूरत महसूस न होती हो, लेकिन एक दौर फिलामेंट वाले बल्बों का भी था. उसे महसूस करना हो तो आप अपने स्टडी रूम में वैसा ही कोई गोल्डन रोशनी वाला बल्ब लगा सकते हैं. या फिर अपने सीएफएल बल्बों का इन्सपेक्शन कर सकते हैं कि कहीं उनके सिरों पर बढ़ रहे काले पोर्शन ने उनकी लाइट को डिम तो नहीं कर दिया है और अगर ऐसा है तो उन्हें बदल कर आज का दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं. आज  वर्ल्ड आर्किटेक्चर डे को आप नेट पर दुनिया के बेहतरीन आर्किटेक्चरल पीसेज देखते हुए, उनके बारे में जानकारी हासिल करते हुए सेलिब्रेट कर सकते हैं. आज ही एक और दिन वर्ल्ड हैबिटेट डे है, जो धरती पर रहने वाले हर इंसान को रहने के लिए एक घर प्रोवाइड कराने के पर्पज से मनाया जाता है. एक और अहम दिन वर्ल्ड प्रेवेंशन आॅफ बुलिंग डे भी है, जो एक तरह से दादागिरी पर लगाम लगाने के लिए आपको एनकरेज कर सकता है. क्या आपके आसपास या काॅलेज में कोई बुलिंग का विक्टिम है? उसकी हेल्प करते हुए इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

संडे, 30 सितंबर
आज मनाए जाने वाले एक्स्ट्रा वर्जिन आॅयल डे, हाॅट मल्ड साइडर डे, मड पैक डे, इंटरनेशनल पोडकास्ट डे और इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे  जैसे दिनों के बीच आखिरी दिन आप मना सकते हैं. ये है इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे…ट्रांसलेशन एक ऐसी आर्ट है, जो दुनिया भर के अलग-अलग लैंग्वेज यूज करने वाले लोगों को एक-दूसरे से जोड़ती है. ग्लोबल विलेज का काॅन्सेप्ट ट्रांसलेशन के बिना कभी कामयाब नहीं हो सकता था. यह ट्रांसलेशन ही तो है, जो हमें अपनी बात, अपना सृजन दुनिया के साथ बांटने का मौका देता है. आज के दिन को आप बेहतरीन ट्रांस्लेशन वर्क रीडिंग के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. कुछ खास एक्सप्रेशंस को ट्रांस्लेटर वेबसाइट्स या एप्स की हेल्प से अलग-अलग लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर फ्रेंड्स को फाॅरवर्ड कर सकते हैं.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

स्वस्थ भारत यात्रा बुधवार को नागपुर में स्वस्थ भारत यात्रा बुधवार को नागपुर में
सादगीपूर्ण ढंग से निकला प्राइड मार्च सादगीपूर्ण ढंग से निकला प्राइड मार्च
सामाजिक और आर्थिक न्याय महारैली सामाजिक और आर्थिक न्याय महारैली
हुआ खत्म इंतजार, नागपुरकर करेंगे राखोश का दीदार हुआ खत्म इंतजार, नागपुरकर करेंगे राखोश का दीदार
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.