यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे, 30 सितंबर
आज मनाए जाने वाले एक्स्ट्रा वर्जिन आॅयल डे, हाॅट मल्ड साइडर डे, मड पैक डे, इंटरनेशनल पोडकास्ट डे और इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे  जैसे दिनों के बीच आखिरी दिन आप मना सकते हैं. ये है इंटरनेशनल ट्रांसलेशन डे…ट्रांसलेशन एक ऐसी आर्ट है, जो दुनिया भर के अलग-अलग लैंग्वेज यूज करने वाले लोगों को एक-दूसरे से जोड़ती है. ग्लोबल विलेज का काॅन्सेप्ट ट्रांसलेशन के बिना कभी कामयाब नहीं हो सकता था. यह ट्रांसलेशन ही तो है, जो हमें अपनी बात, अपना सृजन दुनिया के साथ बांटने का मौका देता है. आज के दिन को आप बेहतरीन ट्रांस्लेशन वर्क रीडिंग के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. कुछ खास एक्सप्रेशंस को ट्रांस्लेटर वेबसाइट्स या एप्स की हेल्प से अलग-अलग लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर फ्रेंड्स को फाॅरवर्ड कर सकते हैं.

सेटरडे, 29 सितंबर
आज है वर्ल्ड हार्ट डे है. ये दिल लेने या दिल देने का नहीं बल्कि दिल की खबर लेने का दिन है. दिल अगर अच्छे से काम कर रहा है तो आप का वजूद है, जिस दिन इसकी हालत बिगड़ी आपके दुनिया से कूच की तैयारियां शुरू हो गईं समझिए. इसलिए थोड़ा सा भी परेशानी होने पर इसकी जाँच कराइए और जरूरत के मुताबिक लाइफस्टाइल और खानपान में चेंज कीजिए.

question mark_FotoSketcher

आज का दूसरा दिन है, सेव योर फोटोज डे . ये हमें याद दिलाता है कि अपने मोबाइल या डिजीटल कैमरे से खींचे गए फोटोज को प्राॅपरली सेव करते रहें, क्योंकि सिस्टम मेमोरी कभी भी करप्ट हो सकती है और आपकी महीनों की यादों को मिटा सकती है. इसलिए इन्हें कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क में, बल्कि बेहतर होगा कि डीवीडी वगैरह पर सेव करते रहें. तीसरा दिन, बिस्कोटी डे है. बिस्कोटी बिस्किट की बहन होती है, जो खाने में बेहद टेस्टी होती है. बेकरी से लाएं, या घर बनाएं, लेकिन आज के दिन इसका मजा जरूर लें.

फ्राईडे, 28 सितंबर
आज के दिनों में शामिल हैं, ड्रिंक बीयर डे और गुड नेबर डे. दोनों दिनों को अलग-अलग भी मना सकते हैं और एक साथ भी. बीयर पीना बहुत सारी सोसाइटीज में अच्छा नहीं माना जाता, तो आप फ्रूट बीयर पीकर दिन सेलिब्रेट कर सकते हैं. गुड नेबर डे मनाने के लिए पड़ोसी के साथ भी पी सकते हैं. अच्छे पड़ोसी नसीबवालों को ही मिलते हैं. हो सकता है कि आप भी उन्हीं में से एक हों…और अगर न भी हों तो कोई बात नहीं. आप खुद तो एक अच्छे नेबर बन सकते हैं. आप न सही, आपका नेबर ही खुद को खुशकिस्मत मानेगा. आज का तीसरा दिन है, आस्क ए स्टुपिड क्वेश्चन डे. इस दिन को आप अपने और फ्रेंड्स या फेमिली के साथ बड़े अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं. फन का फन और टाइमपास का टाइमपास. .ऐसे बहुत सारे स्टुपिड क्वेश्चंस हैं, जो हमारे दिमाग में आते हैं और अगर किसी से पूछ बैठें तो वह चक्कर में पड़ जाता है. जैसे कि क्या बाथ टब में फार्ट करने से उसमें बबल्स पैदा होंगे? ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट देखकर बुल रुकेगा या दौड़ेगा? इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सारे सवाल मिल जाएंगे, जिनका जवाब किसी के पास नहीं है. इसके अलावा दो और दिन हग ए वेजीटेरियन डे और स्ट्राबेरी क्रीम पाई डे है. दोनों को मनाना बहुत आसान है, बस इच्छा होनी चाहिए.

थर्सडे, 27 सितंबर
आज के दिनों में सबसे पहला एनसेस्टर एप्रसिएशन डे, इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद अपने पूर्वजों के बारे में जानने का और उनको यथोचित आदर देने व सराहना करने और हमें अपनी रूट्स में गहराई तक झांकने के लिए इन्सपायर करना है. हमारे सर्वप्रथम पूर्वज आदम से हम तक के बीच की बहुत सारी कड़ियां मिसिंग हैं. आप कोशिश करें तो उनमें से आखिरी की कुछ कड़ियां तो तलाश ही सकते हैं. दूसरा दिन वर्ल्ड टूरिज्म डे है, जो इंसान की लाइफ में सैरसपाटे की इम्पोर्टेंस को स्टेब्लिश करता है. आप अगर टाइम या मनी की कमी से बहुत ज्यादा दूर नहीं जा सकते तो शहर के बाहर के किसी जंगल-नदी-डैम आदि की सैर तो कर ही सकते हैं. इन दिनों मौसम भी सुहावना रहता है तो दोस्तों को साथ लीजिए और निकल पड़िए.

can_FotoSketcher

तीसरा दिन है, क्रश ए कैन डे. इस दिन का पर्पज है, अपने फ्रेंड्स और फेमिली के साथ यूज्ड कैनों को कुचल कर थोड़ा फन किया जाए और कैन को अलग-अलग प्रेशर में अलग-अलग डिजाइनों में क्रश करने का यह प्रोसेस अपने आप में एक स्ट्रेस बस्टर तो है ही. हालांकि हम हिंदुस्तानी इसका ऊपर का हिस्सा अलग कर इसे रिडेकोरेट करके इससे पेनस्टैंड या फ्लाॅवर पाॅट जैसी काम की चीजें बनाकर ज्यादा सेटिस्फेक्शन फील कर सकते हैं.
वेडनसडे, 26 सितंबर
आज आॅब्जर्व किए जाने वाले दिनों में पहला है लव नोट डे, जो एक तरह से वेलेंटाइन डे का ब्राॅड वर्जन है. इस दिन आप अपने जिन फ्रेंड्स, फेमिली मेंबर्स या क्लासमेट्स/र्कमेट्स से प्यार करते हैं, उन्हें बता सकते हैं, ट्रेडीशंस फाॅलो करते हुए रिटेन में बताएंगे तो बहुत अच्छा, लेकिन ग्रीटिंग कार्ड या ई-ग्रीटिंग्स का भी यूज कर सकते हैं. दूसरा दिन और भी इंटरेस्टिंग है. यह है जाॅनी एप्पलसीड डे. जाॅनी 18 वीं सदी का एक यूएस मिशनरी था, जिसका असली नाम तो जाॅनी चेपमैन था, लेकिन वह जहाँ जाता, एप्पल के सीड ले जाकर बो देता. यह दिन उन्हीं की याद में मनाया जाता है, आप भी इस दिन को एप्पल या इससे बनने वाली चीजें खाकर मना सकते हैं. या एप्पल खाकर उसके बीज कहीं जमीन में बो सकते हैं, क्या पता कुछ साल बाद आपके नाम पे ही योरनेम एप्पलसीड डे मनाया जाने लगे. तीसरा, फिटनेस डे आपको अपनी बाॅडी को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए इन्सपायर करता है. फिटनेस के फंडों, यानी प्राॅपर एक्सरसाइज और डाइट को जिंदगी में शामिल करने की शुरुआत आज से ही कर दीजिए.

ट्यूजडे, 25 सितंबर
आज डेढ़ दर्जन से ज्यादा डेज सेलिब्रेट किए जाते हैं, कुछ सेहत से जुड़े, कुछ अपनों से और कुछ सपनों से.. पहला है वर्ल्ड ड्रीम डे शायद ही कोई ऐसा पर्सन हो, जिसकी जवानी सपने देखते हुए और बचपन काॅमिक्स पढ़ते हुए न बीता हो. वर्ल्ड ड्रीम डे सिर्फ चार ही साल पुराना है. इसका मकसद लोगों को इकट्ठा होकर आपस में एक-दूसरे के देखे गए सपनों के बारे में बात करने का है. इससे न सिर्फ एंटरटेनमेंट होता है, बल्कि कई इंटरेस्टिंग जानकारियां भी मिलती हैं. आप इसमें और ज्यादा रंग डालना चाहे तो इस गैदरिंग में ड्रीम इंटरप्रेटेशंस की बुक भी ले जा सकते हैं.ज्यादातर सपने काॅमन होते हैं, जिनकी इंटरप्रेटेशन बुक में मिल ही जाती है.


दूसरा दिन, काॅमिक बुक डे है. काॅमिक्स का शौक सभी को होता है, आज के दिन बिंदास इस शौक को पूरा कीजिए. इसे आप कई तरह से सेलिब्रेट कर सकते हैं. अपनी पुरानी बुक्स में से काॅमिक्स छांटें और दोस्तों से भी ऐसा करने को कहें. फिर आप एक-दूसरे के काॅमिक्स एक्सचेंज करके पढ़ सकते हैं. या फिर न्यूजपेपर में छपने वाली काॅमिक्स स्ट्रिप्स की कटिंग कर उन्हें डेली एक नोटबुक में डेटवाइज चिपकाने की शुरुआत कर सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में आपके पास एक या कई युनिक काॅमिक बुक्स तैयार हो जाएंगी.

आज ही आॅब्जर्व किए जाने वाले कुकिंग डे मनाने के बारे में सोच रहे हों तो जो आपको अच्छा बनाना आता है, बनाइए और सबको खिलाइए. वैसे ब्रेकफास्ट डे भी आज ही है तो किचेन में जाकर ब्रेकफास्ट रेडी करके दोनों दिन एक साथ मना सकते हैं. और इजी वे है जर्मन बटरब्रोट डे सेलिब्रेट करना. ब्रोट के देसी वर्जन, बन में बटर रखकर ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं. जैसे दिन को इसके साथ ही मना सकते हैं.

फिजियोथेरेपी डे और वर्ल्ड फार्मेसिस्ट्स डे जैसे सेहत से जुड़े दिनों को सीरियसली लेते हुए अपनी जरूरत के हिसाब से इनसे मिलने जा सकते हैं और जरूरत नहीं है, तो भी अपने इन पेशों से जुड़े अपने परिचितों को विश कर सकते हैं. अब कुछ मस्ती वाले दिन, पहला है वन हिट वंडर डे. यह ऐसे लोगों को ट्रिब्यूट देता है, जो इंस्टेंट फेम पाकर उतनी ही तेजी से गायब हो गए. ऐसे लोगों का काम बहुत फेमस रहा, लेकिन वे खुद गुमनामियों में खो गए. अगला दिन, बिंज डे हमें अपने फेवरेट टीवी या वेब शो को देखने के लिए इंसपायर करता है, जो आप अकेले भी कर सकते हैं और दूसरों के साथ भी. वक्त निकालिए और अपना फेवरेट एंटरटेनमेंट एन्जाॅय कीजिए.

मंडे, 24 सितंबर
आज मनाया जाने वाला एक  दिन पंक्च्युएशन डे है, जो लैंग्वेज में पंक्च्युएशन की इम्पोर्टेंस के बारे में अवेयरनेस क्रिएट करता है. आप भी अपनी लैंग्वेज में चेक कीजिए कि उसमें पंक्च्युएशन का यूज प्राॅपरली किया गया है या नहीं, क्योंकि एक छोटा सा कोमा भी पूरे सन्टेन्स का अर्थ बदल देता है. जैसे कि ‘रोको, मत जाने दे’ और ‘रोको मत, जाने दो’ में एक कोमा एक ही सन्टेन्स को दो मीनिंग में बोला जा सकता है. अगला दिन स्वाद प्रेमियों के लिए है, यह है चेरीज जुबली डे. यह डिश चेरी, ब्रांडी और वनीला आइस्क्रीम को मिलाकर तैयार की जा सकती है. आप ब्रांडी की जगह एल्कोहललेस फ्रूट बीयर या कोल्डड्रिंक भी यूज कर सकते हैं. आज ही आॅब्जर्व किए जाने वाले फेमिली डे मनाने के बारे में सोच रहे हों तो   इस दिन आप अपनी फेमिली के साथ अच्छा वक्त बिताकर, या कहीं आउटिंग पर जाकर इसे सेलिब्रेट कर सकते हैं. फेमिली को वक्त देना, पूरी फेमिली का एक साथ शाम गुजारना इस दिन को मीनिंगफुल बनाता है. आज से ही इंटरनेशनल  वीक आॅफ  हैप्पीनेस एट वर्क प्लेस स्टार्ट हो रहा है. आप कहीं भी काम करते हैं, देखिए कि कौन कौन सी चीजें आपकी खुशी के रास्ते में आड़े आती हैं और उनसे छुटकारा पाइए.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

शेयर विद केयर शेयर विद केयर
दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क चीन में दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क चीन में
कम पड़ जाएगा दूध ! कम पड़ जाएगा दूध !
गेमिंग गुरुः प्लेनस्केप टोरमेंट गेमिंग गुरुः प्लेनस्केप टोरमेंट
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.