यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

संडे,23 सितंबर
आज जो दिन आॅब्जर्व किए जाते हैं, उनमें एक रेस्टलेस लैग अवेयरनेस डे है.  इस सिंड्रोम में, जिसे 1945 में एक मेडिकल कंडीशन के रूप में रिकोनाइज किया गया था, हमें अपनी टांग हिलाने की ज्यादा इच्छा होती है, ताकि उसे चैन मिल सके. आपने भी अपने आसपास के दर्जनों लोगों को देखा होगा, जो पैर हिलाते रहते हैं और आपके टोकने पर रुक जाते हैं. अनकांशसली हममें से ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं. अभी तक इसका कोई प्राइमरी काॅज नहीं पता लगाया जा सका है कि हममें ऐसी इच्छा क्यों होती है. पर अगर थोड़ा सा भी ध्यान दिया जाए तो इस आदत को कंट्रोल किया जा सकता है. दूसरा दिन, सुपरनेचुरल डे  है… जो लोग भूत-प्रेत, परियों, जिन्नों, संयोगों, इंट्यूशंस, तंत्रविद्या जैसी चीजों और तर्क व विज्ञान की कसौटी पर खरी न उतरने वाली बातों पर यकीन करते हैं, वे अपनी मान्यताओं से जुड़ी मूवीज देखकर या बुक्स पढ़कर इस दिन को मना सकते हैं. सुपरनेचुरल के बाद अब अननेचुरल की बात कर ली जाए, सेलिब्रेट बाईसेक्सुअलिटी  डे भी आज मनाया जाता है, जो ऐसे व्यक्तियों को करेज को सेलीब्रेट करता है, जो सोसाइटी या कानून की परवाह किए बिना अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन को खुलकर स्वीकारते हैं.

सेटरडे, 22 सितंबर
आज इतने ज्यादा दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं कि आप मनाते-मनाते थक जाएंगे, पर ये दिन खत्म न होंगे. फिर भी कोशिश कीजिए और आज के दिन का ज्यादा से ज्यादा लुत्फ लीजिए. तो शुरू करते हैं बिजनेस वूमैन डे से, इस दिन आप अपनी माॅम, आंटी, दीदी, वाइफ, नेबर्स, बाॅस…जो भी बिजनेस से एसोसिएटेड हैं, को विश कर सकते हैं, उनके काम में अपनी हेल्प आॅफर कर सकते हैं. आज इंटरनेशनल रैबिट डे भी है, जो आपको इस बात के लिए इन्सपायर करता है कि आप इस क्यूट से क्रेचर को अपने स्वाद या फैशन के लिए न मारे जाने दें. इसके अलावा काॅस्मेटिक रिसर्च भी हर साल हजारों खरगोशों की जान ले लेती है. अगर आप ऐसे काॅस्मेटिक्स का इस्तेमाल बंद करने का रिजाॅल्यूशन लें तो यह संख्या कम होती जाएगी.  तीसरा दिन एलिफेंट एप्रिसिएशन डे है. इस विशाल प्राणी की सबसे बड़ी खासियत होती है इसकी याददाश्त और वफादारी. अगर आपके शहर में जू है तो फ्रेंड्स के साथ जाकर एलिफेंट क्विज खेल सकते हैं या इसकी ड्राइंग बनाकर एक-दूसरे के साथ शेअर कर सकते हैं. यही सब आज के दूसरे दिन यानी वर्ल्ड राइनो डे को मनाने के लिए भी किया जा सकता है, जो हाथी की तरह ही मजबूत, ताकतवर और शाकाहारी प्राणी है.

car_FotoSketcher

आज का काफी मीनिंगफुल  दिन है,  कार फ्री डे, एक दिन कार मुक्त सड़कों पर घूम कर देखें तो आपको पता चलेगा कि यह कितना जरूरी है. एयर पाॅल्यूशन और साउंड पाॅल्यूशन का सबसे बड़ा अड्डा बनी सड़कों को आराम मिलना ही चाहिए. क्या आप ऐसा नहीं कर सकते? आज ही आॅब्जर्व किए जाने वाले डीयर डायरी डे का मकसद है लोगों को अपने दिन भर के एक्सपीरिएंस, जानकारी में आई इंटरेस्टिंग बातें, जानकारियां, फ्यूचर प्लानिंग्स, ड्रीम्स और फीलिंग्स को डायरी में लिख कर रखने के लिए इन्सपायर करना. एक दौर था, जब ये डायरी बहुत से लोगों की डेली रूटीन में एक बहुत ट्रस्टवर्दी फ्रेंड्स का रोल प्ले किया करती थी, जिससे वे अपने दिल की हर बात कह दिया करते थे. आप भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

अब दो ऐसे दिन, जिनके बारे में जानकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा… पहला है आइस्क्रीम कोन डे, तो अगर आप बहुत ठंडे इलाकों में नहीं रहते तो इस दिन को अच्छे से एन्जाॅय कर सकते हैं. अकेले भी जा सकते हैं और फ्रेंड्स केस साथ कोन पार्टी भी कर सकते हैं. खाते-खाते इसकी ओरिजिन पर भी डिस्कस कर सकते हैं, हालांकि यह आज भी डिबेटेबल ही है कि कोन की शुरुआत कहाँ से हुई थी. अब पूछो कि दूसरा कौन सा है? यह है व्हाइट चाॅकलेट डे… आप भी सोच रहे होंगे कि चाॅकलेट में भी रंगभेद क्यों… इसकी वजह यह है कि बहुत से लोगों को चाॅकलेट की मिठास में छिपी कड़वाहट पसंद नहीं आती…व्हाइट चाॅकलेट उन्हें इससे बचाकर चाॅकलेट का मजा लेने का मौका देती है. वैसे आप दोनों तरह की चाॅकलेट का सेंडविच बनाकर खाएं तो और भी ज्यादा मजा आएगा. मजा तो आज के डूडल डे में भी है… पेन-पेपर उठाइए और बिना सोचे समझे कुछ भी बनाते जाइए. अंत में जो सामने आएगा, उसे देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे कि यह आपने कब में बना लिया.

फ्राईडे, 21 सितंबर
आज के खास दिनों में एक है वर्ल्ड ग्रेटिट्यूड डे और दूसरा है इंटरनेशनल पीस डे. दोनों ही दिनों की अपनी अहमियत है. अगर आप अपनी लाइफ में ग्रेटिट्यूड यानी कृतज्ञता को शामिल कर सकते हैं तो अपनी ही नहीं, बल्कि दूसरों की लाइफ को भी पीसफुल बना सकते हैं, जो आपके लिए बहुत कुछ करते हैं, लेकिन आपकी ओर से कोई रिस्पाॅन्स या फीडबैक या एप्रिसिएशन न मिलने पर बुरा फील करते हैं.

peace_FotoSketcher

आज के दिन को आप यूं मनाईए कि अपने घर, वर्कप्लेस या काॅलेज, फ्रेंडसर्किल में उन सब लोगों का शुक्रिया अदा कीजिए, जिन्होंने आपके लिए कुछ भी अच्छा किया है. आप खुद पाएंगे कि आपके इस छोटे से कदम ने आपके रिश्तों में कितनी मिठास घोल दी है. सवाल जहाँ तक पीस डे का है तो आज लगभग हर कोने में वाॅयलेंस, क्राइम्स और टेररिज्म से जलती दुनिया में इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है. आप अपने लेवल पर दुनिया में पीस नहीं ला सकते, लेकिन अपने आस-पास तो ऐसा माहौल बना ही सकते हैं. बस शुरू में थोड़ी मेहनत करनी होगी और पेशेंस व टाॅलरेंस शो करना होगा. एकदम तो नहीं, लेकिन धीरे-धीरे फर्क जरूर पड़ेगा.

आज ही एक और दिन ट्रेड्समैन डे है, जो तरह-तरह के कंस्ट्रक्शन वर्क्स को अंजाम दे रहे लोगों की मेहनत, क्रिएटिविटी और जज्बे को सैल्यूट करता है. आपका कोई परिचित इस तरह के काम में है तो उसे विश करना मत भूलिए. और एक इम्पोर्टेंट चीज है, जिसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. यह है कन्कशन, जिसे हम आम भाषा में गुम चोट कहते हैं. कन्कशन अवेयरनेस डे हमें अपनी चोटों, जिन्हें ब्लड न निकलने पर हम मामूली सी समझ कर इग्नोर कर देते हैं, से बचने और उनके बारे में जानने के लिए इन्सपायर करता है कि वे किस तरह हमें लाॅन्ग टर्म में भारी डैमेज कर सकती हैं. सेहत को ही समर्पित एक और दिन वर्ल्ड अल्झाइमर डे आज ही मनाया जाता है, जिसमें अल्झाइमर जैसी साइलेंट किलर बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए तरह-तरह के इवेंट आॅर्गेनाइज किए जाते हैं. लास्ट में है आज मिनिएचर गोल्फ डे… जिसे मनाने का मकसद ऐसे गोल्फ शौकीनों को मौका देना है जो बड़ी जगह और ऊंची फीस की दरकार वाले इस गेम को एन्जाॅय नहीं कर पाते. आज के दिन वे इस गेम को अपनी फेमिली के साथ किसी पार्क या खाली मैदान में एन्जाॅय कर सकते हैं.

थर्सडे, 20 सितंबर
आज के तो दोनों दिन ही यम्मी-यम्मी हैं. पहला है पीपरोनी पिज्जा डे... पिज्जा को इस यूनिक फ्लेवर का मजा लीजिए, जिसमें चीज और पीपर का यूज किया जाता है. ये पसंद न हो तो पंच डे का मजा लीजिए.

वेडनसडे, 19 सितंबर 
आज के खास दिनों में एक है,  टाक लाइक एक पायरेट डे है. टाक लाइक ए टपोरी डे होता तो बात कुछ और थी, लेकिन इंडिया में टाक लाइक… मनाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन पायरेट आॅफ द कैरेबियन जैसी मूवीज से आइडिया लेकर सेलिब्रेट सकते हैं. दूसरा दिन,  बटरस्काॅच पुडिंग डे है. बनाइए, खाइए, खिलाइए और इस दिन को दिल से मनाइए.

ट्यूजडे, 18 सितंबर
आज के आधा दर्जन स्पेशल डेज में जो आपके लिए और ज्यादा स्पेशल हैं, उनमें से एक है चीज बर्गर डे, तो इस बार थोड़ा डिफरेंट कीजिए. बजाए किसी फास्टफूड जाॅइंट या चेन आउटलेट पर जाकर प्रिजर्व्ड बर्गर की बजाए किसी लोकल बेकरी पर जाएं और ताजा-ताजा बना बर्गर एन्जाॅय करें. अकेले भी जा सकते हैं, फ्रेंड्स के साथ भी.

burger

दूसरा दिन, फर्स्ट लव डे है. पहले प्यार की यादों के साथ जीना बहुत सुखद होता है, लेकिन उसके साथ जीना तो कमाल का होता है. आप के लिए जो मुमकिन है, उसका आनंद लीजिए. तीसरा दिन हग एक ग्रीटिंग कार्ड राइटर डे है…आप जिन ग्रीटिंग कार्ड्स को भेजकर अपनों को रिझाते हैं, उनमें लिखे मैसेज जिसने रचे हैं, यह हमें उनके प्रति कृतज्ञता शो करने का मौका देता है. आज का एक और दिन  इंटरनेशनल रीड एन ई-बुक डे भी है. ऐसे में जब हम किताबों को साथ लेकर चलने की आदत भूल चुके हैं, लेकिन पढ़ना चाहते हैं तो इस दिन अपने लैपी या स्मार्टफोन में ई-बुक लोड करके रीडिंग को फिर से अपनी डेली रूटीन में इन्क्ल्यूड कर सकते हैं. बहुत सारे एप्प और वेबसाइट्स आपको मुफ्त में भी बहुत सारी बुक्स पढ़ने का मौका देती हैं. इनका फायदा उठाइए.

अगले दो दिन, काफी सीरियस हैं. पहला है रिस्पेक्ट डे. इसका मकसद आपको अपने रोजमर्रा के बिहेवियर में कुछ ऐसी चीजों को इन्क्ल्यूड करने के लिए इन्स्पायर करना है, जिनसे आपके आसपास के लोगों को लगे कि आप उनकी राय का, उनकी सीनियरटी का, आपके लिए किए गए उनके कामों आदि का रिस्पेक्ट कर रहे हैं. दूसरा वाटर माॅनिटरिंग डे है. जो हमें हमारे पिए जाने वाले पानी की क्वालिटी के प्रति हमारे सीरियस होने की जरूरत पर जोर देता है.

आज के खास दिनों में एक  गेट रेडी डे है, यह दिन हमें इन्सपायर करता है कि हम जीवन की आकस्मिकताओं के लिए मानसिक रूप से या भौतिक रूप से पहले से तैयार रहें ताकि जब किसी अनहोनी से सामना हो तो हमें कोई झटका न लगे या कम से कम नुकसान हो…

मंडे, 17 सितंबर
सेटरडे अगर इंटरनेशनल ईट एन एप्पल डे न मना पाएं हों तो आज एप्पल से जुड़ा दूसरा दिन एप्पल डम्पलिंग डे मना सकते हैं. दूसरा दिन मोंटे क्रिस्टो सेंडविच डे है, जिसे मनाने के लिए इसे खाने से अच्छा तरीका और क्या हो सकता है. तीसरा दिन है, इंटरनेशनल कंट्री म्युजिक डे है, जो 1950 से हर साल 17 सितंबर को दुनिया भर में तरह-तरह के फेस्टिवल्स के जरिए मनाया जा रहा है. आप भी दोस्तों के साथ कंट्री म्यूजिक का मजा ले सकते हैं, जो यूट्यूब पर बड़ी तादाद में मौजूद है. लास्ट में है लोकेट एन ओल्ड फ्रेंड डे… यह उन दोस्तों की तलाश के लिए इन्सपायर करता है, सालों से जिनके व्हेअर अबाउट के बारे में आपको पता नहीं है. फेसबुक, स्काइप जैसे कई आॅप्शंस है, जो इसमें आपकी हेल्प कर सकते हैं.

संडे, 16 सितंबर
आज वर्ल्ड ओजोन डे धरती का सुरक्षा कवच मानी जाने वाली ओजोन परत की सेफ्टी और उसे नुकसान पहुंचाने वाले कामों को हतोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. इसके अलावा  स्टेप फेमिली डे और वर्किंग पैरेंट्स डे जैसे दिन भी हैं, जो हमें फेमिली बाॅन्ड की अहमियत और इससे मिलने वाली प्लीजर और सिक्युरिटी की फीलिंग को रिवाइव करने के लिए एनकरेज करते हैं. अगला दिन वाइफ एप्रिशिएशन डे है, जो मैरिड मेल्स के लिए है. फिर भी आप इसे सेलिब्रेट करना चाहते हैं और अगर आपकी वाइफ नहीं है तो दूसरे की वाइफ को एप्रिशिएट करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इससे पहले बायडिफाल्ट इन्वाॅल्व्ड रिस्क्स के बारे में जरूर सोच लें. स्वाद के दीवाने हैं तो सिनामन रेजिन ब्रेड डे मनाइए और बेकरी से किशमिश और दालचीनी वाली ब्रेड लेकर आइए. या घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

rocks_FotoSketcher

आज एक और दिन कलेक्ट राॅक्स डे है. इस दिन आप एक नए तरह का, लगभग फ्री और बहुत इंटरेस्टिंग, कलेक्शन स्टार्ट कर सकते हैं, यह है छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर इकट्ठा करने का, जो आपको सड़क पर, नदी या समंदर किनारे बिखरे मिल जाएंगे. इन पत्थरों को आपको बहुत ज्यादा केअर करने की जरूरत भी नहीं है, इसलिए खुले में अपने टैरेस गार्डन या लाॅन में इन्हें क्रिएटिव वे में सजा सकते हैं. खेल के शौकीनों के लिए भी आज दो दिन हैं, और दूसरा प्ले डो डे. अगर आप बच्चे हैं तो पैरेंट्स से माॅडलिंग क्ले दिलाने की जिद कर सकते हैं और बड़े हैं तो एक बार फिर से बच्चा बनकर, इससे तरह-तरह की चीजें बनाने का मजा ले सकते हैं.

yes(0)no(0)
Filed in: Khabar Next

You might like:

एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी 26 अप्रैल से एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी 26 अप्रैल से
अलीगढ़ Express अलीगढ़ Express
सोनभद्र  Express सोनभद्र Express
संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह…. संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह….
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.