यह दिन कुछ खास है

यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता रहेगा, ताकि आप जिस दिन को एन्जाॅय करना चाहते हैं, उसके सेलिब्रेशन की तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

फ्राईडे, 9नवंबर
आज  के दिन वर्ल्डवाइड कैंडल लाइटिंग डे,  वर्ल्ड फ्रीडम डे और काओस नेवर डाइज डे काफी मीनिंगफुल हैं. पहला वर्ल्डवाइड कैंडल लाइटिंग डे उन बच्चों की याद में मनाया जाता है जो बचपन में ही काल के ग्रास बन जाते हैं. पूरी दुनिया में ऐसे बच्चों की संख्या हर साल लाखों तक पहुँच जाती है. इसलिए इस दिन इसे दुनिया भर के अलग-अलग टाइम जोन में एक ही वक्त मोमबत्तियां जलाकर छोड़ दी जाती हैं, जिसका मतलब है कि पूरे 24 घंटों में दुनिया के किसी न किसी कोने में कोई न कोई कैंडल अपनी रोशनी बिखेर रही होगी.

chaos_FotoSketcher

दूसरा दिन काओस नेवर डाइज डे बताता है कि काओस यानी गड़बड़ियां जीवन का एक ऐसा सच हैं, जिससे भागा नहीं जा सकता. इसलिए हमें हर समय इनके लिए तैयार रहना चाहिए और इनसे घबराने की बजाए, इनका सामना सूझबूझ और हिम्मत से करना चाहिए. दुनिया भर के ज्यादातर देशों में फ्रीडम का मिसयूज ज्यादा किया जा रहा है. लोग इसे मनमानी करने के अधिकार के रूप में लेते हैं. वर्ल्ड फ्रीडम डे, हमें अपनी फ्रीडम का सम्मान करने के लिए इन्सपायर करता है.

तीसरा दिन

थर्सडे, 8 नवंबर
आज मनाए जाने वाले कुक समथिंग बोल्ड एंड पंजेंट डे और एक्स-रे डे जैसे डेज में एक्स-रे तो बेवजह आप निकलवाने से रहे, लेकिन पहला वाला दिन मना सकते हैं. इसके लिए अपनी इमेजिनेशन का केअरफुली यूज कीजिए और फिर कुछ ऐसा पकाइए जो पहले किसी ने न पकाया हो. शायद कोई अनोखी डिश इजाद हो जाए और आपको सेलिब्रिटी शेफ बना दे. तीसरा दिन क्वालिटी डे है. यह मैनफैक्चरर्स और सर्विस प्रोवाइडर को यह एन्श्योर करने के लिए इन्सपायर करता है कि वे अपने कस्टमर को जो दे रहे हैं, उसमें क्वालिटी से तो कोई कम्प्रोमाइज नहीं किया गया है. क्योंकि अगर कन्ज्यूमर किंग है तो क्वालिटी क्वीन है. इसके बाद बारी है गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्ड डे की. नया रिकाॅर्ड बनाने का दमखम है तो आज से ही भिड़ जाइए, वर्ना दूसरों के बनाए रिकाॅरड्स का आनंद लीजिए. लास्ट में है स्वाद और स्फूर्ति से भरने वाला दिन, कैपेचिनो डे. काॅफी का यह इतालवी फ्लेवर शायद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फ्लेवर है. आप भी किसी अच्छे से कैफे में दोस्तों के साथ जाकर इसका लुत्फ लीजिए.

वेडनसडे, 7 नवंबर
आज मनाए जाने वाले  बिटरस्वीट चाॅकलेट विद अमंड डे को  सेलिब्रेट करते हैं. बादाम वाली चाॅकलेट अपनी थोड़ी कड़वाहट के साथ भी अच्छी लगती है, इसे खाइए-खिलाइए. जहां तक हग ए बीअर डे  पर बीअर को हग करने का सवाल है तो रीयल बीअर को चाॅकलेट खिलाकर दोस्त बनाया जा सकता है या नहीं, पता नहीं. इसलिए टेडीबीयर को हग करके डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

stress_FotoSketcher

तीसरा दिन स्ट्रेस अवेयरनेस डे है. हमारी लाइफ को बैलेंस करने के लिए उसमें कुछ हद तक स्ट्रेस जरूरी माना जाता है, लेकिन हममें से ज्यादातर की लाइफ में यह इतना ज्यादा है कि एक साइलेंट किलर की तरह हमें तन और मन से खत्म करता जा रहा है.आज का दिन, हमें अपने स्ट्रेस के रीजंस को पहचानने और उसे दूर करने के तरीके खोजने को इन्सपायर करता है. ऐसी ही एक और अवेयरनेस क्रिएट करने का काम करता है, वूबली वेडनसडे जो हमें बताता है कि अगर हमारी आईबाॅल्स हमारे चाहे बिना मूवमेंट करती रहती हैं तो यह एक असामान्य स्थिति है, जिसे निस्टेगमस कहते हैं और यह न्यूरोलाॅजिकल या आई डिसआॅर्डर के कारण होती है, जिसका उपचार किया जा सकता है.

ट्यूजडे, 6 नवंबर
आज मनाए जाने वाले दोनों दिन  नाचोज डे और सेक्सोफोन डे खाने-बजाने के हैं. पापड़ और चिप्स के बीच की कैटेगरी में आने वाले नाचोज को आप तरह-तरह की टाॅपिंग के साथ खा-खिला सकते हैं.

nachos_FotoSketcher

और सेक्सोफोन डे मनाने का तो तरीका यही है कि बजाना आए न आए, इसे बजाइए या फिर नेट पर इसका म्यूजिक सुनकर आनंद लीजिए.

मंडे, 5 नवंबर
आज के दिनों में शामिल हैं, ब्राॅडकास्ट ट्रैफिक प्रोफेशनल डे, जाॅब एक्शन डे, लव योर रेड हेयर डे और गनपाउडर डे … इनमें पहला हमें इन्सपायर करता है कि हम ट्रैफिक मैनेजमेंट में लगे पर्सन्स को उनकी मेहनत और जज्बे के लिए थैंक्स कहें, उन्हें गुड विशेज दें. वहीं दूसरा दिन जाॅब सीकर्स के लिए है और उन्हें एडवाइज करता है कि सिर्फ एक ही जाॅब की तलाश में समय गंवाने की बजाए, अपने लिए दूसरे आॅप्शंस के बारे में भी सोचते रहें और हर उस जगह एप्लाई करें, जहाँ वे थोड़ा भी फिट होते हैं.  लास्ट टू  तो ऐसे ही हैं, जिन्हें आप मनाएं न मनाएं, कोई खास फर्क नहीं पड़ता.

संडे,4 नवंबर
कल के इतने सारे दिन मनाने के बाद आप काफी थक गए होंगे. तो आज सिर्फ दो ही दिनों की बात करते हैं. पहला है, यूज योर काॅमन सेंस डे है, यह ऐसा दिन है, जिसे आपको हर रोज फाॅलो करना चाहिए. काॅमन सेंस आपको बहुत सारी आॅड सिच्युएशंस से बचाता है. इसके बाद है जीरो टास्किंग डे…आपको कहता है कि हर समय कुछ न कुछ करते रहना जरूरी नहीं है. अपने लिए, अपनी फेवरेट हाॅबीज के लिए वक्त दीजिए. कोई बुक पढ़िए, मूवी देखिए, दिन में सोइए और जीरो टास्किंग डे सेलिब्रेट कीजिए. आज  काअगला दिन, आॅर्फन संडे आपको ऐसे लोगों को वक्त देने के लिए इन्सपायर करता है, जो बिना मां-बाप के अपना बचपन गुजार रहे हैं. आप दोस्तों का ग्रुप बनाकर इनके पास जाएं, इन्हें फूड, गिफ्ट, वार्म क्लाॅद्स आदि देें और अगर यह पाॅसिबल न हो तो उनके लिए एक हलका-फुल्का एंटरटेनमेंट प्रोग्राम भी कर सकते हैं.

yes(0)no(0)
Filed in: Day on the way

You might like:

यह दिन कुछ खास है यह दिन कुछ खास है
ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी ब्रेन की एक्सरसाइज : अनलाॅक मी
नो पैंट्स सबवे राइड नो पैंट्स सबवे राइड
विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं विलुप्त हो जाएंगी भाषाएं
© 2018 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.