दायरे से बाहर की दुनिया

sandeep-bएक और साल बदल गया…नई सदी का 17 वां साल…पूरी दुनिया बदल रही है. हमारी कल्पनाओं की गति से भी ज्यादा तेज. दसों दिशाओं में बदलाव है और हमारी नजरें सिर्फ 2-डी ही देख पा रही हैं…तकनीक की छलांगों ने हमें 3-डी तक देखने और 4-डी तक चीजें बना लेने की सहूलियत जरूर दे दी है, लेकिन हम अपनी सोच को 2-डी से आगे ले जाने में बहुत असुविधा महसूस करते हैं. इसी वजह से जो चीजें हमारे सामने हैं, हम सिर्फ उन्हीं के बारे में सोचते रहते हैं और जान ही नहीं पाते कि हमारे दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे, पीठ पीछे कितना कुछ बदल चुका है.

याद रखिए, हम इंसान हैं. रेस में दौड़ने वाले घोड़े नहीं हैं, जिनकी आंखों के दोनों ओर पट्टी लगी रहती है, जिससे कि वे इधर-उधर न देख पाएं. बदलती चीजों में दिलचस्पी लीजिए, उनके बारे में जानिए. भले ही वे प्रत्यक्षतः आप पर असर न डाल रही हों, लेकिन ब्रह्मांड में होने वाली सूक्ष्म से सूक्ष्म घटना से हम अप्रभावित नहीं रह सकते, क्योंकि हम इसी की एक इकाई हैं. बदलाव कैसे भी हों, हम इनसे निरपेक्ष नहीं रह सकते. ये हमें प्रभावित जरूर करेंगे. यह प्रभाव अच्छा भी हो सकता है, बुरा भी. इसलिए चीजों को हादसे या चमत्कार मानकर स्वीकार कर लेने की जगह, उनके पीछे के कारणो में जानने की आदत डालें.

Untitled-1.png

अपनी नजर और सोचों को मिशन 360 डिग्री से जरूर जोडि़ए और नए साल पर संकल्प लीजिए कि दिन में कुछ पल हमारे छोटे से दायरे से बाहर आकर बाकी दुनिया, खासकर विज्ञान, चिकित्सा, अंतरिक्ष, पर्यावरण, विश्व राजनीति, समाज-संस्कृति की दुनिया, में क्या हो रहा है, इस बारे में भी जानेंगे.यह जानकारी पाना, कोई बहुत मुश्किल काम नहीं अखबार, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट….सब कुछ तो आपकी फिंगर टिप्स पर है. बस रिमोट दबाने भर की ही देर है.

2017 आप सबके लिए शुभ हो, 2016 की बुरी यादें आपके दिलो-दिमाग से जल्दी से जल्दी इरेज हों और बीते साल में शुरू किए गए आपके सारे काम और देख हुए सारे सपने पूरे हों, इसी कामना के साथ;

संदीप अग्रवाल
एडिटर-इन-चीफ

yes(1)no(0)
Filed in: Editor's Desk

You might like:

एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी 26 अप्रैल से एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी 26 अप्रैल से
अलीगढ़ Express अलीगढ़ Express
सोनभद्र  Express सोनभद्र Express
संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह…. संघर्ष से होकर जाती है सफलता की राह….
© 2019 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.