2017’s BIGs-III

उड़ने वाली कार

बात सुनने में किसी विज्ञान फंतासी सरीखी लग सकती है, लेकिन स्लोवाकिया की एक कंपनी का दावा है कि 2017 में एक उड़ने वाली कार बाजार में उपलब्ध हो जाएगी, जो सड़क पर और हवा में चलने / उड़ने में सक्षम होगी.

यह उड़ने वाली कार, जिसे कंपनी ने ऐरोमोबिल नाम दिया है, सिर्फ एक टैंक पेट्रोल में आसानी से 430 मील का सफर तय कर सकेगी. उड़ते समय इसके दो विंग्स फैले रहेंगे, जिन्हें सड़क पर चलते हुए आसानी से फोल्ड किया जा सकेगा.

कंपनी के अनुसार उड़ान के दौरान इस कार की अधिकतम स्पीड लगभग 200 किमी/घंटे के आसपास होगी, जबकि सड़क पर इसे 160 किमी/घंटे तक की रफ्तार से चलाया जा सकेगा. इस कार को 15 लीटर ईंधन से एक घंटे तक उड़ाया जा सकेगा, वहीं जमीन पर यह कार एक लीटर ईंधन में लगभग 12 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी.

कंपनी का दावा है कि अक्टूबर 2014 से एकदम असली फ्लाइट कंडिशन में इसकी बराबर फ्लाइट-टेस्टिंग की जा रही है और यह कार अब फाइनलाइज हो चुकी है. कंपनी इसका एक सेल्फ ड्राइविंग (ऐंड फ्लाइंग) वर्जन भी तैयार कर रही है. यह कार इस हिसाब से बनाई गई है कि इसे उन रेग्युलर गैस स्टेशनों पर रिफ्यूल किया जा सकेगा जो रोटैक्स 912 यूएलएस इंजिन को रिफ्यूल करते हैं.

( कर्टसीः एयरोमोबाइल द्वारा यूट्यूब पर उपलब्ध कराया गया  AeroMobil 3.0 – official video)

yes(1)no(0)
Filed in: Wings-n-Wheels

You might like:

खतरे में मालदीव…और मुंबई भी खतरे में मालदीव…और मुंबई भी
गेमिंग गुरु: एवरीबाॅडी‘ज गोन टू द रैप्चर गेमिंग गुरु: एवरीबाॅडी‘ज गोन टू द रैप्चर
ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड ताली बजाएं, फोन पाएं : क्लैप टू फाइंड
तरह-तरह के इल्यूजन तरह-तरह के इल्यूजन
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.