हर दिन है खास

हर दिन है खास ! यह काॅलम उन डेज को डेडिकेटेड है, जो दुनिया भर में बिना किसी डिस्क्रिमिनेशन के मनाए जाते हैं और हमें चड्ढी से लेकर बड्डी तक, हमारी रोजमर्रा की लाइफ की छोटी-छोटी चीजों को सेलिब्रेट करना सिखाते हैं… इस काॅलम को रेगुलरली एडवांस में अपडेट किया जाता है, ताकि आप जिस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं, उसकी तैयारियों के लिए एक-दो दिनों का वक्त मिल जाए.

Image courtesy: Geralt(Pixabay)

संडे, 18 अक्टूबर
इस हफ्ते बहुत ज्यादा दिन थे, तो आज थोड़ा रिलेक्स वाला दिन है. दिन कम हैं, लेकिन हैं खास. पहला है नो बीयर्ड डे, जो आपको इन्सपायर करता है कि आप बीयर्ड को मर्द होने की निशानी मानने वाली मानसिकता से फ्री होकर, अपने चेहरे को भी बालों से फ्री करें और अपना टीनएज बाॅय वाला लुक फिर से हासिल करें. कोई कहे कि तुम्हें बीयर्ड रखनी चाहिए तो उसे देश के सबसे ज्यादा कामयाब लीडर्स ( प्रीजेंट प्राइममिनिस्टर को छोड़कर), स्पोर्ट्सपर्संस, मूवी स्टार्स का एग्जाम्पल देकर चुप कर दें. न माने तो ओबामा का, पुतिन का, टाॅम क्रूज का, टाइगर वुड्स का, रोजर फेडरर का भी एग्जाम्पल दे सकते हैं. तब भी चुप न हो तो उसे चाॅकलेट कप खिलाएं, क्योंकि आज ही चाॅकलेट कप डे भी तो है और खुद तो आपको खाना ही है. अगला दिन, वर्ल्ड टाॅय कैमरा डे है… मोबाइल कैमरों ने 80ज में बच्चों के फेवरेट रहे इस खिलौने को ट्रेंड से बाहर कर दिया है, लेकिन एक वक्त जब ट्रेडिशनल कैमरे और उनसे फोटो खींचना बेहद काॅस्टली होता था, यह बच्चों का मन बड़े अच्छे से बहलाता था. पास के किसी टाॅय स्टोर पर जाइए, शायद आपको भी यह मिल जाए. इसके बाद आता है एक बेहद सीरियस दिन, डेवलपमेंटल लैंग्वेज डिसआॅर्डर अवेयरनेस डे. यह दिन बच्चों की स्पीच रिलेटेड प्रॉब्लम्स को सीरिसली लेने के लिए इन्स्पायर करता है. इसलिए अगर आपकी फेमिली में कोई ऐसा बच्चा है, जो बोलने की उम्र में नहीं बोलता, यह अटकता है या गलत उच्चारण करता है तो उसे स्पीच थेरेपिस्ट के पास ले जाकर यह दिन मना सकते हैं.

सेटरडे, 17 अक्टूबर
आज के नौ दिनों में लगभग सभी ऐसे हैं, जिनमें आपकी दिलचस्पी हो सकती है. इनमें सबसे पहला है इंटरनेशन पाॅवर्टी इरेडिकेशन डे, जो आपको ऐसे तरीके सोचने, ऐसे काम करने के लिए इन्सपायर करता है, जो दुनिया में फैली गरीबी को दूर करने में सक्षम हों. आप भी इस दिन को कुछ ऐसा शुरू करके मना सकते हैं, जो इस मकसद को पूरा करने में मदद करे. जैसे कि आप कोई ऐसी स्टार्टअप सोच सकते हैं, जिससे बहुत सारे लोगों को रोजगार दिया जा सके. ऐसी स्टार्टअप को फंडिंग करने के लिए कई कंपनियाँ और एन्जेल इन्वेस्टर्स मदद का हाथ बढ़ाने के लिए तैयार हैं, जिनकी जानकारी आपको क्राउड फंडिंग वेबसाइट्स पर मिल सकती है. अगला दिन यानी रिपेयर डे मनाना है तो अपनी पुरानी चीजों को रिपेयर कराकर फिर से इस्तेमाल लायक बचाइए. आपका पैसा बचेगा और रिपेयर करने वालों को काम मिलेगा. तीसरा दिन, वीअर समथिंग गाॅडी डे कुछ ज्यादा डेअरिंग की दरकार करता है, यह आपको एनकरेज करता है कि इस दिन आप कुछ भी ऐसा पहनें, जो अपने भड़कीलें रंगों या बेढब शेप की वजह से बैड टेस्ट की कैटेगरी में आता है.
दूसरे दिनों में प्लेयिंग कार्ड्स कलेक्शन डे और स्प्रीडशीट डे हैं. पहला मनाने के लिए तो आपको एक नया शौक पालना पड़ेगा और तरह-तरह के प्लेयिंग कार्ड्स के पैकेट खरीदना काफी टाइम, मनी और मेहनत वाला काम है. देखिए, कर सकते हों तो कीजिए. नहीं तो मिलने-जुलने वालों को रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि अपने पुराने कार्ड्स पैक आपको दे दिया करें. स्प्रीडशीट डे आपको मौका देता है कि आज की डाटा ओरिएंटेड लाइफ में इसकी अहमियत को समझें और इससे जुड़े किसी प्रोग्राम को, एमएस एक्सेल सबसे ज्यादा पाॅपुलर है, सीखने की कोशिश करें. आज ही मलीगन डे है, जो खुद को सेकेंड चांस देने का दिन है. आप भी अगर किसी हाॅबी को छोड़ चुके हैं, कोई रिलेशन तोड़ चुके हैं या कुछ भी ऐसा, जिसके लिए आज अफसोस हो तो आज का दिन अपनी पास्ट की मिस्टेक्स को करेक्ट करके सेलिब्रेट कर सकते हैं. ऐसा ही एक और दिन, फॉरगिव योर एक्स डे है. इसे मनाने का मकसद है, अपने पूर्व प्रेमी से प्रेमिका की गलतियों को माफ कर, फिर से उन्हें अपने से जोड़ना. स्वीटेस्ट डे इसमें आपकी मदद कर सकता है. वैसे तो यह दिन कैंडी और चॉकलेट के प्रति आपके प्यार को शो करने के लिए मनाया जाता है, लेकिन आप ​इन चीजों का इस्तेमाल अपने रिलेशन की बिटरनेस में ​मिठास लाने के लिए कर सकते हैं. लास्ट में है, ब्रिज डे. इस दिन को मनाने के लिए मॉर्निंग या इवनिंग वाक के लिए अपने शहर के किसी कम बिजी ब्रिज पर जाइए और ब्रिज पर खड़े होकर आसपास के नजारों का दीदार कीजिए. अगर ये मुमकिन न हो तो इंटरनेट पर दुनिया के बेहतरीन ब्रिजों के बारे में सर्च कर सकते हैं.

फ्राइडे, 16 अक्टूबर
आज मनाए जाने वाले दिनों में बहुत वैरायटी है. जैसे कि आज बाॅस डे है. इस दिन आप बाॅस को मस्का लगाकर ये दिन मना सकते हैं, लेकिन यह एक बेहद आउटडेटेड तरीका है और बहुत इरीटेट करने वाला भी, इसलिए कुछ इनोवेटिव सोचिए और सभी साथियों के साथ मिलकर बाॅस को इन्वाइट कीजिए कि वे एक बाॅस के तौर पर अपने सभी टीम मेंबर्स की क्वालिटी या नेगेटिव बातों के बारे में ईमानदारी से अपनी राय रखें. इसके अलावा आज डिक्शनरी डेडिपार्टमेंट स्टोर डे , वर्ल्ड फूड डे भी हैं. आज मोबाइल एप्प ने डिक्शनरी के बुक फाॅर्म को आपके हाथों से दूर कर दिया है, लेकिन डिक्शनरी तो डिक्शनरी है, चाहे किसी भी फाॅर्मेट में हो. तो आज से डिक्शनरी को अपने डेली रूटीन में जोड़ सकते हैं और हर रोज 5-10 नए वर्ड्स सीखने का टार्गेट बना सकते हैं. इसके आद आप डिपार्टमेंट स्टोर में जाकर दूसरी चीजों के साथ-साथ खाने-पीने का सामान खरीदकर फूड डे भी इसी के साथ मना सकते हैं. लेकिन, असल में फूड डे मनाए जाने का मकसद खाने की खरीदारी नहीं, बल्कि फ्यूचर में होने वाले फूड क्राइसिस के लिए तैयारियों को एनकरेज करना है. अपने लेवल पर जो आप बेस्ट कर सकते हैं, वह है इस संकट को और गहराने से रोकना. जिसके लिए फूड को वेस्ट करने से बचना और लोगों को इन्सपायर करना, बेस्ट तरीका है. थाली में उतना ही लें, जितना कि खाना हो, ताकि बचा हुआ जूठन कचरे में न जाए. आज फेरल कैट डे है. इसे मनाने का मकसद है आम लोगों को इधर-उधर घूमने वाली बिल्लियों की प्राॅब्लम्स के बारे में अवेयर करना और इन्हें अडाॅप्ट करने के लिए इन्सपायर करना. आप क्या करना चाहेंगे? कैट पाल सकते हैं नहीं तो दूसरों को इसके लिए प्रेरित कर सकते हैं.लास्ट में एप्पल के फाउंडर की याद में मनाया जाने वाला स्टीब जाॅब्स डे है, अगर आप आई-फोन यूजर हैं या टेक्नोलाॅजी गीक हैं तो इस डे को सेलीब्रेट करना न भूलें. इसके लिए नेट पर उनके बेहतरीन कोट्स एवेलेबल हैं, उन्हें पढ़िए और अपना जीवन संवारिए.

थर्सडे, 15 अक्टूबर
आज के दिनों में कुछ ज्यादा ही सीरियसनेस है.…मसलन आज वर्ल्ड स्टुडेंट डे है, जिसे आप अपने जैसे दूसरे स्टुडेंट्स के साथ मिलकर तरह-तरह से एन्जाॅय कर सकते हैं. आज ही व्हाइट केन सेफ्टी डे है, जो लोगों को खासकर व्हीकल चला रहे लोगों को इन्सपायर करता है कि वे जब भी किसी व्हाइट केन लेकर चल रहे पर्सन को देखें तो थोड़ा ज्यादा केअरफुली चलें जिससे उसे कोई नुकसान या चोट न पहुंचे. तीसरा दिन, गेट स्मार्ट अबाउट क्रेडिट डे, इसका मकसद आपको अपने क्रेडिट कार्ड को समझदारी से यूज करने, टाइमली पेमेंट करने और साइबर सिक्युरिटी मेजरमेंट फाॅलो करने के लिए एजुकेट और इन्सपायर करना है. इस दिन को आप अपने पिछले ड्यूज पे करके सेलिब्रेट कर सकते हैं. इधर से फ्री हो जाएं तो अपने फेमिली मेंबर्स, फ्रेंड्स, वर्क कलीग्स से पुराने काॅन्फ्लिक्ट रिजाॅल्व करने में बिता सकते हैं और काॅन्फ्लिक्ट रिजाॅल्यूशन डे मना सकते हैं, जो 2005 से इसलिए मनाया जा रहा है, ताकि इस दिन हम अपने झगड़ों को बिना किसी फिजिकल या वर्बल वाॅयलेंस के पीसफुली खत्म कर सकें. आज का एक और मीनिंगफुल डे ग्लोबल हैंडवाशिंग डे है. आजकल सेनेटाइजेशन का दौर है, तो हैंडवाश को एक रेगुलर हैबिट बना लीजिए.

वेडनसडे, 14 अक्टूबर
आज के कुछ दिन तो वाकई बहुत इंटरेस्टिंग हैं. जैसे कि इंटरनेशनल टाॅप स्पिनिंग डे है. लट्टू मोशन के नोशन और फिजिक्स की अनसर्टेनिटी को एक साथ लेकर स्पिन करता है. दोस्तों के साथ मिलकर कम्प्टीशन कर सकते हैं कि किसका लट्टू सबसे ज्यादा देर तक घूमता है. अगला है डेजर्ट डे. कहते हैं कि डिनर और डेजर्ट में से एक को चुनना हो तो पहले डेजर्ट खाइए, क्योंकि डिनर वेट कर सकता है, डेजर्ट नहीं. और फिर डिनर तो कहीं भी किया जा सकता है, लेकिन डेजर्ट खास मौकों पर ही उपलब्ध होता है. तीसरे और चौथे दिन अपनों के साथ वक्त बिताने से जुड़े हैं. अपने पैरेंट्स को लंच पर ले जाकर टेक योर पैरेंट्स टू लंच डे मना सकते हैं तो अपने टेडी बीयर को अपने साथ ले जाकर ब्रिंग योर टेडी बीयर टू वर्क एंड स्कूल डे मना सकते हैं. सोचिए कि आप एक दिन पहले अपने वर्कमेट्स या क्लासमेट्स को यह दिन मनाने का प्लान शेयर करते हैं और अगले दिन सब लोग अपने—अपने टेडी के साथ वहाँ पहुँच जाते हैं तो कितना दिलचस्प नजारा होगा वहाँ. नेक्स्ट डे  पैट आॅबेसिटी अवेयरनेस डे है. यह आपको अपने पैट डाॅगी या किटी जैसे एनिमल्स की हेल्थ को लेकर अवेयर करता है कि मोटापा उनके लिए भी उतना ही हार्मफुल है, जितना आपके लिए. तो हर रोज उन्हें वाक के लिए ले जाईए और उनके साथ-साथ अपनी हेल्थ को भी बेहतर बनाइए.  इसके बाद है इमरजेंसी नर्सेज डे है, जिसे मनाने का मकसद इमरजेंसी वार्ड्स में ड्यूटी करने वाली नर्सो के जज्बे, पेशेंस और विवेक को एप्रिसिएट करना है, जिससे वे हर मुश्किल चुनौती का सामना बेहद कुशलता से कर पाती हैं.

लास्ट में हम बात करते हैं वर्ल्ड स्टैंडर्ड्स डे की. इसे मनाने से पहले हमें जो बात समझना जरूरी है, वह यह है कि बिजनेस, कॉमर्स और इंडस्ट्रियल वर्ल्ड में स्टैंडर्ड्स एक रेप्युटेशन बिल्ड करते हैं. पर्सनल लाइफ में इनका ध्यान रखना आपकी एक ब्रॅन्ड रेप्युटेशन बिल्ड करने में हेल्प करता है. इस दिन को आप इसके मूल रूप में मनाना चाहें तो अपने इस्तेमाल में आ रही चीजों का इंस्पेक्शन कर सकते हैं कि उनमें कौन—कौन सी चीजें इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड्स जैसे आईएसओ, आईएसआई जैसे नंबर और सिम्बल्स से युक्त हैं. जो नहीं हैं, उन्हें आप स्टैंडर्ड आइटमों से रिप्लेस कर सकते हैं. क्यों​कि स्टैंडर्ड आइटम ज्यादा चलने वाले और ज्यादा सेफ माने जाते हैं. इसी दिन को आप थोड़ा इनोवेटिव वे में मनाना चाहें तो आपके पास आप अपने व्यवहार, बातों और कामों में स्टैंडर्ड्स फॉलो कर सकते हैं. इसके लिए किसी सेलिब्रिटी की कॉपी करके स्टार्ट करें और फिर धीरे—धीरे अपना स्टाइल डेवलप कर लें.

ट्यूजडे, 13 अक्टूबर
आज हैं नो ब्रा डे, ट्रेन योर ब्रेन डे, फेस योर फीयर डे और आॅन बिजनेस डे… इनमें पहले का तो पता नहीं, लेकिन जहाँ तक ट्रेन योर ब्रेन डे का सवाल है तो इसके लिए आपको ब्रेन की फंक्शनिंग के बारे में थोड़ा स्टडी करनी होगी. इसके बाद आप इसे शार्प करने, चीजों के हिसाब से स्मार्टली बिहेव करने के लिए ट्रेन कर सकते हैं. फेस योर फीयर डे भी इसी पैटर्न वाला दिन है. इसका संदेश यह है कि दुनिया का हर आदमी किसी न किसी डर से ग्रस्त रहता है. लेकिन, हकीकतन उनमें से कुछ ही डर वास्तविक होते हैं. यह दिन हमें मौका देता है कि अपने डर को पहचानें और उससे मुकाबलाकर उससे छुटकारा पाएं. इसके बाद बारी है आॅन बिजनेस डे, जो डेडिकेटेड है ऐसे उद्यमियों को जिन्होंने नौकरी के कम्फर्ट जोन के मुकाबले खुद का बिजनेस स्टार्ट करने कीचैलेंजिंग राह चुनी. यह दिन ऐसे लोगों को इन्सपायर करता है कि वे अपग्रेड हों, और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी व नई स्टर्टजी प्लान करें.

मंडे, 12 अक्टूबर
कोलंबस की खोज से पहले अमेरिका कहाँ था? वहीं, जहाँ आज है. इस चुटकुले पर आज आप हँस सकते हैं, क्योंकि आज कोलंबस डे है. लेकिन, इस व्यक्ति की उपलब्धि मजाक का विषय नहीं है. विश्व के सबसे महान खोजियों में कोलंबस का नाम शुमार है. इसके बारे में विकीपीडिया पर विस्तार से पढ़िए और कोलंबस डे सेलिब्रेट कीजिए. अगला दिन, ओल्ड फाॅर्मर डे है. यह हमारे समाज में, इकोनाॅमी में और हमारे जीवन में बेहतरी के लिए दिन-रात पसीना बहाने वाले किसानों के जज्बे को सेल्यूट करता है, जो आप भी कर सकते हैं… फिर है, सेहत से जुड़ा आर्थराइटिस डे. जोड़ों का दर्द एक समय ओल्ड पर्संस की बीमारी माना जाता था, लेकिन बदलता लाइफ स्टाइल और न्यूट्रिशन की कमी कम उम्र वालों को भी इसका शिकार बना रही है. इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम और जरूरी विटामिंस व मिनरल्स की खुराक लेते रहना जरूरी है.

संडे, 11 अक्टूबर
कल इतने सारे दिन थे कि आप मनाते—मनाते थक गए होंगे, इसलिए आज रिलेक्स करें. आजका पहला दिन कमिंग आउट डे है, जो एलजीबीटी कम्युनिटी से बिलाॅन्ग करने वाले पर्सन्स को एनकरेज करता है कि वे अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर किसी भी प्रकार का गिल्ट या एम्ब्रेसमेंट फील न करें. दुनिया के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ सालों से इस तरह के रिलेशंस को लेकर थोड़ी उदारता दिखने लगी है, लेकिन ओवर आॅल लगभग हर सोसाइटी न तो मोरली और न ही लीगली, ऐसे रिलेशंस को एस्सेप्ट करती है. अगला दिन सॉसेज पिज्जा डे है. इस दिन को मनाने का तरीका हमें बताने की जरूरत नहीं है शायद. – श्वेता अग्रवाल

Filed in: Let's Celebrate

You might like:

बूझो तो जानें बूझो तो जानें
इंकम वर्सेज चीटिंग इंकम वर्सेज चीटिंग
मार्स कॉलिंग मार्स कॉलिंग
किसकी बात, किसका मुंह किसकी बात, किसका मुंह
© 3439 A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.