स्पेस में ले जाएगा ‘ड्रैगन’


दस करोड़ डाॅलर की लागत वाला पहले प्राइवेट स्पेस टूरिस्ट मिशन को लाॅन्च किए जाने की की तैयारी जोरों पर है. टेस्ला फेम, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का स्पेसक्राफ्ट ड्रैगन 2022 में आठ टूरिस्टों को स्पेस की सैर कराएगा.

इस दिशा में पिछले साल मार्च में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए इसके पहले डेमोन्स्ट्रेशन मिशन की सफलता और हाल ही में इसके लाॅन्च एस्केप सिस्टम के परीक्षण के बाद स्पेसएक्स ने स्पेस एडवेंचर्स इन्काॅर्प के साथ एक एग्रीमेंट किया है, जिससे प्राइवेट सिटीजंस के स्पेस में जाने का रास्ता साफ हो गया है.
पूरी तरह आॅटोनोमस क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट फाॅल्कन 9 राॅकेट के जरिए लाॅन्च किया जाएगा. टेस्ला का यही स्पेसक्राफ्ट और लाॅन्च व्हीकल नासा के एस्ट्रोनाॅट्स के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) आने-जाने में भी इस्तेमाल किया जाएगा. स्पेसएक्स ने 2 मार्च 2019 को आईएसएस के लिए क्रू ड्रैगन कैप्स्यूल का कामयाब लाॅन्च किया था. वह 3 मार्च को आईएसएस पहुँचा और 8 मार्च को पृथ्वी पर लौट आया.
इस छह दिन की यात्रा में कोई मनुष्य नहीं था, बल्कि रिप्ले नाम का एक सेंसरयुक्त डमी एस्ट्रोनाॅट था, जो क्रू ड्रैगन कैप्स्यूल के जरिए अंतरिक्ष पर्यटन पर जाने वाले यात्रियों के संभावित अनुभवों के बारे में काफी महत्वपूर्ण सूचनाएं जुटाकर लाया.

Filed in: Mission Space Tags: 

You might like:

28 दिन का होगा फीफा टूर्नामेंट 28 दिन का होगा फीफा टूर्नामेंट
अवतार के सीक्वल अवतार के सीक्वल
पांच  साल में बन जाएगा  चंद्रोदय मंदिर ! पांच साल में बन जाएगा चंद्रोदय मंदिर !
एस्सल बनाएगा अफोर्डेबल घर एस्सल बनाएगा अफोर्डेबल घर
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.