रोबोट इंस्पेक्टर्स

बोस्टन डायनमिक्स ने स्पॉट नाम का एक ऐसा रोबोट डेवलप किया है जो आॅयल और गैस प्लेटफॉर्म्स पर इंस्पेक्शन और मेंटनेंस का काम करने में सक्षम है. इसके अलावा वह कंस्ट्रक्शन साइट्स पर भी इसी कुशलता से काम कर सकता है. हाल ही में इसे मेक्सिको की खाड़ी में नियुक्त किया गया है.

इसकी तैनाती ने खतरनाक कामों में इंसानी मौजूदगी की जरूरत को घटा दिया है, जिसकी वजह से वहाँ मानवकर्मियों को लाने—ले जाने के लिए तटीय उड़ानों की संख्या भी घटेगी और इससे होने वाला प्रदूषण भी.

स्पॉट प्लेटफॉर्म पर होने वाली बाधाओं से बचने के लिए सेंसरों का इस्तेमाल करता है और गड़बड़ियों की जाँच कर उन्हें दूर करता है. पिछले हफ्ते कंपनी ने एक छह पैरों वाला रोबोट ब्लेडबग का वीडियो रिलीज किया था, जो विंड टरबाइंस के बीच जाकर क्षतिग्रस्त ब्लेड की जाँच कर सकता है.

इसके अलावा जापान की एक दुकान में रोबोवी नाम का एक ऐसा रोबोट लगाया जा रहा है, जो दुकान पर बिना मास्क वाले ग्राहकों को पहचानकर उन्हें विनम्रता से अनुरोध करता है कि वे मास्क पहन लें ताकि कोरोना की तीसरी लहर का सामना किया जा सके. रोबोवी को एडवांस्ड टेलीकम्यूनिकेशंस रिसर्च इंस्टिट्यूट इंटरनेशनल, क्योटो द्वारा डेवलप किया गया है. इसका सफल परीक्षण सेरेजो ओसाका फुटबॉल क्लब में किया जा चुका है.

Filed in: Robotopia

You might like:

हर दिन है खास हर दिन है खास
फोन वही, फोटोग्राफी 3-डी फोन वही, फोटोग्राफी 3-डी
द विटनेस द विटनेस
आॅनलाइन करेक्शन की सुविधा आॅनलाइन करेक्शन की सुविधा
© A touch of tomorrow !. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by Theme Junkie.